ENG | HINDI

बिना मैच खेले ऐसे करोड़ों कमाते हैं क्रिकेटर्स

क्रिकेटर्स की कमाई

क्रिकेटर्स की कमाई – विश्व में क्रिकेटर्स कमाई के मामले में दूसरे स्थान पर आने वाले खिलाडी हैं.

कमाई के मामले में फुटबाल खिलाडियो का अगर कोई मुकाबला कर सकता है तो वो केवल क्रिकेट खिलाडी ही हैं. आम तौर पर देखा जाए तो लगता है की ये सभी खिलाडी मैच के दौरान सबसे ज्यादा पैसा कमाते होंगे लेकिन सच्चाई कुछ और ही है दोस्तो.

क्रिकेटर्स की कमाई एंडोर्समेंट यानी विज्ञापनो से कमाते हैं.

जी हाँ दोस्तो क्रिकेट जगत के सभी स्टार खिलाडी बिना मैच खेले भी करोडो रुपए कमा लेते हैं जिनके पीछे सबसे बड़ा कारण विज्ञापन है.

तो आइए जानते हैं क्रिकेटर्स की कमाई – कौन सा खिलाडी कितनी कमाई करता है –

१ – विराट कोहली

दिल्ली में जन्मे विराट इस समय विश्व के सबसे बेहतरीन क्रिकेट खिलाडी हैं. उनके नाम जिस तरह क्रिकेट रिकॉर्ड्स हैं उसी तरह विज्ञापन करने में भी उन्होंने सभी क्रिकेटर्स को पीछे छोड रखा है. विराट जहा एक तरफ आईपीएल में 14 से 20 करोड रुपए कमाते हैं वही दूसरी ओर वह केवल विज्ञापनो से 20 करोड से भी अधिक कमा लेते हैं. यानी उनकी सालाना आय लगभग 35 से 40 करोड रुपए तक पहुंच जाती है. अब ऐसे में अगर विराट मैदान छोड भी दे तब भी वह करोडपति ही रहेंगे.

Contest Win Phone

२ – सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के भगवान सचिन विश्व के सबसे अमीर क्रिकेटर्स में से एक हैं. अपने रिटायरमेंट के बाद भी उनकी ये छवि अभी तक कायम है. सचिन विराट की तरह विज्ञापनो से तो कमाई करते ही हैं साथ ही एक रिपोर्ट की माने तो वह एक ट्विट करने के 15 से 20 लाख रुपए लेते हैं. शायद यही कारण हैं की इतने वर्षो से मैदान पर बिना दिखे भी सचिन करोडो रुपए कमाने में सक्षम हैं.

३ – महेंद्र सिन्ह धोनी

भारतीय टीम के कप्तान की उपाधि से सन्यास लेने वाले माही भारत के दूसरे सबसे अमीर क्रिकेटर हैं. माही जहा एक तरफ क्रिकेट जगत में अपने बल्ले से कमाल दिखा रहे थे वही दूसरी ओर उन्हे टीवी पर विज्ञापन करने के धना-धन ऑफर्स मिलते जा रहे थे. आज भी महेंद्र सिन्ह धोनी देश के दूसरे ऐसे खिलाडी हैं जिनके पास सबसे ज्यादा एंडोर्समेंट हैं.

क्रिकेटर्स की कमाई

४ – युवराज सिन्ह

काफी समय से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम में ना खेलने के बावजूद युवराज का भारतीय क्रिकेट फैंस के बीच एक अलग ही टौरा है. युवराज अब केवल प्रिमियरलीग ही खेलते हैं और इसके अलावा उनकी कमाई का साधन भी विज्ञापन और ट्विटर है. युवराज अपने एक ट्विट के 1- से 12 लाख रुपए लेते हैं. बीसीसीआई की रिपोर्ट की माने तो ये धुरंधर खिलाडी साल भर में 35-36 करोड बेहद आसानी से कमा लेता है. युवराज ना केवल एक क्रिकेटर हैं बल्कि वह एक बिजनेसमैन भी हैं. युवराज के पास काफी छोटे मोटे बिजनेस और प्रोपर्टीज हैं.

क्रिकेटर्स की कमाई

तो दोस्तो ये थे वो भारतीय खिलाडी जो मैदान पर बल्ला घुमाए ना घुमाए लेकिन कमाई के लिए इनका बल्ला हमेशा छक्के पर छक्के ही मारता आया है. इन 4 खिलाडीयो की कमाई केवल देश भर में ही नहीं बल्कि विश्व भर में प्रसिद्ध है. विराट कोहली का सबसे अधिक विज्ञापन करने वाले विश्व खिलाडी के विषय में एक बार रोनाल्डो तक से मुकाबला किया जाने लगा था.

Contest Win Phone
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

Don't Miss! random posts ..