ENG | HINDI

फेसबुक पर गौरी मेम लगा रही हैं लाखों का चूना, पढ़े – लिखे लोग भी फिसल रहे!

फेसबुक पर धोखाधड़ी

हम अक्सर फेसबुक पर धोखाधड़ी की खबरें सुनते रहते हैं।

यहां फेक प्रोफाइल आईडी बनाकर लोगों के साथ चैटिंग करने के साथ अब उनसे ठगी भी की जा रही है और लाखों रुपये भी वसूले जा रहे हैं। आपको विश्वास नहीं होगा लेकिन फेसबुक पर धोखाधड़ी की यह घटना सच है।

हाल ही में सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हो रही है। इसमें फेसबुक पर एक ब्रिटेन की महिल फेक प्रोफाइल बनाकर दिल्ली में रहने वाले एक बिजनेसमैन के साथ 6 लाख की ठगी करती है। हालांकि, इस घटना को अंजाम देने वाली महिला अभी तक लापता है और मामले की जांच शुरू कर दी गई है।

दरअसल, ब्रिटेन की एक महिला ने फेसबुक पर फेक आईडी बनाकर दिल्ली के आईपी एक्सटेंशन में रहने वाले एक बिजनेसमैन से 6 लाख रुपयों की ठगी की। यूके की रहने वाली महिला ने बिजनेसमैन को भारत आकर उसके पास ठहरने का झांसा दिया, जिससे बिजनेसमैन झांसे में आ गया। महिला ने बिजनेसमैन से अपने अकाउंट में रुपये ट्रांसफर करवाए और उसके बाद वह फरार हो गई। इस मामले में महिला पर क्राइम ब्रांच ने एफआईआर दर्ज कर फेसबुक पर धोखाधड़ी की जांच शुरू कर दी है।

फेसबुक पर धोखाधड़ी

यह कोई ऐसा पहला मामला नहीं है, जिसमें सोशल मीडिया के द्वारा किसी व्यक्ति को ठगा गया है।

इससे पहले भी कई लोग ठगी का शिकार हो चुके हैं। लेकिन इस ठगी का कारण वह खुद होते हैं। आज भी फेसबुक पर कई लोग अलग-अलग नामों से फेक प्रोफाइल आईडी बनाकर दूसरों को रिक्वेस्ट भेजते हैं और उनके साथ चैट करते हैं, बात करने के बहाने उनकी पर्सनल जानकारियां लेने की कोशिश करते हैं। इसके बाद वह उनके साथ ठगी करते हैं। इसमें पुरुषों के साथ महिलाएं भी शामिल होती हैं, जो अपनी हॉट तस्वीरें लगाकर लोगों को अपने झांसे में लेती हैं और उनसे पैसे ठगती हैं।

सोशल मीडिया पर इन लोगों का पूरा एक ग्रुप होता है, जिसके तहत यह लोग इस तरह की घटनाओं को अंजाम देते हैं। इसमें कई देशों के लोग शामिल होते हैं। चाहे वह ब्रिटेन से हो, इंडिया से हो या फिर किसी और देश से हो। यह लोग फेक आईडी बनाकर लोगों के कॉन्टेक्ट नंबर लेकर उनके अकाउंट की डिटेल्स निकलवाने की कोशिश करते हैं। सोशल मीडिया पर अक्सर लोग इस तरह के झांसे में आकर खुद ही अपने पैरों पर कुल्हाड़ी मारने का काम करते हैं।

लेकिन अगर आप सावधान रहे तो इस तरह की ठगी से बच सकते हैं।

इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी प्रोफाइल में किसी को फ्रेंड लिस्ट में ऐड करने से पहले उसकी प्रोफाइल को अच्छी तरह से जांचना होगा। इसके बाद यह देखना होगा कि क्या सच में इस नाम का कोई व्यक्ति है। यदि है तो आप उससे कोई बात करें और बातों—बातों में पूछें कि आप कहां वर्किंग हैं, क्या काम करते हैं और आज से पहले उसने क्या काम किया है। आप इस तरह की कुछ बातें करके आईडिया लगा सकते हैं कि वह व्यक्ति रियल है या फिर ठगी करने वाला है।

इसके अलावा अगर वह आपके सवालों के जवाब देने से बचे तो आप उसके पोस्ट को पढ़कर और उसकी तस्वीरों को देखकर भी अंदाजा लगा सकते हैं कि क्या यह प्रोफाइल आईडी सही है या फिर फेक है।

अगर आपको एक या दो पोस्ट पढ़कर भी अंदाजा नहीं लग पा रहा है कि वह प्रोफाइल फेक है तो आप इसके लिए उसकी पर्सनल डिटेल में जाए और उसके फ्रेंड लिस्ट में कौन-कौन ऐड है और किस तरह के लोगों से उसका संपर्क है आप उसको जांच करें। यदि आप प्रोफाइल आईडी की जांच में थोड़ी भी सर्तकता और सावधानी दिखाते हैं तो आप इस तरह की फेसबुक पर धोखाधड़ी से बच सकते हैं वह भी पुलिस की बिना किसी मदद के।

Don't Miss! random posts ..