ENG | HINDI

दुनिया के इन 10 देशों में रेप के आरोपियों को मिलती है ऐसी सज़ा कि सुनकर आपकी रुह कांप जाएगी !

हमारे देश में आए दिन बलात्कार और हत्या जैसी खबरें सुनने को मिलती रहती हैं. इसमें कोई दो राय नहीं है कि रेप एक जघन्य अपराध  है जिसके लिए कड़ी सज़ा का प्रावधान भी होना चाहिए.

हालांकि साल 2013 के कानून के अनुसार इस अपराध के लिए दोषियों को उम्रकैद और गंभीर मामलों में मौत की सजा का भी प्रावधान है बावजूद इसके भारत में अब भी बलात्कार के दोषियों को बहुत बड़ी सज़ी नहीं दी जाती है.

लेकिन आज हम आपको दुनिया के ऐसे 10 देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां रेप के दोषियों को सख्त और घिनौनी सज़ा दी जाती है, जिसके बारे सुनते ही लोगों की रुह कांप जाती है.

1– सऊदी अरब

मुस्लिम देश सऊदी अरब में किसी भी महिला की इज्जत को बेआबरू करनेवाले दोषियों को बड़ी दर्दनाक सज़ा दी जाती है. यहां रेप के गुनाहार को तब तक पत्थर मारे जाते हैं, जब तक वो मर न जाए.

 

2– ईरान

ईरान में बलात्कार पीड़ित महिला को न्याय दिलाने के लिए दोषियों को मौत की सज़ा का प्रावधान है. यहां दी जानेवाली मौत की सज़ाओं में 15 फीसदी मामले बलात्कार के ही होते हैं. हालांकि ईरान में महिला को मुआवजे के लिए राजी करने का भी प्रावधान है.

3– मिस्र

बात करें मिस्र की तो यहां भी रेप के दोषियों को मौत की सज़ा देने का प्रावधान है. यहां बलात्कार करनेवाले दोषियों को फांसी पर लटका दिया जाता है. बताया जाता है कि कुछ समय पहले करीब 10 लोगों ने एक महिला से गैंगरेप किया था जिसके लिए उन्हें बड़ी ही दर्दनाक मौत दी गई थी.

4- संयुक्त अरब अमीरात

यूएई यानि संयुक्त अरब अमीरात में कई अपराधों के लिए अलग-अलग सज़ाएं दी जाती हैं. लेकिन बलात्कार के मामले में दोषियों को सीधे मौत की सज़ा दी जाती है. ऐसे अपराधियों को महज 7 दिनों के भीतर फांसी पर लटका दिया जाता है.

5– उत्तर कोरिया

उत्तर कोरिया में बलात्कार के अपराधियों के प्रति किसी भी प्रकार की दया या सहानुभूति नहीं दिखाई जाती. यहां बलात्कार के लिए एक ही सज़ा दी जाती है और वो है मौत की सज़ा. यहां बलात्कारी के सिर में कई गोलियां दागी जाती है ताकि उसे दर्दनाक मौत मिल सके.

6– अफगानिस्तान

अफगानिस्तान एक मुस्लिम देश है और यहां इस्लामी कानून का पालन किया जाता है. जिसके अनुसार रेप करनेवाले आरोपियों को गुनाह करने के चार दिनों के अंदर ही गोली मारकर मौत के घाट उतार दिया जाता है.

7 चीन

चीन में बलात्कार की सज़ा के तौर पर कैपिटल पनिशमेंट दी जाती है. चीन में अबतक बलात्कार की सज़ा के तौर पर कई लोगों को मौत के घाट उतारा जा चुका है. यहां बलात्कार के दोषियों को सज़ा देने में देरी नहीं की जाती है.

8 ग्रीस

ग्रीस में किसी भी प्रकार के शारीरिक शोषण, यौन उत्पीड़न, जान के मारने की धमकी देकर शारीरिक संबंध बनाना या फिर क्षमता से अधिक सेक्स करना बलात्कार माना जाता है. इस जुर्म को अंजाम देनेवाले अपराधियों को कैद की सज़ा दी जाती हैं और उन्हें जानवरों की तरह बेड़ियों में बांधकर रखा जाता है.

9– नीदरलैंड

नीदरलैंड में किसी भी प्रकार का सेक्सुअल उत्पीड़न, जबरन सेक्स करना और किसी के साथ जबरन लिप लॉक करना रेप माना जाता है. यहां इस तरह का जुर्म करनेवाले अपराधियों को 4 से 15 साल तक की कैद दी जाती है. इसके अलावा 18 साल से कम उम्र की वेश्या के साथ की गई जबरदस्ती को भी बलात्कार माना जाता है.

10फ्रांस

फ्रांस में बलात्कार के आरोपियों को 15 साल की सज़ा दी जाती है. अगर पीड़िता की उम्र 15 साल या उससे कम होती है तो आरोपी को 20 साल की सज़ा दी जाती है. इसके अलावा किसी भी प्रकार का शारीरिक या मानसिक उत्पीड़न करने पर आरोपी को जिंदगी भर जेल की सलाखों के पीछे रहना पड़ता है.

गौरतलब है कि भारत में अगर बलात्कार जैसी घटनाओं में लगातार इजाफा हो रहा है तो इसके पीछे सबसे बड़ी वजह है न्याय प्रक्रिया में देरी, अगर हमारे देश में भी बलात्कार जैसे अपराध के लिए दोषी अपराधियों को जल्द से जल्द और कड़ी सज़ा दी जाए तभी बलात्कार जैसी घटनाओं पर लगाम लग सकेगी.