ENG | HINDI

एयर होस्टेस सुसाइड केस की उलझी गुत्थी, आत्महत्या या हत्या पेंच सुलझाने में जुटी पुलिस

एयर होस्टेस अनिशिया बत्रा

दिल्ली की एयर होस्टेस अनिशिया बत्रा के मौत की गुत्थी उलझती जा रही है.

शुरुआत में जहां ये सुसाइड का मामला नज़र आ रहा था, अब वहीं पुलिस हत्या के नज़रिए से मामले की जांच कर रही है और इस मामले में उसके पति मयंक की भी गिरफ्तारी हो चुकी है. अनिशिया के घरवालों का आरोप है कि दहेज के लिए मयंक ने उनकी बेटी की मारा है.

अब सच क्या है ये तो जांच के बाद ही सामने आएगा, वैसे ज़रूरी नहीं की सच सामने आ ही जाए, क्योंकि हमारे देश में आरुषि कांड जैसे कई मामले हैं जिसका सच सालों बाद भी किसी को पता नहीं चला है.

आपको बता दें कि दिल्ली के हौज खास इलाके में एयर होस्टेस अनिशिया बत्रा ने शुक्रवार को बिल्डिंग की छत से कूदकर आत्हत्या कर ली थी. आत्महत्या के इस मामले की जांच अब हत्या के एंगल से भ हो रही है, क्योंकि मृतक एयरहोस्टेस के माता-पिता ने उसके पति और परिवार वालों के खिलाफ केस दर्ज किया है. रिपोर्टे से मुताबिक, लुफ्थांसा एयरलाइंस में काम करने वाली एयर होस्टेस अनीशिया बत्रा ने 13 जुलाई को शाम करीब 4.30 बजे अपने पति मयंक को मैसेज किया कि वह एक बड़ा कदम उठाने जा रही है.

मयंक उस समय घर पर ही था. मैसेज मिलते ही मयंक छत की ओर भागा, लेकिन उससे पहले ही अनीशिया ने छत छलांग लगा दी थी.

मयंक ने पुलिस को बताया कि वो अपनी पत्नी को तुरंत अस्पताल ले गया, जहां उसकी मौत हो गई.

लेकिन अनीशिया के परिवार वाले कुछ और ही कहानी बयां कर रहे हैं. उनके परिवार वालों का कहना है कि शादी के बाद से ही मयंक और उसका परिवार दहेज को लेकर अनीशिया को तंग करता रहता था. उसके साथ मारपीट भी होती थी, जिससे वह तनाव में रहती थी.

उधर पुलिस की शुरुआती जांच में भी ये बात सामने आई है कि दोनों के बीच रिश्ते अच्छे नहीं थे.

अनीशिया के घरवालों का कहना है कि  27 जून को भी अनीशिया के साथ मारपीट हुई थी.

तब उसके माता-पिता की शिकायत पर पुलिस केस भी दर्ज हुआ था. उस समय अनीशिया के माता-पिता ने पुलिस को यह भी लिखकर दिया था कि यदि उनकी बेटी के साथ कोई भी अनहोनी होती है, तो इसका जिम्मेदार मयंक और उसका परिवार होगा. परिवार वालों का ये भी आरोप है कि मयंक अक्सर अनिशिया को कमरे में भी बंद कर देता था.

उनका ये भी आरोप है कि मयंक ने ही अनिशिया को छत से धक्का दिया होगा.

मृतक के घरवालों का कहना है कि शादी के बाद जब दोनों हनीमून के लिए दुबई गए थे, तो वहां भी मयंक ने अनीशिया के साथ मारपीट की थी और हमेशा दहेज के लिए उसे परेशान करता रहता था.

अगर एयर होस्टेस अनिशिया बत्रा के घरवालों की बात सच निकली तो मयंक का बचना मुश्किल है उसपर दहेज हत्या के संगीन आरोप अगर तय हुआ तो उसे लंबी सजा मिल सकती है, साथ ही ये एक शर्मनाक मामला है.

आज के दौर के पढ़े-लिखे युवा अगर दहेज के लिए बीवी की हत्या करते हैं तो सभ्य समाज के लिए इससे शर्मनाक बात और कोई नहीं हो सकती.