ENG | HINDI

99% लोग डेली लाइफ में करते हैं ये 6 गलतियां

डेली लाइफ की गलतियां

डेली लाइफ की गलतियां – आज हम अपनी लाइफ में इतने ज्‍यादा बिजी हो गए हैं कि डेली लाइफ से जुड़ें कामों में गलतियां कर बैठते हैं। हालांकि, हमें खुद भी पता नहीं चलता कि हमने कहां गलती की है। इन गलतियों का असर कुछ महीनों या फिर सालों बाद नज़र आता है।

आप जो भी गलतियां करते हैं उसका सीधा असर आपकी बॉडी पर होता है। इन गलतियों की वजह से आपको कई तरह की बीमारियां घेर सकती हैं। इनसे बचने के लिए आपको डेली लाइफ की ऐसी गलतियों के बारे में पता होना चाहिए।

आज हम आपको डेली लाइफ की गलतियां बताने जा रहे हैं जो आगे चलकर आपको तकलीफ दे सकती हैं।

डेली लाइफ की गलतियां –

1 – हैंडवॉश करना

रेस्‍टोरेंट में जब कभी भी खाना खाने जाएं जो खाने का ऑर्डर देने के बाद हैंडवॉश जरूर करें। अकसर लोग ऑर्डर देने से पहले ही हैंड वॉश कर लेते हैं जबकि मैन्‍यू कार्ड पर भी कई कीटाणु होते हैं जो आपको बीमार बना सकते हैं। इनसे बचने के लिए खाना ऑर्डर करने के बाद हैंड वॉश करें।

2 – गलत ब्रश करना

अगर आपने कोई एसिडिक डिश जैसे लैमन, ऑरेंज या दूध लिया है तो उसके तुरंत बाद टूथब्रश करना नुकसानदायक होता है। ऐसा करने से दांतों का इनैमल नष्‍ट होता है। दांतों को दिन में दो बार मुलायम ब्रश से साफ करना चाहिए लेकिन रात को कुछ भी खाने के कम से कम आधे घंटे बाद ब्रश करके सोएं।

3 – सिटिंग जॉब का नुकसान

अगर आपकी सिटिंग जॉब है और आपको ऑफिस में लगातार बैठे रहने पड़ता है तो इस बात कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप फिट रहने के लिए कितनी एक्‍सरसाइज़ करते हैं। सिटिंग जॉब से डायबिटीज़ और हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। काम के बीच-बीच में वॉक करना जरूरी होता है। लगातार बैठकर काम करने से आपको कई बीमारियां लग सकती हैं।

4 – फैट और कार्ब

सेहत विशेषज्ञ खाने से फैट और कार्ब्‍स को हटाने की सलाह देते हैं लेकिन ये पूरी तरह से गलत है। शरीर को सभी तरह के खाद्य पदार्थों की जरूरत होती है। थोड़ी मात्रा में ही सही लेकिन फैट और कार्ब भी जरूरी होता है। आपको कुछ भी पूरी तरह से नहीं छोड़ना चाहिए।

5 – सांस लेना

हमारी जिंदगी में सबसे ज्‍यादा जरूरी होता है सांस लेना। हम सांस लेने में भी गलती कर जाते हैं। दरअसल, अधिकतर लोग सिर्फ इतनी सांस लेते हैं कि वो छाती तक जाए ज‍बकि गहरी सांस लेना जरूरी होता है। गहरी सांस से बॉडी पर पॉजीटिव असर पड़ता है और ब्‍लड प्रेशर भी सामान्‍य रहता है।

6 – नींद में कमी

आजकल लोग टीवी और कंप्‍यूटर देखने की वजह से पर्याप्‍त नींद नहीं ले पाते हैं और इस वजह से उनका दिमाग कमज़ोर हो जाता है और उनकी क्रिएटिविटी भी खत्‍म होती जाती है। हमेशा 7 से 8 घंटे की नींद जरूरी होती है।

ये है डेली लाइफ की गलतियां – अगर आप भी अब तक इन आदतों को फॉलो करते आए हैं तो अब सुधर जाएं क्‍योंकि आपकी ये छोटी-छोटी आदतें आपका भविष्‍य बिगाड़ सकती हैं। इन छोटी-छोटी बातों की वजह से आगे चलकर आप बहुत बीमार पड़ सकते हैं और तब आपको तो तकलीफ सहनी ही पड़ेगी साथ आपका पैसा भी बीमारी के ईलाज में खूब खर्च होगा इसलिए जितना जल्‍दी हो सके सुधर जाएं।