ENG | HINDI

40 साल की उम्र तक बढ़ता है शरीर का ये हिस्सा !

इंसानी दिमाग

इंसानी दिमाग – हमारे शरीर के ज्यादातर अंग 20 से 25 साल की उम्र के बाद बढ़ना बंद देते हैं. फिर चाहे वो किसी व्यक्ति की लम्बाई हो या हड्डियों की चौड़ाई. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे शरीर में एक ऐसा भी हिस्सा मौजूद है जो 40 वर्ष की उम्र तक बढ़ता है.

आज हम आपको इसी हिस्से के बारे में कई रोचक बाते बताएंगें. ये अंग मनुष्य का सबसे विकसित हिस्सा है.

तो आइए जानते हैं मनुष्य के इस अद्भुत अंग के बारे में

हम जिस हिस्से की बात कर रहे हैं वो और कोई नहीं बल्कि इंसानी दिमाग है. पूरी दुनिया स्मार्ट बनती जा रही है और ठीक उसी तरह हमारा दिमाग भी दिन-ब-दिन विकसित होता जा रहा है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि हमारा दिमाग केवल एक ऐसा अंग है जो 40 वर्षीय उम्र तक विकसित होता है और नई-नई चीजों को सीखने की बेहतर क्षमता रखता है. 40 की उम्र के बाद इंसानी दिमाग सिकुड़ने लग जाता है और इसकी समझने की शक्ति कम होने लगती है.

इंसानी दिमाग

आज हम आपको इंसानी दिमाग से जुडी कई और दिलचस्प बाते बताने जा रहे हैं.

तो आइए जानते हैं इनके बारे में –

इंसानी दिमाग

१. इंसान का दिमाग 75 प्रतिशत पानी का बना हुआ होता है, ठीक उसी तरह जिस तरह हमारे शरीर में 75 प्रतिशत पानी है.

२. अगर हमारे दिमाग की सर्जरी की जाए तो हमारे आधे दिमाग को हटाया जा सकता है और ऐसा करने पर हमारे दिमाग की मेमोरी पर कोई असर नही पड़ेगा.

३. हमारा दिमाग बाल अवस्‍था से ही बढ़ने लग जाता है, बचपन में जो हम पढ़ते हैं, लिखते हैं और सुनते हैं तभी से हमारे दिमाग का विकास होना शुरू हो जाता है.

४. हमारे दिमाग का दायां हिस्सा हमे लोगों को याद रखने में मदद करता है. जैसे अगर हम किसी से मिलते-जुलते हैं तो सब मेमोरी हमारे दिमाग के राइट हिस्से में स्टोर हो जाती हैं.

५. एक सामन्य व्यक्ति के दिमाग में प्रतिदिन लगभग 64000-65000 विचार आते हैं.

६. जब हम खुश होते हैं और हंसने लगते हैं तो हमारे दिमाग के 5 हिस्से एक साथ काम करने लगते हैं.

७. आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन हमारे दिमाग में 1 लाख लंबी रक्त वाहिकाएं होती हैं.

८. इंसानी दिमाग में 4 से 5 मिनट तक बिना ऑक्सीजन के रहने की क्षमता होती है लेकिन अगर ये आंकडा बढ़ कर ज्यादा हो जाए तो ब्रेन का डैमेज होना तय है.

९. दिमाग एक और ऐसा एकलौता अंग है जहां सबसे अधिक मात्रा में चर्बी मौजूद होती है. हमारा दिमाग 65 प्रतिशत चर्बी से बना होता है और यह हमारे शारीरिक अंगों में सबसे ज्यादा चर्बी वाला अंग माना जाता है.

१०. कई रिसर्च में पाया गया है कि महिलाओं और पुरुषो के दिमाग की बनावट अलग होती है.

इंसानी दिमाग

तो दोस्तों यह थी इंसानी दिमाग से जुडी 10 रोचक बातें. अगर इनको पढते समय आप किसी सोच में पड़े होंगे तो आपको बता देंकि आपका राईट वाला दिमाग इस समय चल रहा होगा. आपको ये जानकारी पसंद आई तो नीचे कमेंट में लिखकर हमसे शेयर जरूर करें।

Don't Miss! random posts ..