ENG | HINDI

क्या होगा अगर दिल्ली मुंबई में आया भूकंप, एलर्ट जारी

दिल्ली मुंबई में भूकंप

दिल्ली मुंबई में भूकंप – हाल ही में सोशल मीडिया और टीवी चैनलों पर ये खबर गरम है कि दिल्‍ली में बहुत जल्‍द भूकंप आने वाला है।

वैज्ञानिकों की मानें तो इस भूकंप का असर दिल्‍ली के आसपास के राज्‍यों पर भी पड़ेगा और इससे जान और माल की बहुत बड़ी हानि होगी। यहां तक कि दिल्‍ली में तो तगड़े झटके महसूस किए जाएंगें जिस वजह दिल्‍ली वालों को शहर से बाहर रहने की हिदायत तक दे दी गई है।

इस चेतावनी से ही आप जान सकते हैं कि दिल्‍ली में आने वाला ये भूकंप कितना तीव्र होगा।

ऐसा पहली बार हो रहा है जब दिल्‍ली पर इतने तीव्र भूकंप का साया मंडरा रहा है। दिल्‍ली और मुंबई जैसे महानगरों में बहुत कम ही भूकंप के तेज झटके महसूस किए जाते हैं लेकिन क्‍या आपने कभी सोचा है कि अगर इन दो महानगरों में भूकंप आया तो क्‍या होगा ?

चलिए जानते हैं कि दिल्ली मुंबई में भूकंप से देश और दुनिया पर क्‍या असर पड़ेगा।

अस्‍त–व्‍यस्‍त हो जाएगी अर्थव्‍यवस्‍था

मुंबई देश की आर्थिक राजधानी है और दिल्‍ली प्रमुख राजधानी, ऐसे में अगर इन दोनों देशों में भूकंप आता है तो देश आर्थिक रूप से बहुत कमज़ोर हो सकता है। वैसे ही भारत में विकास के नाम पर गरीब अपने पैर पसार रही है, ऐसे में अगर इन दो प्रमुख शहरों में भूकंप आता है तो पूरा देश कमज़ोर हो जाएगा। गरीब के और ज्‍यादा फैलने का भी डर है।

बड़ी-बड़ी हस्तियों पर असर

दिल्‍ली में जहां बड़े-बड़े नेताओं के घर हैं तो वहीं मुंबई में अरबपतियों और एक्‍टर्स के घर हैं। अगर इन दो महानगरों में भूकंप आता है तो इन लोगों का क्‍या होगा। हर बार तो बस आपातकालीन या प्राकृतिक आपदा से गरीब लोगों को ही जूझना पड़ता है। अगर दिल्‍ली–मुंबई में भूकंप आता है तो ये भी पहली बार होगा जब किसी बड़े नेता या अभिनेता को नुकसान हो। देखते हैं कि इन बड़े-बड़े लोगों के घर भूकंप को झेल पाते हैं या नहीं।

अब जानते हैं दिल्ली मुंबई में भूकंप आने पर क्‍या करना चाहिए।

दिल्ली मुंबई में भूकंप आने के वक्त यदि आप घर में हैं, तो…  भूकंप महसूस हो तो फर्श पर बैठ जाएं या किसी मजबूत टेबल या फर्नीचर के नीचे घुस जाएं। टेबल या कुछ ना मिले तो हाथ से चेहरे और सिर को ढक लें। भूकंप के दौरान कांच की खि‍ड़कियों, दरवाज़ों और दीवारों से दूर रहें। बिस्‍तर पर हैं तो उठें नहीं और तकिये से अपना सिर ढक लें। आसपास के भारी फर्नीचर से दूर रहें।

ऐसे में लिफ्ट का इस्‍तेमाल बिलकुल ना करें। सीढियों का प्रयोग भी ना करें क्‍योंकि ये मजबूत नहीं होती हैं।

ऊंची इमारतों और बिजली के खंभों से दूर रहें। झटके आने पर घर और ऑफिस से बाहर निकल आएं। गाड़ी चला रहे हैं तो तुरंत गाड़ी रोक लें।

ऐसी सड़कों या पुलों पर जाने से बचें जिन्‍हें भूकंप से नुकसान पहुंचा हो।

दिल्ली मुंबई में भूकंप – नासा के वैज्ञानिकों ने भी दिल्‍ली में भूकंप आने की चेतावनी दे डाली है इसलिए आप भी अपनी कमर कस लें और इससे निपटने के लिए तैयार हो जाएं।

Don't Miss! random posts ..