ENG | HINDI

“ईगो” के चलते पतन हुआ ऑस्ट्रेलियाई टीम का !

cricket-australia

“विनाश काले विपरीत बुद्धि”

यह कहावत तो हम सब ने सुनी ही हैं. ईगो जिसे दुसरे शब्दों में अहम् या अंहकार भी कहते हैं, अगर किसी के दिमाग में चढ़ जाये तो यह बात तय हैं कि उस व्यक्ति का पतन निश्चित हैं.

कहते हैं कि जब किसी व्यक्ति के सर पर अंहकार बोलता हैं तो वह व्यक्ति चाहे कितना भी गुणी, कितना भी कुशल क्यों न हों अहंकार के चलते अपना सब कुछ ख़त्म कर लेता हैं.

ऐसा ही कुछ अभी ऑस्ट्रेलियाई टीम के साथ हुआ. 2015 की शुरुआत में हुए क्रिकेट वर्ल्डकप जीतने के बाद यह पूरी दुनिया को लग गया था कि क्रिकेट की दुनिया में अगर कोई अपराजित टीम हैं तो वह ऑस्ट्रेलिया की टीम हैं. ऑस्ट्रेलिया की टीम ने अभी तक के क्रिकेट इतिहास में पांच बार विश्वविजेता का ख़िताब जीता हैं लेकिन वर्ल्डकप के बाद हुई एशेज सीरीज़ में इंग्लैंड के हाथों मिली करारी हार ने ऑस्ट्रेलियाई टीम का यह अंहकार चकनाचूर कर दिया.

ऑस्ट्रेलियाई टीम की इस हार को देख कर ऑस्ट्रेलियाई टीम के मैनेजमेंट ने आनन-फानन में लगभग आधी टीम खाली कर दी. कई पुराने खिलाड़ी हटा दिए गए और उनकी जगह नए टैलेंट को ऑस्ट्रेलियाई टीम की कमान दी गयी. कुछ नए और कुछ पुराने धुन्धर खिलाड़ियों से सजी यह टीम फिर भी बाकि मैच में कमाल नहीं कर पाई हैं. नतीजा यह हुआ कि कई पुराने खिलाड़ियों ने सिर्फ इस डर से खुद ही सन्यास ले लिया कि सीरीज़ में मिली हार के बाद कही मैनेजमेंट उन्हें न निकाल दे.

देखते ही देखते पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम बिखर गयी. एक वक़्त था जब अपनी टीम स्पिरिट के लिए पूरी दुनिया में केवल ऑस्ट्रेलिया का नाम ही लिया जाता था लेकिन आज खिलाड़ियों के ईगो के चलते हैं उसी टीम की यह हालत हो गयी कि कोई उस टीम में रहना भी नही चाह रहा हैं.

रेयान हरिस, माइकल क्लार्क, शेन वाटसन, ब्रेड हैडन और क्रिस रोजर्स इन पांचों खिलाडियों ने लगभग एक साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम से बाहर निकल गए. इस पुरे मामले की शुरुआत तब हुई जब एशेज सीरीज़ के लिए तेज़ गेंदबाज़ रेयान हैरिस को अनफिट घोषित कर के खेलने नहीं दिया, जबकि रेयान खुद को इस सीरीज़ के लिए बिलकुल फिट मान रहे थे. आप को बता दे कि ये वही रेयान हैं जिन्होंने वर्ल्डकप से पहले इंडिया टीम के साथ हुई टेस्ट सीरीज़ में अपने गेंदबाज़ी से इंडिया टीम की कमर तोड़ दी थी और पुरे तीन मैच में 10 विकेट चटकाएं थे.

रेयान हैरिस ने ऑस्ट्रेलियाई टीम के मैनेजमेंट द्वारा लिए गए इस फैसलें के तुरंत बाद अपने रिटायर्मेंट की घोषणा कर के पुरे क्रिकेट जगत को चौंका दिया था.

इस एक सन्यास के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम के बाकी कई खिलाड़ियों ने भी रेयान की राह पर चलते हुए अपने अपने रिटायर्मेंट की घोषणा कर दी. टीम ऑस्ट्रेलिया में हुई इस घटना के बाद पूरा खेल जगत सकते में आ गया कि जो टीम अपने खेल को सर्वोपरि रखने के लिए जानी जाती थी उसी टीम के खिलाड़ी आज अपने ईगो को आगे रख कर अपने खेल से मुह मोड़ रहे हैं.

अगर खिलाड़ियों का खेल के प्रति यही रवैया रहा तो टीम ऑस्ट्रेलिया के लिए आगे की राह आसान नहीं होगी.

Article Categories:
क्रिकेट