ENG | HINDI

रेस्‍टोरेंट में कभी नहीं खानी चाहिए ये 8 चीज़़ें

रेस्‍टारेंट का खाना

रेस्‍टारेंट का खाना – बाहर खाना खाने जाने का मतलब है खूब सारी मस्‍ती और अपने मनपसंद खाने का मज़ा लेना।

लेकिन आपको ये बात भी पता होनी चाहिए कि ऐसी जगहों पर खाने की क्‍वालिटी और पकाने की प्रक्रिया का ज्‍यादा ध्‍यान नहीं रखा जाता है। आप शायद इस बात पर यकीन ना करें लेकिन कई रेस्‍टोरेंट में ऐसा होता है।

आज हम आपको ऐसी चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं रेस्‍टारेंट का खाना जिन्‍हें आपको कभी भी रेस्‍टोरेंट में नहीं खाना चाहिए।  

रेस्‍टारेंट का खाना –

१ – सबसे बेस्‍ट डिश

अकसर रेस्‍टोरेंट वाले अपनी बेस्‍ट डिश की डिमांड को पूरा करने के लिए उसे पहले से ही बनाकर स्‍टोर करके रखते हैं। ऑर्डर करने पर बस उन्‍हें रीहीट करके परोस दिया जाता है। इस वजह से फूड प्‍वॉइज़निंग का खतरा बढ़ जाता है।

२ – आईसबर्ग वैजीस

आईसबर्ग वैजीस में पानी की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है जिससे उसमे कीटाणु पनपने का खतरा बढ़ जाता है। जब इन्‍हें ठंडे या गर्म पानी में डाला जाता है तो ये कीटाणु एक्टिव हो जाते हैं और ये आपके पेट के लिए खतरनाक हो सकते हैं।

३ – सादा पानी

रेस्‍टोरेंट में मिलने वाला सादा पानी क्‍वालिटी के मामले में बिलकुल बेकार होता है और इसमें बैक्‍टीरिया के पनपने की क्षमता होती है। इसमें बर्फ डालने से ये और भी ज्‍यादा खतरनाक हो जाता है इसलिए किसी भी कीमत पर इससे दूर रहें।

४ – आईसक्रीम

रेस्‍टोरेंट में दूध और क्रीम से बनी आईसक्रीम और डेसर्ट को नहीं खाना चाहिए क्‍योंकि इन्‍हें बहुत ही गंदे तरीके से रेफ्रिजरेटर में रखा जाता है और इनमें बैक्‍टीरिया की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है।

५ – एक्‍सॉटिक सीफूड

अगर कोई रेस्‍टोरेंट सीफूड स्‍पेशल ना बनाता हो तो वहां पर इसे ऑर्डर ना करने में ही आपकी भलाई है। आप नहीं जानते कि ऐसी जगहों पर आपको सीफूड के नाम पर क्‍या परोसा जा रहा है। रिसर्च की मानें तो सीफूड कुकिंग में प्रयोग होने वाले ट्रफल ऑयल में ऑलिव ऑयल मिलाया जाता है जोकि एक तरह का केमिकल है। इसी वजह से सीफूड महंगा होता है।

६ – सॉस से बनी डिश

रेस्‍टोरेंट में सॉस वगैरह हमेशा इकट्ठी आती हैं और इन्‍हें लंबे समय तक स्‍टोर करके रखा जाता है। ये एक्‍सपायर भी हो सकती हैं। ऐसी चीज़ों को ऑर्डर करने से बचें।

७ – ब्रेड बास्‍केट

इन्‍हें बस सजावट के लिए रखा जाता है और मुश्किल समय में इनका प्रयोग होता है इसलिए इन्‍हें खाने से  बचें क्‍योंकि ये सब बहुत बासी हो सकता है।

८ – घर जैसा खाना

आपको बता दें कि घर जैसा खाना घर के अलावा कहीं और नहीं मिल सकता है। ना केवल स्‍वाद के मामले में बल्कि न्‍यूट्रिशन के मामले में भी घर का बना खाना ही बेस्‍ट होता है। अगर मेन्‍यू में कुछ होम कुक्‍ड या होममेड जैसा आइटम है तो उसे ऑर्डर करने से बचें।

दोस्‍तों ऐसा होता है रेस्‍टारेंट का खाना – अब तो आप जान ही गए होंगें कि रेस्‍टारेंट का खाना आपकी सेहत के लिए खराब हो सकता है इसलिए बेहतर होगा कि आप घर पर ही अपनी पसंद की चीज़ों को बनाएं और ट्राई करें। ये सेहतमंद भी रहेंगीं और इन्‍हें पूरी सफाई से भी बनाया जाएगा। बाकी आप खुद ही समझदार हैं।

Article Categories:
सेहत