ENG | HINDI

हीरे भी होते हैं मेल और फीमेल, जानिए कैसे 

हीरे

हीरे – भगवान ने धरती पर हर जीव के दो रूप बनाए हैं एक पुरुष और एक मादा।

आपने अब तक सिर्फ जीव-जंतुओं और इंसानों में ही मेल-फीमेल के बारे में सुना होगा। चीज़ों में अमूमन हम मेल-फीमेल पर ध्‍यान नहीं देते हैं लेकिन आपको बता दूं कि एक ऐसी चीज़ हैं जिसमें मेल-फीमेल होता है लेकिन आपने कभी ध्‍यान नहीं दिया होगा।

क्‍या है वो चीज़

हम जिस वस्‍तु के बारे में बात कर रहे हैं वो है बेशकीमती हीरा। जी हां, आप भी ये सुकनर चौंक गए होंगें कि भला हीरे में मेल-फीमेल कैसे हो सकता है। हीरा हर किसी को पसंद होता है और शायद ही ऐसा कोई व्‍यक्‍ति होगा जिसे हीरा पसंद ना हो।

हीरे

आपने कई तरह के हीरो के बारे में सुना होगा लेकिन इसके जेंडर को लेकर कुछ नहीं जानते होंगें। अब जान लेते हैं कि हीरे के जेंडर के बारे में और आप इसे कैसे पहचान सकते हैं।

मेल हीरा

मेल यानि की पुरुष जाति का हीरा उत्तम, गोल और चमकदार होता है। ये वजन में भारी होता है और इस पर रेखा या बिंदु नहीं होती हैं। ये देखने में बिलकुल साफ होता है।

फीमेल हीरा

फीमेल यानि स्‍त्री जाति का हीरा 6 कोने की रेखाओं और बिंदुओं से युक्‍त होता है।

नपुंसक हीरा

त्रिकोणीय हीरे का जेंडर नपुंसक होता है। ये वजन में भारी भी होता है।

जेंडर के आधार पर हीरों के बारे में कहा जाता है कि पुरुष जाति का हीरा पारे को बांधने में बहुत अच्‍छा होता है। वहीं स्‍त्री जाति का हीरा चमक बढ़ाने का काम करता है। नपुंसक जाति का हीरा वीर्यविहीन, कामवर्जित और सत्‍व शून्‍य होता है।

अब तो आप जान गए होंगे कि हीरे के कितने प्रकार होते हैं और इसके जेंडर के बारे में। इस जानकरी को पढ़ने के बाद आप ये अंदाजा लगा सकते हैं कि कौन-सा हीरा किस जेंडर का है।

ज्‍योतिषशास्‍त्र की बात करें तो हीरा शुक्र का रत्‍न है और इसे पहनने से जीवन में भौतिक सुख की प्राप्‍ति होती है। अगर आपके जीवन में किसी तरह के सुख या प्रेम की कमी है तो आपको हीरा पहनना चाहिए। भोग-विलास और प्रेम की चाहत रखने वाले लोगों के लिए हीरा बहुत फायदेमंद होता है।

हीरे

जिन लोगों की कुंडली में शुक्र कमजोर स्थिति में बैठा हो उन्‍हें शुक्र का रत्‍न हीरा पहनने से लाभ होता है। जब शुक्र कमजोर या पीडित होता है तो उस व्‍यक्‍ति को शुक्र के क्षेत्रों से संबंधित मामलों में असफलता मिलती है और वो उसका सुख नहीं ले पाता है लेकिन शुक्र का रत्‍न हीरा पहनने से आपको शुक्र से संबंधित शुभ प्रभाव मिल सकते हैं। प्‍यार की तलाश में रहने वाले लोगों के लिए हीरा किसी चमत्‍कार से कम नहीं होता है।

हम सभी जानते हैं कि हीरा बहुत कीमती रत्‍न है और इसे हर कोई नहीं खरीद सकता है। अगर आप शुक्र का रत्‍न हीरा नहीं पहन सकते हैं तो इसकी जगह पर शुक्र का उपरत्‍न ओपल पहन सकते हैं। ओपल भी आपको हीरे जैसा ही लाभ देगा। ये भी आपके जीवन को समृद्ध बना सकता है।

Article Categories:
जीवन शैली