ENG | HINDI

पटाखों पर पैसे बर्बाद करने से अच्छा है खरीद लें ये चीज़ें

त्योहार का आनंद

त्योहार का आनंद – कुछ लोगों के लिए दीवाली का मतलब ही होता है जमकर पटाखे फोड़ना.

वो एक पल के लिए भी ये नहीं सोचते कि पटाखों पर न सिर्फ हजारों रुपए बर्बाद होते हैं, बल्कि इससे वायु और ध्वनी प्रदूषण भी होता है. पटाखे हमारी हवा में जहर घोलते हैं. लेकिन आतिशबादी करने वालों को ये सच सोचने की फुर्सत कहां होती है, वो तो बस अपनी मौज-मस्ती के लिए पटाखे फोड़ते रहते हैं. यदि आप अपने पर्यावरण को बचाना चाहते हैं तो चलिए आपको बता दें कि दीवाली पर पटाखों पर पैसे बर्बाद करने की बजाय आप उन पैसों से और क्या खरीद सकते हैं.

दीवाली पर अपने प्रियजनों को गिफ्ट-मिठाई दें.

दीये से घर को रौशन करें और एक-दूसरे से प्यार से मिलें. दीवाली का जश्न घर पर मनाएं. घर में ही मिठाइयां और  अच्छे पकवान बनाकर पड़ोसियों और अपने रिश्तेदारों बुलाकर त्योहार का आनंद लें.

डिस्काउंट का उठाए फायदा- ई-कॉमर्स कंपनियां इस फेस्टिव सीजन में जबरदस्त ऑफर दे रहीं है आप अपने मन मुताबिक चीजें खरीद सकते हैं.

कम पैसों मे बाहर घूमकर आ सकते हैं- इस फेस्टिव सीजन में लगभग सभी ट्रेवल कंपनियां जबरदस्त डिस्काउंट के साथ आपको घूमने का मौका दे रही है. तो पटाखों पर पैसे बर्बाद करने की बजाय बाहर घूम आइए.

गैजेट्स और ब्यूटी आइटम्स- पटाखों पर पैसे खर्च करने से बेहतर है बचे हुए पैसों से लड़कियां अपने लिए मेकअप किट खरीद सकती हैं. जबकि लड़के बचे हुए पैसों से अपने लिए बेहतरीन गैजेट्स डिस्काउंट पर खरीद सकते है.

सर्दियों के लिए करें शॉपिंग- सर्दियां नजदीक आ चुकी हैं और इसी के साथ शादियों का सीजन भी शुरू हो चुका है. तो इस वक्त पर आप पटाखों पर पैसे खर्च करने की बजाए शादी के लिए शॉपिंग भी कर सकते हैं.

इस तरह से त्योहार का आनंद भ ले सकते है – आपको अपनी ज़रूरत का सामान मिल जाएगा और पटाखों से होने वाले प्रदूषण से पर्यावरण की भी हिफाजत हो जाएगी, यानी एक तीर से दो शिकार.