ENG | HINDI

अगले साल आ सकते है भयंकर भूकंप, वैज्ञानिको ने किया दावा

भयंकर भूकंप

अमेरिका में दो वैज्ञानिको ने दावा किया है कि अगले साल यानि 2018 और आने वाले सालों में दुनिया को कई बङे भयंकर भूकंप का सामना करना पङ सकता है। जिसे दुनियाभर में तबाही का मंजर देखने हो सकता है।

साइंटिस्ट रोजर बिल्हल और साइंटिस्ट रिबेका बेंडिक ने  जियोलॉजिक सोसायटी ऑफ अमेरिका के वार्षिक सम्मेलन में अपनी रिसर्च के दस्तावेज पेश करते हुए इस बात का दावा किया कि आने वाले वक्त में दुनिया को कई बङे भूकंपो का सामना करना पङेगा ।

वैज्ञानिको ने अपने तथ्य पेश किया जिनके अनुसार पृथ्वी घूर्णन लगातार धीमा होता जा रहा है जिस वजह से भूंकप के होने की स्थितियां पैदा हो रही है । क्योंकि वैज्ञानिको का मानना है कि पृथ्वी के घूर्णन की स्पीड और भूंकप में संबंध है। इस बात को कान्फ्रेंस के दौरान वैज्ञानिको ने रिसर्च  पेपर भी पेश किए, जिनसे पता चला कि पिछले 5 सालों में रिक्टर पैमाने पर 7 से ज्यादा आने वाले भूंकपो में 25 से 30 फीसदी बढोतरी हुई है जो लगातार बढ रही है।

वैज्ञानिको के अनुसार पर रिक्टर 7 वाले भूंकपो से पहले 5 से 6 वाले भूंकपो की केस स्टडी की गई । जिसे खतरे की आशंका नजर आई। केस स्टडी से पता चला कि पृथ्वी की घूर्णन में जब भी उतार – चढाव के कारण बदलाव आता है। जिसे दिन मिलिसेकंड के हिसाब से बदलता है। जिसे पृथ्वी पर हाई पाॅवर एनर्जी रिलीज होती है। जो भूकंप के रुप में सामने आती है  ।

हालांकि साइंटिस्ट रोजर बिल्हल और साइंटिस्ट रिबेका बेंडिक दोनो ही ऐसा होने की असली वजह को नही बता पाए कि कैसे पृथ्वी के घूर्णन में कमी भयंकर भूकंप का कारण बनती है। वैज्ञानिको ने कहा कि शायद ऐसा पृथ्वी के व्यवहार में बदलाव की वजह से होता है। और वैज्ञानिको ना भले ही भूंकपो की चेतावनी दे दी हो लेकिन वो साफ तरह से ये बात नही बता पाए कि ये भयंकर भूकंप कब और कहां आएंगे । हालांकि वैज्ञानिको का कहना है कि इन भूकंपो की आने की सबसे ज्यादा संभावना भूमध्य रेखा के करीब देशों में आ सकते हैं।

आपको बता दें इसे पहले साइंटिस्ट स्टीफन हांकिग भी अगले पांच सौ सालों में दुनिया के खत्म होने की चेतावनी दे चुके हैं। अब ये भयंकर भूकंप के संकेत दुनियाभर के लिए बुरे संकेत है।

Don't Miss! random posts ..