क्रिकेट

क्रिकेट छोड़ने के बाद अब यह काम कर रहे हैं सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट छोड़ने के बाद – हमारे देश में क्रिकेट सिर्फ़ खेल नहीं, बल्कि लोगों की ज़िंदगी है.

क्रिकेट के अलावा यहां कोई और खेल मशहूर नहीं है, लोगों को सिर्फ क्रिकेट और क्रिकेटर से ही प्यार है, फुटबॉल, हॉकी से उन्हें कोई मतलब नहीं है, वैसे क्रिकेट के प्रति दीवानगी सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में है.

तभी तो क्रिकेटर किसी स्टार से कम नहीं समझे जाते हैं. कमाई के साथ ही लोकप्रियता में भी ये बहुत आगे हैं. मगर क्या आप जानते हैं कि क्रिकेट छोड़ने के बाद दुनिया के मशहूर खिलाड़ी अब क्या कर रहे हैं.

चलिए हम बताते हैं, शुरुआत मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर से.

१ – सचिन तेंदुलकर

सालों तक क्रिकेट पर राज करने वाले सचिन तेंदुलकर रियाटरमेंट के बाद क्रिकेट के अलावा दूसरे खेलों को बढ़ावा दे रहे हैं. वह इंडियन सुपर लीग फ्रेंचाइजी केरल ब्लास्टर्स (फुटबॉल टीम) के मालिक है. इसके अलावा, वह प्रीमियर बैडमिंटन लीग फ्रेंचाइजी बेंगलूर ब्लॉस्टर के भी सह-मालिक हैं. उन्होंने रियो ओलंपिद में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को बीएमडब्ल्यू कार भी गिफ्ट की. सचिन क्रिकेट के साथ ही बाकी खेलों को भी बढ़ावा देना चाहते हैं, क्योंकि बाकी खेलों में खिलाड़ियों की स्थिति बहुत खराब है.

२ – ब्रेट ली

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर जो विश्व भर के सबसे तेज गेंदबाज माने जाते है उन्होंने जब क्रिकेट की दुनिया अलविदा कहा तो उन्होंने अपने करियर के तौर पर एक्टिंग और सिंगिंग को चुना. आपकी जानकारी के लिए बता दे की ब्रेट ली को पहले से ही एक्टिंग और सिंगिंग का काफी शौक था. बॉलीवुड की एक फिल्म अनइंडियन में ब्रेट ली ने अपनी एक्टिंग का जलवा भी बिखेरा है.

३ – एंड्रयू फ्लिंटॉफ

इंग्लैंड टीम के पूर्व कप्तान एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने शानदारी बल्लेबाजी और गेंदबाजी से अपने देश का नाम ऊंचा किया है. अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी और गेंदबाजी से बड़े-बड़े खिलाड़ियों के उन्होंने छक्के छुड़ा दिए थे. क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद फ्लिंटॉफ ने बॉक्सिंग में अपना करियर बनाना चाहा अब वह बॉक्सिंग करते हैं.

४ – इमरान खान

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर इमरान खान की कप्तानी में ही 1992 में पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप जीता था. जब उन्होंने क्रिकेट से संन्यास लिया तो राजनीति में अपनी किस्मत बनाई. और आज के समय में वह एक सफल राजनेता के तौर पर सभी के दिलो में बसते है.

५ – डैरेन गौफ

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के सबसे तेज गेंदबाज डैरेन गौफ उन दिनों अपनी योर्कर गेंद के लिए मशहूर थे. क्रिकेट के अलावा डैरेन को डांस का शौक था इसी लिए क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद डैरेन ने डांसिंग को चुना और आज वह एक बेहतरीन डांसर के तौर पर जाने जाते हैं.

६ – इंजमाम उल हक

पाकिस्तान टीम के पूर्व कप्तान इंजमान उल हक एक बेहतरीन क्रिकेटर थे. जब उनका बल्ला रनो की आग उगलता था तो पाकिस्तान की जीत पक्की मानी जाती थी. क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद इंजमाम तबलीगी जमात से जुड़ने के साथ ही वह पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के सिलेक्टर भी हैं.

क्रिकेट छोड़ने के बाद – क्रिकेट की दुनिया के दिग्गज़ रियाटरमेंट के बाद वो काम कर रहे हैं जिससे उन्हें खुशी मिलती है. साथ ही वो दूसरे लोगों की मदद भी कर रहे हैं.

Kanchan Singh

Share
Published by
Kanchan Singh

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago