ENG | HINDI

घी के इस नुस्खे से एक एक रात में पा सकेंगी सॉफ्ट स्किन

गाय का घी – शहरीकरण के दौर में जिस तरह से वातावरण का तापमान और प्रदूषण बढ़ रहा है उसका सबसे ज्यादा असर हमारी स्किन पर पड़ता है। पहले ड्राय स्किन की समस्या केवल ठंड में होती थी। लेकिन अब गर्मी में भी लोगों को ड्राय स्किन की समस्या होने लगी है। जिसके कारण रुखी त्वचा वालों को गर्मी में भी परेशानी होने लगी है।

और ऑयली स्किन वालों को तो गर्मी में समस्या होती ही है। ऐसे में गर्मी में स्किन की समस्या होना हर किसी के सामान्य बात है। इसलिए इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आपकी स्किन ड्राय है या ऑयली।

ऐसे में क्या किया जाए?

ऐसे में घी का इस्तेमाल करें। घी के इस नुस्खे से एक ही रात में आपकी स्किन सॉफ्ट और हेल्दी हो जाएगी।

गर्मी में स्किन की समस्या

धीरे-धीरे मौसम का तापमान बढ़ने लगा है और स्किन से जुड़ी परेशानियां लोगों को होने लगी है। यानी की जिसकी ड्राय स्किन है उनकी स्किन में खिंचाव आने लगा है और जिनकी ऑयली स्किन है उनको टैनिंग व पिंपल्स की शिकायत होने लगी है। तो इससे पहले की ज़ेठ की गर्मी आ जाए और आपकी स्किन की समस्या और अधिक बढ़ जाए उससे पहले ही गाय के घी के ये फायदे जान लें।

स्वामी परमानंद प्राकृतिक चिकित्सालय के नैचुरोपैथी एक्सपर्ट डॉ. प्रमोद बायपेयी कहते हैं कि “सर्दियों में त्वचा की नमी खत्म हो जाती है। ऐसे में ड्राय स्किन वालों को सर्दियों में काफी परेशानी होती है। और इस परेशानी से बचने के लिए ना जाने वो क्या-क्या उपाय करते हैं औऱ महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। जबकि गाय का घी ड्राय स्किन से जुड़ी सारी समस्याओं को निपटारा एक रात में कर देता है।”

गाय का घी

गाय का घी

स्किन के लिए गाय का घी वरदान है। इसके औषधिय गुणों के कारण इसे आयुर्वेद की दवा भी कहा जाता है। कई रिसर्च की मानें तो गाय के घी में ऐसे माइक्रोन्यूट्रींस होते हैं जिनमें कैंसर युक्त तत्वों से लड़ने की क्षमता होती है। खैर कैंसर और गाय के घी के बारे में एक अंतहीन बहस की जा सकती है और सभी डॉक्टर्स इस पर अलग-अलग राय देते हैं।

रोज रात को लगाएं घी

लेकिन जब ड्राय स्किन से छुटकारा पाने के उपाय की बात हो तो सभी डॉक्टर्स गाय के घी को अचूक उपाय मानते हैं। डॉ. प्रमोद खुद कहते हैं कि “अगर किसी को ड्राय स्किन की समस्या है तो उसे रोज रात को नाभि में दो बूंद गाय का घी डालकर सोना चाहिए। इससे ड्राय स्किन की समस्या ठीक हो जाती है और कील-मुहांसों की समस्या भी नहीं होती है।”

इसके अलावा यह ऑयली स्किन वालों के लिए भी फायदेमंद है। गर्मी में ऑयली स्किन वालों को पिंपल्स की समस्या होती है। घी के इस इस्तेमाल से पिंपल्स की समस्या नहीं होती है।

स्किन होती है टोन

घी के इस तरह इस्तेमाल करने से स्किन टोन भी होती है। डॉ. प्रमोद स्किन टोन इम्प्रूव करने के लिए भी गाय का घी नाभि पर लगाकर सोने की सलाह देते हैं। आजकल बढ़ते प्रदुषण के कारण लोगों की स्कीन टोन डल होते जा रही है। वहीं तनाव भी चेहरे की चमक पर असर डाल रहा है। इस डल होती स्कीन में ग्लो लाने का भी काम करता है गाय का घी।

तो अगर गर्मी में ड्राय और स्किन की समस्या से बचना है तो रोज रात को नाभि में गाय का घी लगाकर सोएं। इससे स्किन ग्लो करेगी और कील-मुहांसों की भी समस्या नहीं होगी।

Article Categories:
सेहत

Don't Miss! random posts ..