भारत

ईरान नहीं तो ये देश दे सकते हैं भारत को तेल

देश जहाँ से भारत तेल खरीद सकता है – 4 नवंबर से अमेरिका द्वारा ईरान पर प्रतिबंध लगने से भारत के लिए तेल आयात कराने की मुसीबतें बढ चुकी हैं.

अमेरिका के इस प्रतिबंध के अनुसारअगर कोई भी देश ईरान के साथ व्यापार करने की कोशिश करता है तो वह अमेरिका का दुश्मन बन जाएगा और अमेरिका ईरान के साथ-साथ उस देश से व्यापार पर प्रतिबंध लगा देगा.

आपकी जानकारी के लिए बता दे की आज तक भारत में ज्यादातर तेल ईरान से ही आयात कराया जाता था.

लेकिन इस प्रतिबंध के बाद भारत के लिए थोडी मुसीबत बढ गई है. जहा एक तरफ अमेरिका और भारत के रिश्ते काफी मजबूत हैं वही दूसरी ओर भारत के लिए ईरान भी काफी जरूरी है.

वैसे तो भारत ने अमेरिका के खिलाफ जाकर रूस से एस-400 मिसाइल की डील हाल ही में फाइनल की थी लेकिन अब यदि भारत एक बार फिर अमेरिका के खिलाफ जाने की कोशिश करता है तो शायद इन दोनों देशों के रिश्तों में दरार आ सकती है. अमेरिका के प्रतिबंध के बाद ईरान किसी भी देश से अमेरिकी डॉलर में बिजनेस नहीं कर सकता, जबकि अमेरिकी डॉलर इंटरनेशनल मार्केट में अहम करेंसी की भूमिका निभाता है.

इस प्रतिबंध के बाद भारत और ईरान के बीच इस बात को लेकर काफी मीटिंग्स बिठाई गई हैं जिनके मुताबिक आगे जाकर ईरान भारत को रुपयों के बदले तेल आयात कराएगा, लेकिन अभी इस बात पर ईरान की तरफ से कोई पुष्टि नहीं मिली है. ऐसे में भारत को अब तेल आयात कराने के लिए ईरान के अलावा और देशों को भी विकल्प में लाना होगा.

तो आइए जानते हैं वो देश जहाँ से भारत तेल खरीद सकता है – ईरान के अलावा भारत के पास और क्या विकल्प हैं तेल साधन के लिए –

देश जहाँ से भारत तेल खरीद सकता है –

सऊदी अरब –

भारत के लिए सऊदी अरब एक अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि यह देश ईरान जैसा ही है और यह लगभग दुनिया के ज्यादातर देशों को तेल आयात करता है. ईराक, यूएई, कुवैत, कतार, ओमान ये सभी देश ईरान की तरह मीडलईस्ट में स्थित है जिस कारण यह सभी भारत के लिए एक अच्छे विकल्प साबित हो सकते हैं.

पूर्वी देश (मलैशिया, ब्रुनई) –

यह दोनों ही देश तेल आयात के लिए बेहतर विकल्प इसलिए हैं क्योंकि इन पर ना तो किसी देश से दुश्मनी है और ना ही भारत को यह तेल आयत कराने से इनकार करेंगे.

रूस –

भारत और रूस के रिश्ते आय दिन अच्छे होते जा रहे हैं जिनके चलते भारत का रूस के साथ व्यापार बढाना आसान भी होगा और यह देश भारत से ज्यादा दूरी पर भी नहीं है.

इनके अलावा अल्जेरिया, इजिप्ट, लिबिया, नाजिरिया, अंगोला, ई गुनिया, सुदान, कोंगो, ब्राजिल, वेनेजुएला, अजेर्बिजान, मेक्सिको भी भारत के में तेल आयात कराने के अच्छे विकल्प साबित हो सकते हैं.

ये है वो देश जहाँ से भारत तेल खरीद सकता है – फिलहाल भारत ने ईरान से तेल आयात पूरी तरह से खत्म नहीं किया है लेकिन आने वाले समय में अगर अमेरिका ने इस देश पर अपनी सख्ती बडाई तो भारत के लिए ईरान छोड कर इन देशों से व्यापार करने का विकल्प एक बेहतर निर्णय साबित हो सकता है. देखना ये होगा की भारत को कौन से देश से तेल खरीदने में सबसे ज्यादा फायदा पहुंचता है.

Shivam Rohatgi

Share
Published by
Shivam Rohatgi

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago