ENG | HINDI

अपने बर्थडे पर इस बच्ची ने जो किया उससे सबको सबक लेना चाहिए

बर्थडे पर

हर बच्चे के लिए उसका जन्मदिन बहुत खास होता है और वो पूरे साल इस खास दिन का इंतज़ार करता है, क्योंकि बर्थडे पर उसे महंगे गिफ्ट्स और ढेर सारी चॉकलेट्स मिलती है और वो जो भी मांगता है उस दिन पैरेंट्स उसे दिला देते हैं.

बर्थडे पर किसी अच्छे से होटल में बर्थडे पार्टी सेलिब्रेट की जाती है जिस पर हजारों या लाखों खर्च हो जाते हैं, मगर हैदराबाद की एक बच्ची ने अपने बर्थडे के दिन जो किया वो हर किसी के लिये मिसाल बन गया है.

हैदराबाद की 10 साल की बच्ची ने अपने बर्थडे पर होने वाले खर्चे का पूरा पैसा समाज कल्याण के लिए दे दिया.

जिस उम्र में बच्चे बार्बी डॉल और महंगे खिलौनी की ज़िदद् करते हैं उस उम्र में इस बच्ची की समझदारी वाकई काबिले ताऱीफ है. इतनी छोटी उम्र में ही उसे समझ आ गया कि बर्थडे पर की गई फिज़ूलखर्ची से बेहतर है कि गरीबो की मदद की जाए और उसने अपने जन्मदिन पर खर्च होने वाले एक लाख रुपए दान करके मिसाल कायम कर दी.

हैदराबाद की इस लड़की ने अपनी जन्मदिन की पार्टी के लिए रखे गए एक लाख रुपये मुख्यमंत्री राहत कोष में दान कर दिए.

राज्य सरकार की एक प्रेस रिलीज के मुताबिक, वरुणिका ने राज्य के नगर प्रशासन मंत्री के टी रामा राव से मिलने की इच्छा जताई और जन कल्याण के लिए एक लाख रुपये दान कर दिए. उसके पिता यह पैसे उसके जन्मदिन की पार्टी पर खर्च करने वाले थे. लड़की ने अपने पिता के साथ राव से मुलाकात की और उन्हें सीएमआरएफ के लिए एक लाख रुपये का चेक दिया. मंत्री ने लड़की की इस समझदारी की बहुत तारीफ की.

हमारे देश में बर्थडे पर और शादियों में दिखावे के नाम पर खूब पैसे उड़ाए जाते हैं और ऐसे आयोजनों में खाने की भी बर्बादी होती है, यदि इस बच्ची से सबक लेकर पूरा देश शादी और पार्टियों में होने वाली फिज़ूलखर्ची बंद कर दे, तो बहुत पैसे बचेंगे और अन्न की भी बर्बादी नहीं होगी और ये बचे हुए पैसे किसी गरीब को दान करके उसकी मदद की जा सकती है, मगर लोगों को खुद से फुर्सत मिले तब तो दूसरों के बारे में समझेंगे और यह भी इस समाज का हिस्सा होने के नाते उनकी कुछ सामाजिक जिम्मेदारी भी बनती है.

हैदराबाद की इस लड़की जैसी समझदारी बाकी बच्चे न सही कम से कम बड़े ही दिखाएं तो समाज का बहुत भला हो जाएगा.

Don't Miss! random posts ..