ENG | HINDI

ये 5 घरेलु उपाय अपनाईये और मोतियों जैसे सुंदर दांत पाईये !

दाँतों को चमकाने के घरेलु उपाय

दाँतों को चमकाने के घरेलु उपाय – हर कोई चाहता है कि उसके दांत मोतियों की तरह सफेद और सुंदर हो.

क्योंकि मोतियों जैसे सुंदर दांत आपकी मुस्कान में चार चांद लगा देते हैं. इतना ही नहीं इससे आपके व्यक्तित्व को भी एक नई पहचान मिलती है.

लेकिन आधुनिक लाइफस्टाइल और खान-पान के चलते लोगों में दांतों की समस्याएं आम हो गई है. हालांकि दांतों की तमाम समस्याओं से बचने के लिए बाजार में कई सारे प्रोडक्ट्स उपलब्ध है लेकिन ये उतने कारगर साबित नहीं हो पाते हैं.

लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं दाँतों को चमकाने के घरेलु उपाय – कुछ आसान से घरेलू नुस्खों के बारे में, जिनकी मदद से आप अपने दांतों को मोतियों जैसे सुंदर और चमकदार बना सकते हैं.

दाँतों को चमकाने के घरेलु उपाय – 

1- कोयले से चमकाएं दांत

कोयला देखने में भले ही काले रंग का होता है लेकिन दांतों को चमकाने के लिए इसका इस्तेमाल काफी समय से किया जा रहा है.

कोयला यानी चारकोल को पीसकर उसका चूर्ण बना लीजिए और इससे हर रोज मंजन करें. इसके कण दांतों पर मौजूद पीले पदार्थ को हटाकर दांतों को चमका देते हैं.

2- नींबू और नमक

मोतियों की तरह सुंदर दांतों को पाने के लिए आप नींबू और नमक के मिश्रण की मदद ले सकते हैं. नींबू में प्राकृतिक रुप से मौजूद साइट्रिक एसिड पाया जाता है. इसलिए नींबू के रस में नमक मिलाकर दांतों पर इस्तेमाल करना चाहिए.

नींबू और नमक का यह मिश्रण दांतों पर बेहतर तरीके से काम करता है. इसके नियमित इस्तेमाल से आप चमकदार और स्वस्थ दांत पा सकते हैं.

3- तुलसी के पत्ते

तुलसी मसूड़ों के इंफेक्शन और दांतों की दूसरी समस्याओं से लड़ने में काफी मददगार होता है. तुलसी के पत्तों को दांतों पर रगड़ने से दांत मोतियों की तरह चमकने लगेंगे.

लेकिन तुलसी के पत्तों के इस नुस्खे का दांतों पर ज्यादा इस्तेमाल करना नुकसानदेह भी हो सकता है. इसलिए इसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल ना करें.

4- दो महीने में टूथब्रश बदलें

दांतों को सेहतमंद बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप हर दो महीने में अपने पुराने टूथब्रश को बदलें. क्योंकि लंबे समय तक एक ही टूथब्रश का इस्तेमाल दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है.

कुछ समय के बाद आपके टूथब्रश के ब्रिसल्स सख्त हो जाते हैं जो मसूड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं इतना ही नहीं इससे दांत भी पीले पड़ने लगते हैं.

5- नीम की दातुन करें

दांतों को सफेद और चमकदार बनाए रखने के लिए नीम की दातुन से अच्छा विकल्प दूसरा नहीं हो सकता. इसलिए मुमकिन हो तो टूथपेस्ट और ब्रश करने के बजाय नीम की दातुन करने की आदत डाल लें.

रोज़ सुबह दातुन करने से महज एक हफ्ते में आपके दांतों पर इसका सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा. इससे जल्द ही आपके दांत मोतियों को तरह चमकने लगेंगे.

ये है दाँतों को चमकाने के घरेलु उपाय – इन आसान नुस्खों को इस्तेमाल करने के साथ ही अपने आहार में सब्जियों और फलों को शामिल करना जरूरी है. ताकि आपके दांत समय तक स्वस्थ और मोतियों जैसे सुंदर बने रहें.