ENG | HINDI

खाने के तुरंत बाद पानी पीना इसलिए हानिकारक हैं.

drinking-water-while-eating

हम सब लोगों में यह आदत बहुत सामान्य कि खाना खाने के तुरंत बाद हम सब ग्लास भर के पानी पी लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना हमारे शरीर के लिए एक ज़हर से कम नहीं होता हैं.

हां जी, ये बिलकुल सच बात हैं कि हम सभी लोगो को यह सलाह दी जाती हैं कि अधिक से अधिक पानी पीया जाना चाहियें पर इसका भी कुछ समय निर्धारित होता हैं. भारत के प्राचीन समय में आयुर्वेद को चिकित्सा का सबसे सटीक और सही पद्धति माना जाता था. आयुर्वेद में ही यह बात कही गयी हैं कि पानी पीना आवश्यक हैं,

लेकिन यदि पानी सही समय पर न पीया जाये तो यह बहुत नुकसानदेय साबित हो सकता हैं.

आयुर्वेद के अनुसार खाना खाने के समय या खाने के तुरंत बाद पानी पीना स्वास्थ्य की दृष्टि से बिलकुल अनुचित कहा गया हैं.

दरअसल हमारे शरीर में अमाशय और पित्ताशय दो आंतरिक हिस्से होते हैं. अमाशय वह अंग हैं जहाँ हमारा अन्न जब हम खाना खाते हैं तब हमारे अमाशय में ही जाता हैं और हर द्रव्य पदार्थ पित्ताशय में जाता हैं. भोजन करते वक़्त अमाशय में एक उर्जा उत्पन्न होती हैं जिसे हम जठराग्नि कहते हैं.

खाने के वक़्त पेट के अंदर उत्पन्न हुई यही उर्जा ही भोजन को पचाने में सहायता करती हैं लेकिन जैसे ही हम भोजन के दौरान पानी पी लेते हैं तो यही उर्जा शांत हो जाती हैं जिससे भोजन की पाचन क्रिया रुक जाती हैं. जिसके चलते हमें कई तरह की बीमारियाँ होती हैं.

1.   अपच होना-

हम जब भी भोजन करते हैं तो पाचनक्रिया शुरू होने में कम से कम 20 मिनिट का वक़्त लगता हैं क्योकि घर्षण से जो उर्जा उत्त्पन्न होती हैं वही भोजन पचाने का कार्य करती हैं और यदि उस वक़्त हमने पानी पि लिया तो वह अग्नि शतं हो जाती हैं जिससे पाचन क्रिया धीमी हो जाती हैं.

cramps

1 2 3