ENG | HINDI

अमेरिका के 6 राज़ जानकर आप दंग रह जायेंगे !

अमेरिका के राज

अमेरिका के राज – दुनिया का सबसे ताकतवर देश है अमेरिका और किसी भी देश की हिम्‍मत नहीं है जो इससे टक्‍कर ले सके।

ताकत के मामले में अमेरिका का कोई जवाब नहीं है लेकिन इस देश के कुछ ऐसे रहस्‍य या यूं कह लीजिए कि रोचक तथ्‍य हैं जिनके बारे में अब तक दुनियाभर के लोग नहीं जान पाए हैं।

आज हम आपको अमेरिका के राज के बारे में अनसुनी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं और हमारा दावा है कि इनके बारे में जानने के बाद आप हैरान रह जाएंगें।

अमेरिका के राज –

१ – टीवी पर आते हैं सबसे ज्‍यादा लोग

आपको जानकर हैरानी होगी कि अमेरिका की 25 प्रतिशत आबादी टीवी पर आ चुकी हैं। जी हां, ये आंकड़ा किसी भी अन्‍य देश से काफी ज्‍यादा है। अमेरिका के 25 पर्सेंट लोग कभी ना कभी किसी टीवी शो पर जरूर नज़र आए हैं।

२ – ईराक का नहीं है नक्‍शा

इसे आप अमेरिका की ईराक से नफरत कह सकते हैं जो 63 प्रतिशत अमेरिकी नौजवान नक्‍शे पर ईराक को ढूंढ नहीं पाते हैं। ईराक में आतंकवाद बढ़ रहा है और शायद इसी वजह से अमेरिका ने ये कदम उठाया होगा। अगर अमेरिका के नौजवान दुनिया के नक्‍शे पर ईराक को ढ़ूंढेंगें तो उन्‍हें वो नज़र ही नहीं आएगा।

३ – पिज्‍जा के दीवाने

पश्चिमी देशों से भारत में आया पिज्‍जा बहुत पसंद किया जाता है। आपको बता दें कि अमेरिका शहर में लोगों को सबसे ज्‍यादा पिज्‍जा पसंद आता है और यहां एक ही दिन में 18 एकड़ की जगह जितना पिज्‍जा लोग खा जाते हैं। ये आंकड़ा वाकई में बहुत ज्‍यादा है।

४ – सेविंग करने में आगे

आपने कई लोगों को कहते सुना होगा कि सेविंग सबसे ज्‍यादा जरूरी होती है और इसी पर आपका भविष्‍य टिका होता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि अमेरिकी लोग अपनी जिंदगी के 3,500 घंटे सेविंग करने में ही बिता देते हैं। अगर आप भी ऐसा करें तो अमेरिकियों की तरह शायद भारत भी अमीर बन जाए।

५ – अंग्रेजी को नहीं मिलती तवज्‍जो

हमारे देश में अंग्रेजी भाषा को किसी व्‍यक्‍ति की शिक्षा के तौर पर देखा जाता है लेकिन अमेरिका में इस भाषा को ज्‍यादा तवज्‍जो नहीं मिलती है। जहां भारत की मातृ भाषा हिंदी है लेकिन यहां आधिकारिक भाषा इंग्लिश को बनाया गया है, वहीं अमेरिका में ऐसा नहीं है। माना कि अमेरिका में लोग सबसे ज्‍यादा इंगिलश लैंग्‍वेज का प्रयोग करते हैं लेकिन ये उनकी आधिकारिक भाषा नहीं है बल्कि यहां पर कोई भी भाषा आधिकारिक नहीं है।

६ – खुश नहीं रहते अमेरिकी

आप इस बात पर भी विश्‍वास नहीं कर पाएंगें कि हर चीज़ से समृद्ध रहने वाला अमेरिका खुश नहीं है। यहां पर 50 साल की उम्र के लोगों पर रिसर्च की गई थी जिसमें सामने आया कि उनमें से सिर्फ 12 प्रतिशत लोग ही बहुत खुश थे। बाकी लोगों के जीवन में खुश रहने की कोई वजह ही नहीं थी।

अमेरिका की इन आश्‍चर्यजनक बातों के बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं। आपको लगता होगा कि अमेरिका में सब कुछ ठीक है और यहां के लोग हमेशा खुश रहते हैं क्‍योंकि उनके पास सब कुछ है लेकिन ऐसा नहीं है और ये बात आपको ये आर्टिकल पढ़ने के बाद समझ आ ही गई होगी।

Don't Miss! random posts ..