विज्ञान और टेक्नोलॉजी

लासो – फेसबुक ने टिकटॉक की तरह वीडियो ऐप LASSO किया लॉन्च

लासो – फेसबुक अपने यूज़र्स को खुश करने के लिए कुछ ना कुछ लाते रहती है।

हाल ही में उन्होंने एक स्पेशल ऐप LASSO लॉन्च किया है जो लोगों को स्पेशल इफेक्ट के साथ वीडियो बनाने में मदद करेगा। संक्षिप्ता में कहें तो LASSO एक वीडियो ऐप है जो यूज़र्स के लिए वीडियो बनाने में मदद करेगा।

फेसबुक ने अपने यूज़र्स के क्रिएटिविटी को नए आयाम देने और उनको वीडियो बनाने में हेल्प करने के लिए एक नया वीडियो ऐप लॉन्च किया है।

बना सकेंगे छोटे छोटे वीडियो

फेसबुक जो वीडियो अपने यूजर्स के लिए लेकर आ रहा है उसके जरिये छोटे-छोटे वीडियो आसानी से बनाए जा सकेंगे। आजकल लोगों में वीडियो बनाने का ट्रेंड काफी हो गया। अब लोग पिक क्लिक करने के बजाय वीडियो बनाना पसंद करते हैं और उसे शेयर करते हैं। लोगों की इसी पसंद को देखते हुए फेसबुक ने यह ऐप लॉन्च किया है। “लासो” नामक इस ऐप की मदद से यूजर स्पेशल इफेक्ट और फिल्टर के साथ छोटे-छोटे वीडियो बनाकर शेयर कर सकेंगे। फेसबुक के प्रोडक्ट मैनेजर एंडी हुआंग ने शुक्रवार को ट्वीट किया, “लघु प्रारूप वाला नया वीडियो ऐप अब अमेरिका में उपलब्ध है।”

यह आपके वीडियो को उसी तरह से स्पेशल बनाएगा जिस तरह से आपका स्मार्टफोन आपके पिक्चर्स को ब्यूटीफाई करता है या फिर उसे एडिट कर नया लुक देता है। आपने देखा होगा कि सोशल मीडिया पर शेयर होने वाले ज्यादातर फोटोज़ एडिटेड होते हैं और इन्हें एडिट करने के लिए लोग किसी टेक्नोलॉजी की मदद लेने के बजाय आप डायरेक्ट इस ऐप से अपने वीडियो बना सकते हैं। जिस तरह से अभी लोग इंस्टाग्राम का इस्तेमाल कर बूमररैंक बनाते हैं उसी तरह लासो का इस्तेमाल कर लोग वीडियो बना सकेंगे।

टिक टॉक ऐप से तुलना

इस ऐप का मुकाबला बाजार में पहले से मौजूद टिक टॉक ऐप से होगा।

क्या है टिकटॉक ऐप

आज के समय में छोटी वीडियो को अपलोड करने के लिए चर्चित ऐप म्यूजिकली है लेकिन टिकटॉक ऐप, म्यूजिकली ऐप से बहुत अलग है। इस पर आप अपनी वीडियो को अपने अनुसार एडिट करके डाल सकते हैं। इसका हाल ही में अपडेट आया है कि म्यूजिकली नाम बदलकर टिक टॉक ऐप रख दिया है इसमें आप लोगों से ग्लोबली जुड़ सकते हैं इसमें नए फीचर्स ऐड किए हैं जो म्यूजिकली में नहीं थे यह म्यूजिकली से थोड़ा एडवांस ऐप है।

टेक्सट भी डाल सकेंगे लासो में

लासो में यूजर को वीडियो को एडिट करने के तमाम फीचर मिलेंगे, जिससे वो अपनी वीडियो में टेक्स्ट और म्यूजिक डाल सकते हैं। वीडियो एडिटिंग टूल से लैस किए गए इस ऐप की मदद से यूजर अपने वीडियो में टेक्स्ट के साथ ही संगीत भी शामिल कर सकेंगे। अमेरिकी वेबसाइट सीनेट ने फेसबुक के एक प्रवक्ता के हवाले से कहा, “लघु प्रारूप में मनोरंजन वीडियो के लिए लासो एक नया ऐप है। हम इसकी सफलता को लेकर काफी उत्साहित हैं। हम लोगों और इस ऐप को बनाने वालों से फीडबैक भी लेंगे।” इस ऐप पर सभी प्रोफाइल और वीडियो सार्वजनिक होंगे। फेसबुक ने इस ऐप को सबसे पहले अमेरिका में उतारा है। इसका मकसद स्नैपचैट और यूट्यूब जैसे प्लेटफार्म पर पहले से मौजूद इसी तरह के ऐप से प्रतिस्पर्धा करने का है।

अमेरिका में लॉन्च हुआ यह वीडियो

फेसबुक ने एक वीडियो ऐप ‘लासो’ लॉन्च किया है, जिससे उपयोगकर्ता विशेष इफेक्ट व फिल्टर के साथ छोटे-छोटे वीडियो बना भी सकेंगे और इसे शेयर भी कर सकेंगे। फेसबुक के प्रोडक्ट मैनेजर एंडी हुआंग ने शुक्रवार को एक ट्वीट में कहा, “फेसबुक का नया लघु प्रारूप वीडियो ऐप लासो अब अमेरिका में उपलब्ध है।”

जल्द ही अन्य देशों में भी लॉन्च होने वाला है। केवल कुछ समय और इंतजार कीजिए।

Tripti Verma

Share
Published by
Tripti Verma

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

3 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago