ENG | HINDI

अब देखिए दुनिया की ऐतिहासिक इमारतों के अंदर क्या है रहस्यमय चीजें ?

ऐतिहासिक इमारतों के अंदर

ऐतिहासिक इमारतों के अंदर – दुनिया में ऐतिहासिक स्थलों की खुबसूरती बेहद विचित्र है।

जिनके पर्यटन के लिए अक्सर देश-विदेश से सैलानी वहां जाते हैं। मगर ऐसिहासिक जगहों की खुबसूरती से अधिक इनकी रहस्य बातें है, जोकि आमतौर अनदेखी हो जाती है। यह अनदेखी रहस्यमय चीजें वह हैं जो किसी वक्त में लोकप्रिय रहती थी।  लेकिन किसी कारणवश ये सभी जगह अब मुख्य दिनों में खुले जाते हैं या फिर यह हमेशा के लिए बंद हो गये हैं।

तो आइए देखते है कि विश्व के ऐतिहासिक इमारतों के अंदर वह क्या है रहस्यमय चीजें।

१ – स्टैचू ऑफ लिबर्टी

न्यूयॉर्क सिटी का यह ऐतिहासिक स्थल, दुनिया में बेहद लोकप्रिय है। इस मूर्ती की लोकप्रियता का रहस्य इसकी बनावट है जो 151 फुट लंबी है। जिसके अंदर 356 सीढ़ियां हैं जो सीधा मशाल पर लेकर जाती है। ऐसा कहा जाता है कि विस्फोट में मशाल के टूट जाने के बाद वहां पर्यटकों को अंदर नहीं जाने दिया गया। मगर बाद स्टैयू ऑफ लिबर्टी की मशाल बदल दी गयी है।

ऐतिहासिक इमारतों के अंदर

२ – एफिल टावर

फ्रांस की राजधानी पेरिस में स्थित एफिल टॉवर, फ्रांस की संस्कृति का प्रतीक है। जहां अक्सर सैलानी जाना पसंद ही करते हैं। मगर क्या यह जानते हैं कि इस टॉवर के तीसरे मंजिल पर एक बैठकी बनी है।  जो मोनसियर एफिल का निजी स्थान था। यहां वह अपने मेहमानों को बुलाते थे। हालांकि अब यह निजी जगह सार्वजनिक बन गयी है। लेकिन यहां बिना अनुमति कोई नहीं पहुंच सकता।

ऐतिहासिक इमारतों के अंदर

३ – नियाग्रा फॉल्स

नियाग्रा जलप्रताप संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा की सीमा पर स्थित एक वॉटर फॉल्स है। जो एक रहस्यमयी वाटर फॉल्स है। क्योंकि लोगों का मानना है कि इसमें जो गुफा है वहां बुरी आत्मा रहती है।  जो शाप दे सकती है।

ऐतिहासिक इमारतों के अंदर

४ – एम्पायर स्टेट बिल्डिंग

न्यूयॉर्क की एम्पायर स्टेट बिल्डिंग का नाम न्यूयॉर्क राज्य के उपनाम से लिया गया है। यह दुनिया की लंबी इमारतों में शामिल है। इसमें 102 मंजिलें है। जिसके एक मंजिल पर छोटा सा कमरा बना है।  जहां पर जाने से पहले अनुमति लेनी होती है।

ऐतिहासिक इमारतों के अंदर

५ – माउंट रशमोर

माउंट रशमोर, अमेरिका के भूतपूर्व राष्ट्रपतियों को समर्पित स्मारक है। यह 60 फुट या 18 मीटर लंबी रचना है। इसमें जॉर्ज वाशिंगटन, थॉमस जैफरसन, थियोडोर रूजवेल्ट और अब्राहम लिंकन के चित्र अंकित है। यह स्मारक बाहर से जैसा चित्रित है भीतर से बिलकुल भिन्न है। क्योंकि यह कम ही लोग जानते है कि इसके अंदर बने कमरे पर विस्फोटक रखा हुआ है।

ऐतिहासिक इमारतों के अंदर

६ – लास वेगास

दुनिया की भीड-भाड़ शहरों में शामिल लास वेगास एक खुबसूरत शहर है। जहां अक्सर लोग मस्ती के लिए जाया करते हैं। लेकिन यह कम ही लोग जानते हैं कि लास वेगास की भीड़-भाड़ सड़कों के नीचे सुरंग है। जिसे बेघरों ने अपना आशियाना बना दिया है।

ऐतिहासिक इमारतों के अंदर

ये है ऐतिहासिक इमारतों के अंदर के राज़ – तो आप दुनिया की ऐतिहासिक स्थलों की खुबसूरती के साथ इनसे जुड़े रहस्यों को पढ़ भी सकते हैं।  क्या पता कि इनसे जुड़ी यह जानकारी, आपको स्थलों के प्रति अधिक आकर्षित बना दें ।

Don't Miss! random posts ..