ENG | HINDI

पानी पीते सांप का वीडियो आपको कर सकता है हैरान

पानी पीते सांप

पानी पीते सांप – सांप का नाम लेते ही मन में डर अपने आप आ जाता है. हर किसी के साथ ऐसा ही होता है. आमतौर पर सांप को लोग टीवी में भी देखना पसंद नहीं करते. इतना ही नहीं, कुछ लोग तो ऐसे होते हैं, जो अपने सोशल मीडिया पर भी इस तरह के मैसेज का आदान-प्रदान नहीं करते.

इसका एक सीधा सा मतलब है कि लोग सांप से इस कदर डरते हैं कि वो उसकी छवि तक देखना पसंद नहीं करते.

आपने सांप को जंगलों में देखा होगा. सांप को कई बार अपने टीवी में कीड़ों को खाते देखा होगा, लेकिन कभी सांप को पानी पीते देखे है क्या? शायद नहीं. सांप और पानी पीए. ऐसा सोच भी नहीं सकते. सोशल मीडिया के युग में हर चीज़ मुमकिन है. दुनिया के कोने कोने से ऐसे ऐसे वीडियो लोग पोस्ट करते हैं कि उन्हें देखकर हैरानी होती है.

पानी पीते सांप का वीडियो आपको कर सकता है हैरान –

एक ऐसा ही वीडियो खूब वायरल हो रहा है. इसमें एक नारंगी रंग का सांप पानी पी रहा है. आप भी देखें सांप को पानी पीते हुए.

इस तस्वीर को देखकर आपको अंदाज़ा हो गया होगा कि सच में ये सांप पानी पी रहा है. अमेरिका के टेक्सस में एक यू-ट्यूबर और Taylor Nicole Dean नामक एक शख्स ने अपने ट्विटर हैंडल से इस वीडियो को लोगों के साथ शेयर किया है. देखते ही देखते सांप के पानी पीते ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई. 14 सेकेंड की इस क्लिप को 28 मार्च 2018 को शेयर किया गया. ये वीडियो लोगों में खूब शेयर हो रहा है.

इस सांप का नाम भी है. इस सांप का नाम सीलिया (Celia) है. इस वीडियो को ट्विटर पर 1.4 मिलियन लोग देख चुके हैं. वाइलडलाइफ फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी जानवरों के बारे में हमें ऐसी चीजें दिखा देती हैं जिन्हें कई बार हम अपनी आंखों से देख नहीं पाते. हिडन कैमरा कई बार कुछ ऐसी चीजों को कैप्चर कर देती है जो बहुत मुश्किल से देखने को मिलती है. ये सब सोशल मीडिया के चलते ही देखने को मिलता है. ऐसी चीज़ें हर किसी को देखने को मिल जाती हैं.

जैसे ही ये सांप का वीडियो पोस्ट हुआ बाकी लोगों ने भी पोस्ट करना शुरू किया. कई सांप पानी पीते हुए सोशल मीडिया पर देखे गए.

सोशल मीडिया ने ये एक चीज़ बहुत ही बढ़िया कर दी है कि कोई भी कहीं से भी कुछ भी पोस्ट कर सकता है. लोग जहरीले सांप के पास जाने से भी डरते हैं लेकिन इस वीडियो को देख आपके दिमाग में आ रहे विचार बदल जाएंगे. वीडियो में देखें कैसे नारंगी कलर का ये सांप शांति से पानी पी रहा है. अब इसे देखकर लग ही नहीं रहा है कि ये पानी पी रहा है और इतना ज़हरीला हो सकता है.

ये है पानी पीते सांप – आप इस ज़हरीले सांप को देखिए और अगली बार जब भी शिव मंदिर में जाएं तो दूध के साथ-साथ पानी भी चढ़ाएं. हो सके तो किसी बर्तन में पानी भरकर रखें. क्या पता किसी सांप को प्यास लगी हो और वो पानी पी ले. कहते हैं पानी सबको पिलाना चाहिए. इन्सान हो या जानवर.