ENG | HINDI

अमेरिका की इस सबसे बदनाम जगह के बारे में सुनकर उड़ जायेंगे आपके होश

अमेरिका की सबसे बदनाम जगह लॉस वेगास

अमेरिका की सबसे बदनाम जगह लॉस वेगास – अमेरिका में अगर कोई सबसे बदनाम जगह है तो वो है लॉस वेगास.

यहां पर जुआ खेलने पर कोई पाबंदी नहीं है. यहां वेश्‍यावृत्ति भी लीगल है. अगर आप इस जगह के बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपको अमेरिका की सबसे बदनाम जगह लॉस वेगास के बारे में बताते हैं –

वैसे तो अमेरिका खुद ही दुनिया में सबसे बदनाम देश माना जाता है.

लेकिन इस बदनाम देश का भी एक बदनाम शहर है जिसे लोग लॉस वेगास कहते हैं. लॉस वेगास में रहने वाले हर व्यक्ति को लॉस वेगन कहा जाता है.

अमेरिका की सबसे बदनाम जगह लॉस वेगास

लॉस वेगास के लुभावने होटल्स, कसीनो और उनके प्रवेश द्वार तकनीकी रूप से लॉस वेगास में स्थित नहीं हैं बल्कि वे उसके करीब में बसे नेवाडा शहर में स्थित हैं यानि अगर आपको लॉस वेगास जाना है तो उससे पहले आपको नेवाडा शहर से गुजरना पडेगा.

लॉस वेगास में आने वाले सभी यात्रियों पर किए गए एक एक्स्पैरिमेंट से यह सामने आया है कि यहां घूमने आने वाले पर्यटन औसतन 447 अमेरिकी डॉलर यानि 29 हजार रुपए का यहां के कसिनो में जुआ खेल कर जाते हैं.

अमेरिका की सबसे बदनाम जगह लॉस वेगास

लॉस वेगास लोगों की शादी करने की पसंदीदा जगह है और यहां वो अपना हनीमून बिताना भी पसंद करते हैं. एक रिपोर्ट में यह सामने आया है कि लॉस वेगास में प्रतिदिन 300 जोडे विवाह करते हैं. इसी बात ये अनुमान लगाया जा सकता है कि यह जगह हनीमून के लिए लोगों को कितनी पसंद है.

साल 1950 में लॉस वेगास के आसपास के इलाकों में किया गया परमाणु परीक्षण विस्फोट पर्यटकों के लिए सबसे अधिक आकर्षण का केंद्र था.

आपको अमेरिका में यहां से ज्यादा महंगे होटल और कहीं नहीं मिलेंगे. अमेरिकी महाद्वीप पर लॉस वेगास में सबसे महंगे होटल पाए जाते हैं.

लॉस वेगास की सभी सरकारी और प्राइवेट बिल्डिंगों की लाइट्स को जलाए रखने के लिए प्राकृतिक स्त्रोतों जैसे सौर उर्जा का प्रयोग किया जाता है. इसी उर्जा के प्रयोग से यहां की सैकडो स्ट्रीट लाइट जलाई जाती हैं.

अगर आप लॉस वेगास के हर होटल में सिर्फ़ एक रात भी गुजारते हैं तो सभी होटलो में ऐसा करने में आपको 288 सालों का समय लगेगा.

लॉस वेगास के कैसीनो के नियमों को तोड़ने के कारण यहां आने वाले लोगों में से कईयों पर लत आचरणों की वजह से कैसिनो में आने पर प्रतिबंध लगा हुआ है और इन सभी प्रतिबिंधत लोगों का नाम और उनसे जुडी सभी जानकारी आप लॉस वेगास के कैसिनो में मौजूद “ब्लैक बुक” में से जान सकते हैं.

जहां एक तरफये शहर दुनिया का सबसे जुआरी शहर कहा जाता है वहीं दूसरी ओर बाउल्डर शहर में जुआ खेलने पर पूरी तरह से पाबंदी है.

तो दोस्तों अगर आप भी अमेरिका की सबसे बदनाम जगह लॉस वेगास की सैर करना चाहते हैं तो जरा समभल कर रहें और साथ ही अपनी जेब में बेशुमार पैसा लेकर जाएं.