ENG | HINDI

धोनी को स्‍टार बनाने वाले गौतम गंभीर को टीम से किया बाहर

गौतम गंभीर की काबिलियत

गौतम गंभीर की काबिलियत – भारत में क्रिकेट का जितना ज्‍यादा क्रेज़ है उतना किसी और देश में देखने को नहीं मिलता है। शायद यही वजह है कि देशभर की जनता की नज़रें क्रिकेटर्स की हर छोटी हरकत पर रहती हैं। उनकी पर्सनल लाइफ से लेकर उनकी सालाना कमाई तक की खबरें बनती रहती हैं।

टीम इंडिया में गौतम गंभीर को भारत के सबसे शानदार बल्‍लेबाजों में गिना जाता है। उन्‍होंने अपने क्रिकेट करियर में हमेशा ही शानदार और यादगार मैच खेले हैं लेकिन अब टीम से गौतम गंभीर को बाहर का रास्‍ता दिखा दिया गया है।

कप्‍तान भी रह चुके हैं

गौतम गंभीर की काबिलियत का अंदाज़ा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि वो इंडियन टीम के कप्‍तान भी रह चुके हैं। किस्‍मत ने शायद उन्‍हें बहुत बड़ा धोखा दे दिया, तभी तो जिसको उन्‍होंने स्‍टार बनाया उसी खिलाड़ी ने उनके क्रिकेट करियर पर विराम लगा दिया।

धोनी से फाइट

खबरों की मानें तो गंभीर और धोनी के बीच तनातनी रहती है और इन दोनों के बीच ऐसा रिश्‍ता हमेशा से ही था। दोनों के बीच शुरुआत से ही मनमुटाव था। धोनी नहीं चाहते थे कि गौतम गंभीर उनकी टीम का हिस्‍सा बनें।

साल 2007 में गंभीर की वजह से इंडियन टीम टी20 वर्ल्‍ड कप जीत पाई थी और उस समय धोनी टीम के कैप्‍टन थे। साथ ही गंभीर ने पूरे टूर्नामेंट में बढिया प्रदर्शन किया था। लेकिन धोनी शायद ये सब भूल गए। इन दोनों के बीच मनमुटाव के चलते गंभीर को टीम इंडिया से बाहर कर दिया गया है।

अब आप कह सकते हैं कि धोनी को जिस बल्‍लेबाज़ ने वर्ल्‍ड कप जितवाकर स्‍टार बनाया, धोनी ने उसे ही टीम से बाहर का रास्‍ता दिखा दिया।

गौतम गंभीर की काबिलियत – गंभीर बाएं हाथ के सलामी बल्‍लेबाज़ हैं और वो अपने करियर के शुरुआती दिनों में दिल्‍ली के मैदान में घरेलू क्रिकेट खेला करते थे। इंडियन प्रीमियर लीग में गंभीर दिल्‍ली डेयर डेविल्‍स के लिए खेलते हैं। साल 2008 में गौतम गंभीर को उनके दमदार प्रदर्शन के लिए अर्जुन पुरस्‍कार से भी सम्‍मानित किया जा चुका है।

सबसे पहले गंभीर आईपीएल में दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स के लिए खेल रहे थे लेकिन इसके बाद उन्‍होंने कोलकाता नाइट राइडर्स ज्‍वॉइन कर ली।

इस टीम की कप्‍तानी करते हुए गंभीर ने 2 बार टीम को खिताब जिताया। इसके बाद वापिस गंभीर को दिल्‍ली डेयर डेविल्‍स ने खरीदा और आइपीएल में अपनी टीम का कप्‍तान बनाया। अपने खराब प्रदर्शन के कारण साल 2016 में खुद गंभीर ने कप्‍तानी छोड़ दी। अब गंभीर का ये भी कहना है कि वो आईपीएल में खेलने के लिए अपनी टीम से पैसे भी नहीं लेंगें।

गौतम गंभीर का जनम 14 अक्‍टूबर 1981 को हुआ था। 10 साल की उम्र में ही गौतम गंभीर ने क्रिकेट खेलना शुरु कर दिया था और तब से लेकर आज तक वो कभी क्रिकेट से दूर नहीं हुए हैं। गंभीर दिल्‍ली के रहने वाले हैं और यहीं पर उनकी स्‍कूली और कॉलेज की पढ़ाई हुई है।

गौतम गंभीर की काबिलियत – भले ही एक समय पर गंभीर पर सफलता की बरसात हो रही थी लेकिन इस समय गंभीर के सितारे चमक नहीं रहे हैं और वो क्रिकेट टीम से बाहर हो गए हैं।