ENG | HINDI

दुनिया की अनोखी और पहली ट्रेन जो रेलवे ट्रैक पर नहीं चलती !

दुनिया की अनोखी ट्रेन

दुनिया की अनोखी ट्रेन – रोज़ नए नए आविष्कार हो रहे हैं. दुनिया के हर देश अपनी क्षमता के अनुसार तरक्की कर रहे हैं. कोई अपनी सैन्य क्षमता बढ़ा रहा है तो कोई स्पेस में पहुँचाने के लिए जीजान लगा दे रहा है. ऐसे ही एक देश है जो ट्रांसपोर्ट के नए आयाम हर दिन सेट कर रहा है. उसे देखकर दूसरे देशों को विकास की नै परिभाषा आ गई. यह देश कोई और नहीं बल्कि चीन है.

चीन एक ऐसा देश बनता जा रहा है जो अपने नागरिकों ओ भले ही सही तरह से दो जून की रोटी न दे पाए लेकिन देश के विकास के नाम पर वो सबकी जान भी दांव पर लगा सकता है.

दुनिया की अनोखी ट्रेन

चीन ने ही दुनिया की अनोखी ट्रेन बनाई और चलाई है जिसे पटरी की ज़रुरत ही नहीं. ये ट्रेन कहीं भी चल रही है. इसे देखकर लोग आश्चर्य व्यक्त कर रहे हैं. इस तरह का अनोखा आविष्कार पहले कभी नहीं हुआ.

दुनिया भर की मीडिया चीन की इस उपलब्धि को कैमरे में कैद करने के लिए तैयार है. हर दिन चीन में विदेशी मीडिया का भरमार लगा हुआ है. लोग इसे कैमरे में कैद करके अपने अपने देश ले जा रहे हैं. चीन की जनता खुद इस आविष्कार से हैरान है. दूसरे देशों के प्रधानमन्त्री भी इससे हैरान हैं.

चीन ने ये कारनामा वर्चुअल रेल लाइन की बदौलत किया है. इन लाइन्स को चीन की सडकों पर बिछाया गया है. चीन के झूजो प्रान्त में इसे तैयार किया गया है. इस ट्रेन की रफ़्तार ७० किलोमीटर प्रतिघंटा होगी. ये सड़क पर गाड़ियों के बीच ही चलेगी. एक बार में ३०० लोग इसमें सवार सकते हैं. इसके आ जाने से चीन पूरी दुनिया का वो पहला देश बन गया है, जिसने ये नया कीर्तिमान बनाया है.

दुनिया की अनोखी ट्रेन का ये कारनामा दूसरे देशों के हलक से नहीं उतरेगा. चीन एक ऐसी शक्ति के रूप में उभर रहा है, जिससे आगे चलकर बहुत से देशों को नुक्सान पहुँच सकता है. चीन की ये नई खोज सच में काबिले तारीफ है.

Don't Miss! random posts ..