ENG | HINDI

साइबर यूजर्स ने दी 23 अरब फेसबुक यूजर्स को चेतावनी

फेसबुक हैंकिग

फेसबुक हैंकिग – आज कल फेसबुक पर हो रही हैकिंग को लेकर आ रही खबरों ने जहां एक और फेसबुक यूजर्स को परेशान कर दिया है, वहीं दूसरी ओर इस बात से फेसबुक कपंनी की टीम भी अपने विशेषज्ञों के साथ रोज-रोज नए खुलासे कर रही है।

हाल ही में फेसबुक को लेकर हुए फेसबुक के एक खुलासे भरे कबूलनामे ने फेसबुक यूजर्स के होश उड़ा दिये है। जिसके मुताबिक फेसबुक ने यह कबूल किया था कि कि फेसबुक यूजर्स के द्वारा सुरक्षा कारणों को ध्यान में रखते हुए दिए गए फोन नम्बरों का इस्तेमाल कई तरह के  विज्ञापन को टारगेट करने में किया जाता है। इसका मतलब की इन नंबरों के जरिये लोगों को फोन कर विज्ञापनों का प्रचार प्रसार किया जाता है। इस मामले पर टेकक्रंच की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक के प्रवक्ता के हवाले से यह तक बताया गया है कि  ‘हम लोगों द्वारा दी गई जानकारी का उपयोग फेसबुक पर बेहतर और ज्यादा व्यक्तिगत अनुभव मुहैया कराने के लिए करते हैं, जिसमें विज्ञापन और उनका प्रचार प्रसार दोनों शामिल है.’

फेसबुक हैंकिग

इसके साथ ही फेसबुक नंबरों के इस्तेमाल को लेकर टेकक्रंच की रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि फेसबुक ने उन नंबरों का उपयोग किया जाता है, जो यूजर्स उसे टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA) के लिए उपलब्ध कराते हैं। ये एक सिक्योरिटी सिस्टम है जो अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए ऑथेंटिकेशन के दूसरे लेयर के तौर पर काम करता है। वही दूसरी ओर इस मामले पर फेसबुक प्रवक्ता का कहना है “आप अपने अकाउंट में डाले गए नंबर और निजी जानकारियों को किसी भी समय डिलीट कर इस तरह की गतिविधियों से बच सकते हैं.’

साइबर यूजर्स ने दी 23 अरब फेसबुक यूजर्स को चेतावनी

लगातार हो रही फेसबुक हैंकिग पर साइबर विशेषज्ञों ने 2.3 अरब फेसबुक यूजर्स को चेतावनी दी है “कि वे फेसबुक या फेसबुक लॉगइन के जरिये इस्तेमाल होने वाली थर्ड पार्टी एप से लॉगआउट करके… फिर से अपना फेसबुक अकाउंट लॉग इन करे।”

फेसबुक हैंकिग

फेसबुक विशेषज्ञों द्वारा यह चेतावनी फेसबुक के उस बयान के बाद आई है, जिसमें उसने यह स्वीकार किया था कि “एक्सेस टोकन्स या डिजिटल-कीज की चोरी करके हैकर्स ने फेसबुक के करीब पांच करोड़ यूजर्स के अकाउंट में सेंध लगा दी है”। इस खबर के बाद फेसबुक ने अपने सभी यूजर्स को अपने-अपने खातों के लिए सजग करने का प्रयास किया था। इस मामले पर आज अपना पक्ष साफ करते हुए फेसबुक ने उन पांच करोड़ यूजर्स के अकाउंट्स के एक्सेस टोकन्स रीसेट कर दिए हैं। साथ ही यह रिपोर्ट पेश करते हुए कहा कि है जिनके आउंट्स हैक होने की डिटेल उनके पास थी, उन्होंने उन सभी उकाउंटस को रिक्वर कर दिया है। साथ ही सुरक्षा नियमों को ध्यान में रखते हुए एहतियात के तौर पर उन्होंने अन्य चार करोड़ यूजर्स के अकाउंट्स को भी रीसेट कर दिया हैं।

फेसबुक हैंकिग – फेसबुक अकाउंट्स में लगातार हो रही हैंकिग को लेकर सुरक्षा नियमों पर चेताते हुए साइबर सुरक्षा से जुड़ी वैश्विक कंपनी “सोफोस” के मुख्य शोध वैज्ञानिक “चेस्टर विस्न्यूस्की” ने कहा है कि जो फेसबुक यूजर्स अपने अकाउंट्स को लेकर असल मायनों में चिंतित है, वो फेसबुक की इस चेतावनी पर खासा तौर पर ध्यान दे।

Don't Miss! random posts ..