ENG | HINDI

नया बॉस मिलने पर हर इंप्लॉयी को झेलनी पड़ती हैं ये 3 तरह की मुश्किलें

नया बॉस

नया बॉस – हर किसी को अपने बॉस से कोई ना कोई शिकायत होती है और सबसे ज्‍यादा तो सैलरी को लेकर बॉस और इंप्‍लॉयीज़ के बीच में खींचतान रहती है। वहीं अगर बॉस बदल जाए और सिर पर कोई नया शख्‍स बॉस बनकर बैठ जाए तो मुश्किलें और भी ज्‍यादा बढ़ जाती हैं।

अकसर नया बॉस मिलने पर लोगों को कई तरह की चुनौतियिों और मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

तो चलिए जानते हैं अगर नया बॉस आ जाये तो में स्‍टाफ और इंप्‍लॉयीज़ का क्‍या हाल होता है।

एडजस्‍ट करने में आती है दिक्‍कत

जब कोई ऑफिस में नया होता है फिर चाहे वो बॉस ही क्‍यों ना हो तो जाहिर सी बात है कि वो आपको नहीं जानता होगा। उतनी अच्‍छी तरह से नहीं जानता होगा जैसे आपके पहले बॉस जानते थे। ऐसे में आपको अपने नए बॉस की पसंद और नापसंद के बारे में भी पता नहीं होगा और अनजाने में आपसे कोई ऐसी गलती हो सकती है जो उन्‍हें रास ना आए। नए बॉस की पसंद को जानने में तो आपको समय लगेगा ही लेकिन इस दौरान आपको थोड़ा संभलकर भी रहना चाहिए।

नहीं जानते इंप्‍लॉयीज़ को

नये बॉस को अपने इंप्‍लॉयीज़ और उनकी काबिलियत को जानने में थोड़ा समय तो लगेगा ही लेकिन इस वजह से आपका बना बनाया खेल बिगड़ भी सकता है। अपने इंक्रिमेंट के लिए आपने पुराने बॉस की जितनी खुशामद की होगी वो सारी इन जनाब के आने से वेस्‍ट हो गई होगी। अब आपको एक दम नए तरीके से अपने नए बॉस को खुश करना होगा। शायद नया बॉस मिलने पर इससे ज्‍यादा दुख की बात और कोई नहीं हो सकती है।

बहुत निकल जाता है टाइम

कई बार नए बॉस को समझने और उनकी पंसद के अनुसार काम करने में बहुत समय निकल जाता है और इसका बुरा इंप्रेशन भी पड़ता है कि उन्‍हें लगता है कि आप पता नहीं एक काम को करने में कितने घंटे लगा रहे हैं और आपकी काबिलियत को जाने बिना ही वो आप पर खीझ भी सकते हैं।

वहीं दोस्‍तों जब कभी भी आपको अपने सीनियर या किसी सहकर्मी से ये इशारा मिलने लगे कि आपकी नौकरी खतरे में है तो आपको समझ जाना चाहिए कि बॉस ने आपकी नौकरी के बारे में उनसे कुछ डिस्‍कस किया है।

अगर आपको अचानक से मीटिंग में बुलाना बंद कर दिया जाए या बॉस का आपसे इंटरैक्‍शन कम हो जाए तो समझ लें कि बॉस आपके काम से खुश नहीं हैं। ऐसे में आपको समझ लेना चाहिए कि आपको नई नौकरी ढूंढने का समय आ गया है। अगर आपके बढिया काम करने पर भी बॉस आपकी गलतियां निकाले तो यह इस बात का सीधा इशारा है कि आप अब अपने लिए नई नौकरी देख सकते हैं और चाहकर भी अब आपके बॉस आपसे खुश नहीं होने वाले हैं।

इसके अलावा हाल ही में हुई एक रिसर्च में ये खुलासा हुआ है कि इंप्‍लॉयीज़ के लिए इस बात का अंदाज़ा लगा पाना बड़ा ही मुश्किल होता है कि किस समय उनके बास का मूड कैसा रहेगा। शोध की मानें तो बॉस के मूड की वजह से कर्मचारियों की कार्यक्षमता पर भी इसका बुरा असर पड़ता है।

Don't Miss! random posts ..