ENG | HINDI

जिस AC के बिना हम रह नहीं सकते उस AC से हो सकते है यह 9 नुकसान – जानिये इससे बचने के तरीके !

AC से होनेवाले नुकशान

दोस्तों आज के समय में हममें से ज्यादातर लोग 8 से 9 घंटे एयर कंडीशनर में समय व्यतीत करते हैं.

अलबामा यूनिवर्सिटी के रिसर्च के अनुसार एयर कंडीशनर आर्टिफिशियल टेंपरेचर बनाने का काम करता है, जिसका हमारे शरीर पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है. लेकिन आज के समय में AC के बिना जैसे अब रह नहीं सकते. कई लोग आदत अनुसार AC का प्रयोग करते हैं, तो कई लोग मजबूरन AC के टेंपरेचर में रहते हैं.

ऐसी स्थिति में आवश्यक है कि हम कुछ ऐसा करें कि हमारे शरीर पर AC का प्रभाव कम पड़े.

आइए जानते हैं AC से होनेवाले नुकशान के बारे में और कैसे उससे राहत पा सकते हैं.

आज के समय में ज्यादातर ऑफिसों में AC निश्चित रुप से होता है. जिस कारण ऑफिस के स्टाफ को AC में बैठने की मजबूरी होती है. इस हालात में हर 1 या 2 घंटे के अंतर पर ऑफिस से 10 मिनट के लिए AC से बाहर निकलें. लेकिन ध्यान रखें कि AC से निकल कर सीधे धूप में ना जाएं. संभव हो तो AC को हर एक-दो घंटे में थोड़ी देर के लिए बंद कर दें. ध्यान रखें कि AC की हवा का एक्सपोजर सीधे तौर पर आपकी आंखों या सिर पर ना रहे.

AC से होनेवाले नुकशान

1 – थकान
चुकी AC का तापमान कम रहता है, इसलिए बॉडी को अपने तापमान को मेंटेन करने की खातिर ज्यादा मेहनत करनी होती है. जिस कारण थकान महसूस होता है.

2 – सिरदर्द
AC में लगातार बैठने की वजह से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बिगड़ जाता है. इससे आपके मसल्स में खिंचाव महसूस होता है और सिर दर्द की समस्या उत्पन्न हो सकती है.

3 – स्ट्रेस
क्योंकि आप हमेशा एक ही टेंपरेचर में रहने के आदी हो जाते हैं, इसलिए थोड़ा सा टेंपरेचर चेंज होने पर भी आप उसे सहन नहीं कर पाते. ऐसे में बेचैनी और स्ट्रेस की समस्या हो सकती है.

4 – साइनस
ठंडी हवा की वजह से म्यूकस ग्लैंड हार्ड हो जाती है. एक स्टडी के मुताबिक जो व्यक्ति हर रोज 4 घंटे से ज्यादा समय AC में बिताते हैं, उन्हें साइनस होने का खतरा बढ़ जाता है.

5 – एलर्जी
अगर AC के फिल्टर ज्यादा समय तक साफ नहीं किए गए हों, तो उससे निकलने वाली बैक्टीरिया और धूल की वजह से सर्दी-जुकाम, वायरल इन्फेक्शन और एलर्जी की समस्या हो सकती है.

6 – ड्राय स्किन
स्किन की नेचुरल नमी काफी हद तक कम हो जाती है. और आपकी स्किन ड्राई होने की संभावना बढ़ जाती है. जिससे खुजली हो होने लगती है.

7 – आंखों की समस्या
स्किन के साथ-साथ आंखों की ड्राइनेस भी बढ़ती है. जिससे खुजली, आंखों से पानी आना, आंखे लाल पड़ना, चुभन इत्यादि की समस्या हो सकती है.

8 – जोड़ों में दर्द
शरीर के ज्वाइंट पर इसका बुरा असर पड़ता है. जिससे हाथ, गर्दन, घुटनों में दर्द और अकड़न की समस्या होने की संभावना बढ़ जाती है. और आगे बढ़कर आर्थराइटिस भी हो सकता है.

9 – अस्थमा
ज्यादा समय तक AC में रहने से अस्थमा होने की आशंका होती है. अगर आपको धूल से एलर्जी की समस्या रहती है, तो देर तक AC में बैठने से आपको बचना चाहिए.

ये है AC से होनेवाले नुकशान – तो दोस्तों, जैसा कि हमने पहले भी बताया कि लंबे समय तक लगातार AC में बैठे रहने से बेहतर है कि बीच-बीच में थोड़ा वक्त निकालें और इसी AC से खुद को दूर करें. इस तरह आप स्वास्थ्य समस्याओं से रुबरु होने से खुद को बचा सकते हैं.

Don't Miss! random posts ..