ENG | HINDI

डूबते आदमी को हाथी ने बचाया सोशल मीडिया पर वीडिओ हो रहा है वायरल

डूबते आदमी को हाथी ने बचाया

डूबते आदमी को हाथी ने बचाया – सोशल मीडिया पर कुछ चीज़ें ऐसी अपलोड की जाती हैं, जिनको देखकर आश्चर्य होता है.

कुछ ऐसा ही पोस्ट हुआ हाल के दिनों में. कहते हैं की इंसान जानवरों को हैंडल करता है और जानवर इन्सान के इशारों पर नाचते हैं. ये सब जानते हैं और देखा भी है, लेकिन आजकल सोशल मीडिया पर एक ऐसा वीडिओ वायरल हो रहा है, जिसमें एक डूबते आदमी को हाथी ने बचाया  है.

डूबते आदमी को हाथी ने बचाया –

ये आदमी डूब रहा है. उसके आसपास कोई नहीं है. जंगल है और जंगल में एक नहीं बल्कि कई हाथियों का समूह है.

ऐसी घटनाएं जो असंभव सी लगती हैं और यकीन करना मुश्किल होता है वे आपको सोशल मीडिया पर मिल जाएंगी. सोशल मीडिया ने दुर्लभ घटनाओं को भी आम आदमी तक पहुंचा दिया है. हालांकि बहुत बार इसका दुरुपयोग भी होता है.

अब एक वीडियो सामने आया है जिसमें एक व्यक्ति को नदी में तैरता देख हाथी को उसके डूबने की आशंका हो गई और पहुंच गया बचाने. अब इसे हाथी की समझदारी ही कहेंगे की वो डूबते हुए आदमी को बचाने के लिए पानी में कूद गया.

इस वीडिओ की सराहना हर जगह हो रही है.

पहले तो लोगों को विश्वास नहीं हो रहा है की ऐसा भी कुछ हो सकता है, लेकिन वीडिओ देखने एक बाद यकीन हो जाएगा की सच में ये हाथी बचा रहा है. आदमी की जान बचाने के लिए नदी में कूदे हाथी के व्यवहार की सराहना हो रही है. दरअसल हाथी को लग रहा है कि आदमी डूब रहा है. जबकि वह आगे तैरता जाता है. उसे बचाने के लिए हाथी नदी में आगे बढ़ता ही जाता है. वह वयस्क हाथी नहीं बल्कि अभी बच्चा है लेकिन संवेदनाएं उसमें साफ नजर आती हैं.

हाथी के बच्चे ने जैसे ही शख्स को नदी के बीच देखा तो वो नदी में कूद गया और उसके पास आने लगा. आमतौर पर ऐसा तो दूसरे आदमी भी नहीं करते. डूबते हुए को बचाना सच में बड़ी बात है.

वैसे हाथी के इस कारनामे को देखकर विश्वास करना तो मुश्किल हैम क्योंकि आजकल जहाँ इंसान एक दूसरे का साथ नहीं देते वहीँ जानवर का डूबते हुए आदमी को बचाना सच में बड़ी बात है. उस शख्स को भी पता है कि हाथी उसे बचाने के लिए आ रहा है लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि हाथी उसे अच्छी तरह से जानता है. यह भी हो सकता है कि वह शख्स हाथियों का ट्रेनर हो. लेकिन मामला जंगल का है. अंत में वह नदी पार करते-करते उस शख्स के पास पहुंच जाता है. इसके बाद दोनों अठखेलियां करते नजर आते हैं और हाथी उस व्यक्ति को नदी के किनारे अपनी सूंढ से पहुंचा देता है. वीडिओ को सब बहुत पसंद कर रहे हैं. हाथी का इस तरह से अपने दोस्त को बचाना इस कलयुग में बड़ी सीख देता है.

इस तरह से डूबते आदमी को हाथी ने बचाया – इसलिए कहते हैं कि जानवरों को मारना नहीं बल्कि उनकी सुरक्षा करनी चाहिए, क्या पता कब वो आपके काम आ जाएं. वैसे हाथी पर फिल्म भी बन चुकी है. सच में ये जानवर बड़ा ही काम का होता है.

Don't Miss! random posts ..