ENG | HINDI

इन 6 क्रिकेट खिलाड़ियों ने बदला है अपना धर्म

क्रिकेटर्स जिन्हों ने धर्म बदला

क्रिकेटर्स जिन्हों ने धर्म बदला – हम जब जन्म लेते है तो हमारा धर्म वही होता है जो हमारे माता-पिता का होता है।

कई लोग ऐसे भी जिनके माता-पिता का धर्म अलग-अलग होता है। आज कई लोग अपने मन में शान्ति बनाये रखने या किसी और वजह धर्म परिवर्तन करते है। इतना ही नहीं बल्कि कई बड़े-बड़े खिलाड़ी भी है जिन्होंने अपना धर्म बदला है।

तो आइये आज हम जानते है उन 6 क्रिकेटर्स जिन्हों ने धर्म बदला ।

क्रिकेटर्स जिन्हों ने धर्म बदला

१ – सूरज रणदीव

श्रीलंका के दाएं हाथ के ऑफ-ब्रेक गेंदबाज सूरज रणदीव ने 12 टेस्ट मैचों में 39 तथा 31 एकदिवसीय मैचों में कुल 56 विकेट लिए। बहुत से लोग नहीं जानते कि इनका जन्म एक इस्लाम परिवार में हुआ था और इनका नाम मोहम्मद मार्शुक मोहम्मद सूरज था। लेकिन बाद में इन्होंने अपने आप को बौद्ध धर्म में परिवर्तित कर दिया और वर्ष 2010 में अपना नाम बदल दिया सूरज रणदीव रख दिया।

क्रिकेटर्स जिन्हों ने धर्म बदला

२ – युसूफ योहना

युसूफ योहना चौथे ईसाई और पांचवें गैर-मुस्लिम खिलाड़ी रहे जिन्होंने पाकिस्तान की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में क्रिकेट खेला है। बाद में इन्होंने खुद को इस्लाम धर्म में परिवर्तित कर दिया। बता दें कि वर्ष 2005 में इन्होंने अपना नाम युसूफ योहना से मोहम्मद यूसुफ में बदल दिया। अगर इनके कैरियर पर एक नजर डालें तो इन्होंने 90 टेस्ट में 7,530 तथा 288 वनडे में 9,720 रन बनाए।

क्रिकेटर्स जिन्हों ने धर्म बदला

३ – वैन पार्नेल

दक्षिण अफ़्रीकी तेज गेंदबाज वैन पार्नेल ने जुलाई 2011 में अपने आपको इस्लाम धर्म में बदल दिया। अपनी टीम में इन्हें हाशिम अमला और इमरान ताहिर तथा टीम मैनेजर मोहम्मद मूसाजी सलाह ली और अपने धर्म को इस्लाम में बदल दिया। पार्नेल ने अब तक 65 वनडे मैचों में 94 तथा 6 टेस्ट में 15 विकेट लिए है।

क्रिकेटर्स जिन्हों ने धर्म बदला

४ – तिलकरत्ने दिलशान

श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के सबसे बेहतरीन दिग्गजों में से एक, दिलशान के ट्रेडमार्क शॉट ‘दिलस्कूप’ के कई प्रशंसक हैं, लेकिन उनमें से कई को पता नहीं है कि इस क्रिकेट खिलाड़ी का जन्म मुस्लिम परिवार में हुआ था लेकिन जब 16 साल के थे तब इन्होंने अपना धर्म बदलकर बौद्ध धर्म अपना दिया। पहले इन्हें तुवान मुहम्मद दिलशान के नाम से जाना जाता था। इस दिग्गज ने 87 टेस्ट खेलेते हुए 40 की औसत से 5,492 तथा 330 वनडे में 10,290 रन बनाए।

५ – कृपाल सिंह

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए 14 टेस्ट खेलने वाले कृपाल सिंह भी इस सूची में शामिल है। इन्होंने एक क्रिश्चियन लड़की से शादी की और बाद में अपना धर्म भी बदलकर क्रिश्चियन कर दिया।

६ – डेविड शेपार्ड

इंग्लैंड के लिए 22 टेस्ट मैच खेलने वाले भी एक ऐसे क्रिकेटर है जिन्होंने अपना धर्म बदला है। इन्होंने अपने इस छोटे से कैरियर में कुल 1172 रन बनाए।

ये है वो क्रिकेटर्स जिन्हों ने धर्म बदला – तो क्रिकेट जगत के इन 6 बड़े खिलाड़ियों ने किसी न किसी वजह से अपने धर्म को छोड़ नया धर्म अपनाया है। इस सूची में मोहम्मद युसूफ तथा श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान सबसे बड़ा नाम है क्योंकि इन दोनों ही बल्लेबाजों ने काफी लंबे समय तक अपनी टीमों का प्रतिनिधित्व किया है।

Don't Miss! random posts ..