ENG | HINDI

अगर आप भी पहनते हैं गंदे अंडरगारमेंट्स तो हो जाये सावधान, होते हैं ये रोग

गंदे अंडरगारमेंट्स

गंदे अंडरगारमेंट्स – आप में से कई लोगों एक अंडरगारमेंट्स को कई-कई दिन तक पहनते होंगे?…

ना ना इसमें शर्माने वाली कोई बात नहीं है। कई लोगों को गंदे अंडरगारमेंट्स पहनने की आदत होती है। खासकर लड़कियां ब्रा और लड़के बनियान दो-दो, तीन-तीन दिन तक एक ही पहनते हैं। ठंड में तो इन दिनों में बढ़ोतरी होते जाती है।

अगर आप भी ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाएं। क्योंकि ये अंडरगारमेंट्स कई सारे रोगों को भी बुलावा देते हैं।

गंदे अंदरगारमेंट्स

गंदे अंडरगारमेंट्स काफी ज्यादा अनहाइज़ीन और अनहेल्दी होते हैं। अब ये उसी तरह से ही जैसे कि आप नहाते नहीं है तो धीरे-धीरे आपका शरीर गंदा होने लगता है। ऐसा ही अंडरगारमेंट्स के साथ भी होता है। धूप व हवा से दूर रहने और जननंगों के लगातार संपर्क में बने रहने के कारण अंडरगार्मेंट्स में बहुत से कीटाणु पनप लगते हैं जो कई सारी बीमारियों को न्यौता देते हैं। इसके साथ ही गंदे अंडरगार्मेंट प्राइवेट पार्ट्स के संपर्क में आकर उन हिस्सों में इंफेक्शन फैलाने का भी काम करते हैं।

गंदे अंडरगारमेंट्स

होती हैं ये बीमारियां

किसी के घर जाने के दौरान या फिर ठंड में ही नहाना स्कीप के कारण लोग अंडरगारमेंट्स तक नहीं बदलते। जबकि अंडरगारमेंट्स हर दिन बदलने चाहिए। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो सतर्क हो जाएं क्योंक इससे किडनी स्टोन और यूटीआई जैसी गंभीर बीमारियां होती हैं। इन बीमारियों के बारे में जानें और आज से ही गंदे अंडरगारमेंट्स पहनने की अपनी आदत में बदलाव करें।

गंदे अंडरगारमेंट्स

गंदे अंडरगार्मेंट से हो सकती है किडनी में पथरी

आजकल किडनी स्टोन की समस्या काफी आम हो गई है। इनके मरीजों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। किडनी स्टोन में गुर्दों में पथरी हो जाती है और असहनीय दर्द होता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि यह बीमारी गंदे अंडरगार्मेंट पहनने से भी होती है। गंदे अंडरगार्मेंट पहनने से गुप्तांग में इंफेक्शन होने का खतरा भी बना रहता है, जिससे किडनी में स्टोन भी हो सकता है। अगर आप दो या तीन दिन में अपनी पैंटी नहीं बदलते हैं तो पैंटी की गंदगी ब्लैडर में चली जाती है, जो किडनी स्टोन का कारण बनती है। किडनी रोग विशेषज्ञ डॉ. रोहित कुमार के अनुसार असुरक्षित यौन संबंध और अंडर गारमेंट की नियमित सफाई न करने पर किडनी में पथरी या संक्रमण का खतरा रहता है।

गंदे अंडरगारमेंट्स

हो सकता है यूटीआई भी

गंदे अंडरगार्मेंट्स की वजह से यूटीआई की भी समस्या होती है। अगर आप गंदे अंडरगारमेंट्स पहनने के आदी हैं और साफ-सफाई के अभाव वाले टॉयलेट्स भी यूज़ करते हैं तो यूटीआई होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा दूषित भोजन व पानी के संपर्क में आने से हानिकारक कीटाणु यूरेथ्रा में प्रवेश कर जाते हैं और इंफेक्शन बढ़ाते हैं। इसलिए रोज साफ अंडरगार्मेंट पहनने चाहिए और गंदे अंडरगारमेंट्स को धूप में जरूर सुखाने चाहिए।

गंदे अंडरगारमेंट्स

होता है स्किन इंफेक्शन का भी खतरा

गंदे अंडरगार्मेंट्स पहनने से सबसे स्किन को नुकसान पहुंचता है और स्किन इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। दूसरे ही दिन के बाद अंडरगारमेंट्स में कीटाणु पनपने लगते हैं, जिससे स्किन संक्रमित हो जाती है और गुप्तांग में खुजली और रैशेज होने की समस्या पैदा हो जाती है। इसलिए हमेशा अंडरगारमेंट्स साफ-सुथरे पहनने चाहिए।

हेपिटाइटिस बीमारी

कई बार गंदे अंडरगार्मेंट्स हेपिटाइटिस बीमारी का भी कारण बन जाते हैं। क्योंकि गंदे अंडरवियर के बैक्टीरिया लिवर को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं जिससे आपको हेपिटाइटिस बीमारी के भी होने का खतरा बढ़ जाता है।

ये रोग होते है गंदे अंडरगारमेंट्स पहनने से – इन सारी बीमारियों से बचने के लिए रोज साफ-सुथरे अंडरगार्मेंट्स पहनें। अगर रोज नहा नहीं सकते तो कम से कम अंडरगारमेंट्स चेंज कर लें। अगर आप रोज साफ-सुथरे अंडरगार्मेंट्स चेंज करके पहनेंगे तो इन सारी बीमारियों से बचे रहेंगे और हेल्दी लाइफ जी सकेंगे। वैसे भी गंदे अंडर गारमेंट्स पहनना अच्छी आदत नहीं है। इसलिए आज ही अपने आदत में बदलाव करिए और फिर जिएं हेल्दी लाइफ।