ENG | HINDI

ये तीन कुत्ते हैं इतने ख़तरनाक की कई देश इन्हें रखने से भी घबराते है !

कुत्तों की नस्लें

कुत्तों की नस्लें – कुत्तों को आम तौर पर वफादार दोस्त माना जाता है जिन्हें दुनिया भर में अपने मालिक से बेहद प्यार मिलता है.

कुत्ते यहाँ तक कि दुनिया के सबसे प्रिय जानवरों में से एक हैं जो कि ना केवल पालने के बल्कि सेना और वैज्ञानिकों के भी काम आते हैं. लेकिन दुनिया में कुछ ऐसे भी खतरनाक कुत्ते हैं जिन्हें लोग तो क्या सरकार तक देश में रखने कि अनुमति नहीं देती है.

बाकी कुत्तों की तुलना में ये कुत्ते कुछ ज्यादा ही खतरनाक होते हैं.

आज हम आपको कुत्तों की नस्लें बताएंगे जिन्हें पालना बेहद खतरनाक होता है और कई देशों में इन्हें बैन तक किया जा चुका है.

कुत्तों की नस्लें –

१. प्रैसाकनैरियो 

इस कुत्ते की ऐतिहासिक भूमि अफ्रिका है. इसका वजन लगभग 100 से 125 पाउंड होता है. इस कुत्ते का एक हमला शिकार को गंभीर तरह से नुकसान पहुंचाने के काबिल होता है. यह कुत्ता अपने निडर रवैये और अद्भुत शक्ति के लिए पहचाना जाता है. शुरुआती दौर में इसे शिकार और युद्ध के लिए प्रशिक्षित किया जाता था. प्रैसाकनैरियो के खतरनाक रवैये के कारण इसे ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में पालने पर रोक लगा रखी है. यहाँ तक कि इन देशों में इनकी आबादी ना के बराबर है.

 कुत्तों की नस्लें

२. चाउचाउ

चाउचाउ दिखने में जीतने क्यूट कुत्ते लगते हैं असल में उतने ही खतरनाक भी होते हैं. चाउचाउ अपने बेकार व्यवहार और गुस्सैल रवैये के लिए पहचाने जाते हैं. इसे सहलाना या प्यारा करना भी आपको भारी पड़ सकता है, क्योंकि जहा आपने इसे गलत तरीके से पकड़ा ये आपको इतने खुंखार तरीके से काटेगा जिसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते होंगे. चाउचाउ अपने बच्चे और परिवार को लेकर इतना भाविक होता है कि अगर उन्हें कोई छेड़े तो ये उनका बुरा हाल कर देता है, इसी कारण चाउचाउ को ज्यादातर लोग पालने से कतराते हैं. चाउचाउ अपने खुद के जन्मे देश चीन के कई शहरों में और भारत में बैन है.

 

३. ग्रेट डेन

ग्रेट डेन के नाम दुनिया के सबसे लंबे कुत्तों कि नस्ल का विश्व रिकॉर्ड है. इसके बड़े शरीर को देखकर बच्चे तो बच्चे बडे तक घबरा जाते हैं. बता दे कि दुनिया का फेमसकार्टूनस्कूबी-डू ग्रेट डेन नस्ल पर ही निर्धारित है. आमतौर पर इस नस्ल वाले कुत्तों का व्यवहार कोमल होता है लेकिन जब यह एक बार अपना खूंखार रूप धारण कर ले तो आस पास बैठे सभी लोगो की शामत है. ग्रेट डेन को परिचित वातावरण में रहना पसंद है, इसे उतनी ही देखभाल की जरूरत होती है जितनी किसी छोटे बच्चे को. नई जगहों पर जाना इसे ज्यादा पसंद नहीं है, अगर आप ऐसा करते हैं तो ये आपके लिए एक बड़ी मुसीबत खड़ी कर सकता है. ग्रेट डेन को अमेरिका कि स्टेट कैनट्की में रखना बैन है.

दोस्तों ये थी कुत्तों की नस्लें – दुनिया के वो खूंखार कुत्ते जिन्हें रखने से उनके मालिक ही नहीं बल्कि कई देशों कि सरकार भी डरती है. इन्हें वैसे तो दुनिया के ज्यादातर देशों में रखने पर कोई रोक नहीं हैं लेकिन इनके खतरनाक रवैये को लेकर काफी जगहों पर इनको बैन करना ठीक भी है.

Don't Miss! random posts ..