ENG | HINDI

दिमाग को तेज़ करनेवाले इन 7 तरीकों को आज़माकर आपको आ जाएगा मज़ा !

बात चाहे पढ़ाई में दूसरों से आगे निकलने की हो, या फिर नौकरी में दूसरों के मुकाबले जल्दी तरक्की पाने की, इसके लिए सबसे जरूरी चीज है दिमाग. जी हां, आपका दिमाग जितनी तेज़ी से दौड़ेगा उतनी ही तेज़ी से आप दूसरों से आगे निकलने में कामयाब हो पाएंगे.

किसी भी क्षेत्र में अपनी प्रतिभा को ठीक से दर्शाने के लिए दिमाग का तेज़ और क्रियाशील होना बेहद जरूरी है. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं दिमाग को विकसित करने के 7 आसान तरीके, जो मजे़दार होने के साथ-साथ आपके दिमाग को तेज़ करने में आपकी मदद करेंगे.

1- पढ़ने की आदत डालें

दरअसल पढ़ने की आदत हमारे लिए कई तरह से फायदेमंद होती है. नयी-नयी किताबें पढ़ते रहने से हमारा दिमाग तो तेज़ होता है और उसमें सकारात्मक विचार आते हैं. इसलिए ऐसी किताबों को पढ़े जो आपकी जानकारी को बढ़ाने में मदद करे और आपको उसे पढ़ने में मज़ा भी आए.

2- कोई नई भाषा सीखें

एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि कोई नई भाषा सीखने से हमारे दिमाग की ताकत बढ़ती है. नई भाषा के जरिए हम अपने विचारों को एक नई भाषा में प्रकट करना सीख जाते हैं. कहा जाता है कि अगर हमें पहले से 2 या फिर उससे अधिक भाषा आती है तो उसके बाद किसी नई भाषा को सीखना बेहद आसान हो जाता है.

3- कोई वाद्ययंत्र बजाएं

क्या आप जानते हैं कि किसी भी म्यूज़िकल इंस्ट्रूमेंट को बजाकर आप अपने दिमाग को पहले से ज्यादा सक्रिय बना सकते हैं. जी हां, सालों तक किए गए एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि गिटार, वायलिन और तबला जैसे वाद्ययंत्रों को बजाने से हमारा दिमाग तेज़ होता है.

4- गेम्स जरूर खेलें

गेम्स खेलना भला किसे पसंद नहीं है और यह दिमागी शक्ति को बढ़ाने का सबसे मज़ेदार तरीका भी है. आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल पर शतरंज, क्रॉसवर्ड, सुडोकु और पज्जल सॉल्व जैसे कई गेम्स खेलकर अपने दिमाग को तेज़ कर सकते हैं.

5- कहीं घूमने जाएं

अगर आप छुट्टियां घर पर ही बैठकर बिताते हैं तो हमारी सलाह है कि आप उन छुट्टियों में कहीं घूमने के लिए निकल जाएं. नई जगह पर जाकर आपको नए अनुभव मिलेंगे और वहां की अलग परिस्थियों से निपटने की नई क्षमता भी आपको मिलेगी. नई-नई जगहों से मिलनेवाले अनुभव दिमाग को तेज़ करने में काफी सक्रिय भूमिका निभाते हैं.

6- शारीरिक कसरत करें

कसरत ना सिर्फ शरीर को सेहतमंद बनाती है बल्कि दिमाग को भी इससे ताजगी मिलती है. अगर आप अपने दिमाग को तेज़ करना चाहते हैं तो फिर हर रोज आपको शारीरिक कसरत करने की आदत डाल लेनी चाहिए. जैसे-जैसे आपको कसरत करने की आदत पड़ जाएगी वैसे-वैसे आपको इसमें मज़ा भी आने लगेगा.

7- गणित करेगा आपकी मदद

गणित में जोड़-घ़टाने जैसी गणनाओं को दिमाग तेज़ करने के लिए सबसे पुराना और कारगर तरीका माना जाता है. आप जोड़, घटाना, गुणा और भाग जैसी गणित की गणनाओं के जरिए अपने दिमाग को तेज़ कर सकते हैं. आप चाहें तो इसके लिए किसी को अपना पार्टनर भी बना सकते हैं. आप उसे कुछ सिखाइए और उससे कुछ सिखिए ऐसा करने से दोनों के दिमाग को फायदा होगा.

गौरतलब है कि दिमाग सबके पास बराबर ही होता है लेकिन उसका विकास उतना ही हो पाता है जितना हम उसका इस्तेमाल करते हैं. इसलिए अपने दिमाग को इन अलग-अलग तरीकों से रिचार्ज करके आप उसे औरों के मुकाबले ज्यादा तेज़ कर सकते हैं.

Don't Miss! random posts ..