ENG | HINDI

इस मामले में सचिन और विराट को भी पछाड़ चुके हैं मेहंद्र सिंह धोनी

महेन्द्रसिंह धोनी

महेन्द्रसिंह धोनी भले ही मौजूदा टी20 सीरिज में टीम इंडिया का हिस्सा नहीं है, लेकिन इससे उनकी पॉप्युलैरिटी में कोई खास फर्क नहीं आने वाला.

हाल ही में एक हुए एक सर्वे में महेन्द्रसिंह धोनी का नाम भारत की सबसे प्रभावशाली शख्सियतों में शामिल हुआ है.

यूके स्थित ऑनलाइन मार्केट रिसर्च और डेटा एनालिटिक्स फर्म यूगोव की ओर से किए गए सर्वेक्षण में भारत की प्रभावशाली हस्तियों की एक लिस्ट जारी की गई है. जिसमें बॉलीवुड और खेल जगत से जुड़े लोग शामिल हैं. इस लिस्ट में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेन्द्रसिंह धोनी ने सचिन तेंदुलकर और कप्तान विराट कोहली से बाजी मार ली है. हालांकि, इस लिस्ट में पहला नाम अमिताभ बच्चन का है और दूसरे पायदान पर बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण हैं.

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर महेन्द्रसिंह धोनी है. वहीं चौथे नंबर पर सचिन तेंदुलकर हैं. विराट कोहली इस लिस्ट में छठे नंबर पर हैं.

आपको बता दें कि इसी साल जून में भी यूगोव ने एक सर्वे किया था.

इस सर्वे में भी महेंद्र सिंह धोनी भारत में सबसे ज्‍यादा पसंद किए जाने वाले खिलाड़ी बने थे. यह बेवसाइट हर साल सर्वे करती है और यह सर्वे इस साल की शुरुआत में किया गया था. ऐसे में 40 लाख से ज्‍यादा लोगों के बीच अलग-अलग पोल्‍स और सर्वे के बाद यह नतीजे जारी किए थे.

महेन्द्रसिंह धोनी 7.7 प्रतिशत के स्‍कोर के साथ खिलाड़ियों में पहले नंबर पर रहे थे, जबकि सचिन तेंदुलकर को 6.8 प्रतिशत लोगों ने पहली पसंद बताया था. वहीं  विराट कोहली को केवल 4.8 प्रतिशत वोट ही मिले थे.

महेन्द्रसिंह धोनी ने अपनी कप्‍तानी में भारत को आईसीसी के तीनों बड़े टूर्नामेंट- टी20 वर्ल्‍ड कप, चैंपियंस ट्रॉफी और वर्ल्‍ड कप जितवाए हैं. आईसीसी के तीनों बड़े टूर्नामेंट जितवाने वाले वह दुनिया के इकलौते कप्तान हैं. धोनी की कप्‍तानी में भारत ने 27 टेस्‍ट मैच जीते हैं और 2009 में पहली बार आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया था. इस बार के आईपीएल में महेंद्र सिंह धोनी जबरदस्त हिट रहे थे. 15 मैचों में 75.83 की औसत से उन्होंने 455 रन बनाए हैं.

उनकी टीम सातवीं बार आईपीएल के फाइनल में पहुंची थी और तीसरी बार चेन्नई सुपरकिंग्स खिताब जीतने में कामयाब रही थी.

हालांकि इस बार उन्हें टी20 के लिए नहीं चुना गया हैं, क्योंकि नए खिलाड़ियों को भी मौका देना ज़रूरी है, लेकिन सर्वे से यह तो साफ हो गया है कि महेन्द्रसिंह धोनी वाकई में जबरदस्त है और उनकी लोकप्रियता आज भी कम नहीं हुई है.

Don't Miss! random posts ..