ENG | HINDI

इन खतरनाक रेलवे रूट्स को देखकर आपके पसीन न छूट जाए तो कहियेगा !

खतरनाक रेलवे रूट्स

खतरनाक रेलवे रूट्स – छुट्टियों में ट्रेन से अपने दादा-दादी या नाना-नानी के घर जाना बच्चों को बहुत अच्छा लगता है, आपको भी परिवार के साथ लॉन्ग ट्रिप पर जाना पसंद है और अक्सर लोग ट्रेन का सफर पसंद करते हैं, क्योंकि इसमें बाहर के नज़ारे देखते हुए और बातचीत करते हुए सफर कब कट जाता है पता ही नहीं चलता.

इतना ही नहीं सफर को यादगार बनाता है वहां का खूबसूरत रास्ता.

ट्रेन से सफर के दौरान आप कई जगहों से गुज़रते हैं और वहीं की खूबसूरती को निहारने का मौका मिलता है, लेकिन कई रास्ते ऐसे भी हैं जिसे देखकर आपको शायद डर लगेगा.

दुनियाभर में कई ऐसे रेलवे रूट्स होते है जो बेहद खतरनाक हैं. कोई रेलवे रूट्स पहाड़ों से गुजरता है तो कोई सुरंगों से होकर, जो सफर को और भी सुहावना और रोमांचक बना देते है.

आइए जानते है खतरनाक रेलवे रूट्स के बारे में.

खतरनाक रेलवे रूट्स – 

१ – कुरांडा सीनिक रेलवे, आस्ट्रेलिया

कुरांडा सीनिक रेलवे रूट, आस्ट्रेलिया में मौजूद है. यह रूट आपको मौत से सामना कराते हुए जिंदगी से रूबरू कराएगा. इस ट्रैक के पास एक बड़ा झरना है, जब ट्रेन इस ट्रैक से गुजरती है तो झरने का पानी यात्रियों को जमकर भिगोता है. अगर आपको रोमांच पसंद है तो इस रूट पर सफर ज़रूर करें, डर तो लगेगा मगर ये अनुभव आपके सफर को यादगार बना देगा.

इन खतरनाक रेलवे रूट्स

२ – आर्गो गेडे ट्रेन रेलरोड, इंडोनेशिया

यह रेल ट्रैक इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में मौजूद है जो खूबसूरत घाटियों और नदियों से होकर गुजरती है. यहां से गुजरना जितना रोमांचक है उससे कई गुणा खतरनाक भी है, तो ये सफर खतरों के खिलाड़ियों के लिए ही अच्छा है.

३ – एसो मिनामि रूट, जापान

एसो मिनामि रूट जापान के मिनामिआसो शहर में बना है. 17.7 किलोमीटर लंबे इस ट्रैक पर कुल 9 स्‍टेशन है. इस रेलवे ट्रैक से गुजरना काफी रोमांच भरा पल होता है.

४ – चेन्नई-रामेश्वरम रूट

यह ट्रैक चेन्‍नई से रामेश्‍वरम तक जाता है जो समुंद्र तल पर बनाया गया है. कई बार पानी का स्‍तर बढ़ने पर इस ट्रैक पर ट्रेन पानी को चीरते हुए आगे बढ़ती है. यह खतरनाक पल हर किसी को डरा देता है, मगर ये अनुभव रोमांचक भी होता है.

५ – कंबर्स और टोलटेक रेलरूट, न्यूमेक्सिको

न्यू मेक्सिको का यह रेलवे रूट बहुत पुराना है. इसकी ऊंचार्इ काफी है और फ्रेम भी अलग टाइप का है जिसको पार कर किसे खतरे को मौल लेने से कम नहीं है. यहां से जब ट्रेन गुज़रती है तो लोगों की दिल की धड़कने कुछ पल के लिए थम सी जाती है.

६ – जार्जटाउन लूप रेलरूट, कोलोराडो

अमेरिका के कोलोराडो में बना यह ट्रैक को दो पहाडों को जोड़ने के लिए बनाया गया है. नीचे हजारों फिट गहरी खाई और ऊपर फर्राटा भरती ट्रेन सबको रोमांचित करती है.

इन खतरनाक रेलवे रूट्स

ट्रेन का सफर तो आपने बहुत किया होगा, मगर ऐसा रोमांचक सफर यकीनन नहीं किया होगा और शायद इन रोमांचक रेलवे रूट्स के बारे में भी नहीं जानते होंगे, तो अब जब आपको इन रूट्स की जानकारी हो गई है, तो जिंदगी में एक बार रोमांचक अनुभव के लिए इन रेलवे रूट्स पर सफर ज़रूर करें. ये अनुभव आपको जीवनभर याद रहेगा.