ENG | HINDI

इन देशों में रेप की सज़ा जानकर कांप जाएगी आपकी रूह

बलात्कार की सज़ा

बलात्कार की सज़ा – आजकल महिलाओं के शोषण के मामले बढ़ते जा रहे हैं और इसमें सबसे आगे रेप केस हैं। आए दिन न्‍यूज़ चैनलों, अखबारों और इंटरनेट पर रेप के मामले छाए रहते हैं। अब तो हवस के पुजारी छोटी बच्चियों को भी अपना शिकार बनाने लगे हैं।

कठुआ रेप केस हो या फिर दामिनी रेप केस, हर मामले ने देश को बुरी तरह से शर्मसार करके रख दिया है। इसकी वजह से देश की सड़कों पर लोग इंसाफ और न्‍याय के लिए भी उतर आए लेकिन सरकार और कानून व्‍यवस्‍था के कान पर जू नहीं रेंगीं।

आज हालात ऐसे हैं कि रेपिस्‍ट खुलेआम घूम रहे हैं और लड़कियों को हर वक्‍त डर सता रहा है। भले ही भारत में महिलाओं की गरिमा और सम्‍मान और हल्‍के में लिया जाता रहा हो लेकिन दुनिया में कुछ देश ऐसे भी हैं जहां पर रेप की सज़ा बहुत दर्दनाक होती है।

आज हम आपको कुछ ऐसे ही देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर बलात्कार की सज़ा सुनकर आपकी रूह कांप जाएगी।

1 – चीन का कानून

चीन में रेप के लिए मौत की सज़ा का प्रावधान है। यहां मेडिकल जांच के बाद देाषी पाए जाने वाले अपराधी को मौत की सज़ा दी जाती है।

2 – पाकिस्‍तान में सज़ा

पाक में पिछले दिनों एक आतंकवाद निरोधी अदालत ने एक सात साल की बच्‍ची से रेप और हत्‍या को लेकी एक सीरियल किलर सज्‍जाद हुसैन को मौत की सज़ा सुनाई थी। इस मामले में महज़़ 4 दिन में ही आरोपी को सज़ा सुना दी गई। पाक में रेप करने वाले लोगों के साथ बहुत बर्बरता से पेश आया जाता है। हालांकि, महिलाओं के मामले में भारत अपने पड़ोसी देश पाकिस्‍तान से बहुत पीछे है।

3 – इंडोनेशिया में रेप

इंडोनेशिया एक इस्‍लामिक देश है और यहां पर रेप करने वाले पुरुषों को नपुंसक बना दिया जाता है और उसमें महिलाओं के हार्मोंस डाल दिए जाते हैं। यह इस अपराध के लिए बहुत अनोखी सज़ा है।

4 – अमेरिका का कानून

अमेरिका में संघीय और राज्‍य कानून चलता है और संघीय कानून के मुताबिक रेपिस्‍ट को 30 साल की सज़ा और राज्‍य कानून द्वारा दी जाने वाली सज़ा सभी राज्‍यों में अलग-अलग है।

5 – उत्तर कोरिया

उत्तर कोरिया में अपराधियों के लिए सिर्फ मौत की सज़ा की प्रावधान है। सार्वजनिक रूप से सबके सामने रेपिस्‍ट के सिर में गोली मार दी जाती है।

6 – सऊदी अरब

0

इस देश में शरिया के हिसाब से न्‍याय व्‍यवस्‍था चलती है। यहां पर संगीन अपराध के लिए सजा-ए-मौत दी जाती ह। यहां पर रेप के लिए फांसी, सिर कलम करना या सार्वजनिक रूप से प्राइवेट पार्ट काटने की सज़ा दी जाती है।

इन देशों में रेप के लिए कड़ी सज़ा के बारे में जानने के बाद आपका भी मन कर रहा होगा कि भारत में ऐसी सज़ा क्‍यों नही दी जाती है। जो देश महिलाओं के सम्‍मान का गुणगान करता है वहां पर रेप को इतना छोटा गुनाह क्‍यों माना जाता है।

बलात्कार की सज़ा – भले ही दामिनी के गुनहगारों को फांसी की सज़ा सुनाई गई हो लेकिन इस केस के सालों बीत जाने के बाद भी उन्‍हें अब तक फांसी नहीं दी गई है। ये पूरे देश के लिए शर्म की बात है।