क्रिकेट

क्रिकेट की दुनिया के 3 सबसे ज्यादा बेईमान खिलाड़ी, पहले नंबर पर पाकिस्तानी गेंदबाज

सबसे ज्यादा बेईमान क्रिकेटर्स – क्रिकेट के लिए प्रेम लोगों के बीच बढ़ता चला जा रहा है अब ऐसे में अगर ऐसी खबरें आए की दुनिया का सबसे बढ़ा कप्तान चीटर था तो सोचिये क्रिकेट फैंस पर क्या बीतेगी.

क्रिकेट को ना केवल भारत में बल्कि अन्य देशों में भी प्रख्यात माना जाता है. क्रिकेट के दीवाने ना केवल उन देशों में मौजूद हैं जहां ये खेल खेला जाता है बल्कि दुनिया के उन देशों में ही लोकप्रिय है जहां इसकी कोई इंटरनेशनल टीम नहीं है.

क्रिकेट एक ऐसा खेल है जहां बेईमानी का तो कोई सवाल ही नहीं उठता लेकिन फिर भी ऐसी कुछ खिलाड़ी हैं जिन्होंने इस खेल को शर्मसार किया है.

इसलिए आज हम आपको उन चुनिंदा खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो सबसे ज्यादा बेईमान क्रिकेटर्स रहे है और जिन्होंने क्रिकेट में बेईमानी की सभी हदें पार कर दी थी.

तो आइए जानते हैं सबसे ज्यादा बेईमान क्रिकेटर्स –

१ – मोहम्मद आमिर– पाकिस्तान

दुनिया के सबसे बेईमान क्रिकेट खिलाड़ी अगर कोई माना गया है तो वो है पाकिस्तान का गेंदबाज मोहम्मदआमिर. आमिर ने साल 2010 में हुए अपने इंग्लैंड के खिलाफ़ मैच में जान बूझकर नो बॉल डाली थी जिसके कारण उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से 5 साल तक बैन कर दिया गया था. कई लोगों का कहना है की पाकिस्तान की फितरत में ही बेईमानी भरी है और शायद इसलिए ही पाकिस्तान का ये खिलाड़ी इस लिस्ट में ऊपर आता है.

२ – श्रीशांत– भारत

दूसरे नंबर पर आते हैं भारत को शर्मसार करने वाले श्रीशांत. श्रीशांत भारत के तेज गेंदबाज हैं और इनका नाम बेईमानो कि लिस्ट में IPL 2015 में आया था. इस भारतीय खिलाड़ी को मैच फिक्सिंग करते हुए पकड़ा गया था. जिसके बाद इन्हें पूरी जिंदगी के लिए बैन कर दिया गया. माना जाता है कि उन्होंने पैसे लेकर गलत गेंदबाजी की थी और इसी वजह से उन्हें जेल भी जाना पड़ा था. श्रीशांत आज भी अपनी उस गलती के लिए पछताते हैं और खुद को कोसते हैं.

३ – स्टीवस्मिथ–ऑस्ट्रेलिया

स्टीवस्मिथ दुनिया के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों और कप्तान में से एक माने जाते थे लेकिन हाल ही में हुए ऑस्ट्रेलिया और साउथअफ्रिका के मैच के दौरान जो उन्होंने किया उसने ना केवल उन्हें बल्कि पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को शर्मसार कर दिया. स्टीवस्मिथ को साउथअफ्रिका के खिलाफ बॉल टेंपरिंग करते हुए पकड़ा गया. बॉल टेंपरिंग एक ऐसी ट्रीक है जिससे गेंदबाज गेंद की शेप को बदल देता है. बॉल टेंपरिंग की क्रिकेट में कोई जगह नहीं है इसे साफ तौर से बैन किया जा चुका है. लेकिन फिर भी स्टिवस्मिथ जैसे खिलाड़ी की ऐसी बेईमानी सामने आने पर सभी क्रिकेट फैंसशॉक में हैं. हाल ही में हुए इस कांड ने स्टिवस्मिथ को दुनिया के टॉप कप्तानों कि लिस्ट से सीधा टॉपबेईमानो की लिस्ट में भेज दिया. स्टिव इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर आते हैं.

ये है सबसे ज्यादा बेईमान क्रिकेटर्स – स्टिवस्मिथ के कारण ही ये सभी बेईमान खिलाड़ी एक बार फिर सुर्खियों में नजर आने लगे हैं. और क्रिकेट जगत पर एक बार फिर उंगलियाँ उठती नजर आ रही हैं. ऑस्ट्रेलिया के अन्य दिग्गज खिलाड़ियों ने भी इस बात की निंदा की है और स्टिवस्मिथ को अगले मैच के लिए बैन कर दिया गया है.

Shivam Rohatgi

Share
Published by
Shivam Rohatgi

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago