शिक्षा और कैरियर

अपनी आलोचनाओं का ऐसे करें सामना

क्रिटिसिज्म मैनेजमेंट स्किल्स – ऑफिस में बॉस ने आपके प्रोजेक्ट को रिजेक्ट कर दिया हो या किसी कलीग ने आपके क्रिएटिव आईडिया को बकवास ठहरा दिया हो, इनमें रिएक्शन्स दो ही तरह के हो सकते हैं.

पहला आप उनको काउंटर अटैक करें पर इससे आपकी बतौर एम्प्लोई या फिर कलीग इमेज पर असर पड़ सकता है.

दूसरा, आप चुपचाप इसे सुन लें जिसका रिजल्ट आपके कार्य पर पड़ सकता है. आपके लिए बेहतर यही होगा कि ये एक्सेप्ट कर लें कि क्रिटिसिज्म लाइफ का पार्ट है और इसे काउंटर करने के लिए क्रिटिसिज्म मैनेजमेंट स्किल्स सीखना ज़रूरी है.

क्रिटिसिज्म मैनेजमेंट स्किल्स –

ध्यान रहे कि अगर आपके ऊपर की गई आलोचना सकारात्मक है और आपको लगता है कि ये आपके इम्प्रूवमेंट में मदद कर सकता है तो इस पर गौर करना चाहिए. वहीं, अगर आपको लगे कि ये आलोचना सिर्फ आपके पॉवर या जेलसी की वजह से है तो इस पर ध्यान नहीं दिया जाना चाहिए. आलोचना चाहे आपके प्रोफेशनल लेवल पर हो या पर्सनल लेवल पर आपको इसमें प्रॉपर डीलिंग की ज़रूरत पड़ती है. गौर करने वाली बात ये भी है कि हर बॉस इतना अंडरस्टैंडिंग नहीं हो सकता इसलिए करियर ग्रोथ के लिए आलोचना को मैनेज करना आना चाहिए.

कई बार जब किसी व्यक्ति की आलोचना होती है तो अक्सर देखने में आता है कि वो अपना पक्ष ठीक से नहीं रख पाते. जिसके पीछे की एक वजह उनमें कॉन्फिडेंस की कमी या घबराहट हो सकती है.

अगर हम अपनी बात को समय रहते साफ़ कर देंगे तो आपके दिमाग की उलझन काफी हद तक कम हो जाएगी. ये बिल्कुल भी ज़रूरी नहीं कि आप सामने वाले पर अटैक कर दें. आप स्माइल के साथ कुछ सकारात्मक वाक्य बोलकर या अपना पॉइंट रखकर बात को हल्का कर सकते हैं.

आप तुरंत रिस्पांस देने के लिए ब्रेन को ट्रेनिंग दे सकते हैं कि जैसे अगर आपको मालूम हो कि यहां आपकी आलोचना होगी ही तो पहले दिमाग को शांत करके जाएं. वहीं, अपने कॉन्फिडेंस को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है शीशे के सामने खड़े होकर बोलने की प्रैक्टिस करना क्योंकि वर्बलाइज करने से ब्रेन एक्टिव रहता है. इसके साथ ही अपनी आलोचना के वक़्त अपने बचाव में हमेशा सही लॉजिक दें.

अगर आपको यकीन है कि आप सही बोल रहे हैं तो आप अपनी बात कॉंफिडेंट होकर रख सकेंगे.

हमें सबसे पहले एनालाइज करना चाहिए कि सामने वाले की आलोचना का मकसद क्या है. उसकी की गई आलोचना कंस्ट्रकटिव या डिसट्रकटिव. आपकी आलोचना होते वक़्त आपको उसके सजेशंस गौर करने चाहिए न कि बोलने वाले की टोन पर. अगर आलोचना कंस्ट्रकटिव और वाजिब है तो इसका मतलब कि सामने वाला आपको एक अच्छी सलाह दे रहा है जिसे दिल पर न लेकर इसे पॉजिटिव इनपुट के तौर पर लें. वहीं, अगर आपको लगे कि आपकी आलोचना किसी पर्सनल वजह से या आपको नीचा दिखाने के लिए हो रही है तो उस पर भड़कने की बजाए खुदको इसे टैकल करना सिखाएं.

अगर कोई ऐसी पोजीशन पर है जिसकी कही बातों का आप जवाब नहीं दे सकते या किसी ने आपकी आलोचना की और ये विचार आपके दिमाग से नहीं जा रहे तो ऑटो-ट्रेनिंग की मदद से आप खुदको रिलैक्स कर सकते हैं. जैसे कि जब ऐसा हो तो वर्तमान परिस्थिति से खुद को अलग कर लें और अच्छे विचारों के बारे में सोचें. या फिर आप अपना ध्यान अपने इंटरेस्ट की चीज़ों में लगाएं. अगर आपको ऐसा लगता है कि कोई बेवजह हर बात पर आपकी आलोचना कर रहा है और ये आपसे टॉलरेट नहीं हो रहा तो आप उस व्यक्ति से शांत मूड में बात करें. बताएं कि आपको उनका कहने का तरीका थोड़ा बुरा लगा और अगर वे इसे बेहतर तरीके से समझाते तो ज़्यादा बेहतर होता.

इन कुछ बातों को ध्यान में रखकर आप आसानी से अपनी क्रिटिसिज्म मैनेजमेंट स्किल्स सीख सकते है और आलोचनाओं का सामना कर पाएंगे.

Devansh Tripathi

Share
Published by
Devansh Tripathi

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago