ENG | HINDI

एग्जाम में नक़ल करने की ये तसवीरें आपने कभी नहीं देखी होगी

एग्जाम में नक़ल

एग्जाम में नक़ल – आजकल भारत में या तो IPL का मैच चला रहा है या फिर एग्जाम.

वैसे तो हर जगह एग्जाम ख़त्म हो चुके हैं और रिजल्ट आ रहे हैं. लेकिन आगे की पढ़ाई के लिए अब असली में एग्जाम शुरू हैं. असल में पूरा मई और जून बच्चे आगे की पढ़ाई के लिए कई तरह के फॉर्म भरते हैं और प्रतियोगिता देते हैं. इसके लिए कड़ी मेहनत करते हैं.

हर जगह के स्टूडेंट अपना पूरा समय पढ़ाई में लगाते हैं, लेकिन एक राज्य ऐसा है जिसके स्टूडेंट पढ़ाई नहीं बल्कि नकल करने में दिमाग लगाते हैं. हर साल यहाँ यही होता है. इस राज्य का नाम बिहार है. भले ही अब वहां नितीश की सरकार है, लेकिन उसे आज भी लोग लालू का बिहार कहते हैं.

आप खुद ही देखिए एग्जाम में नक़ल करने की ये तसवीरें-

ये जो इन महाशय के हाथ पर लिखे है वो मिनी बुक है. जी हाँ सालभर तो ये पढ़ाई किए नहीं जब एग्जाम का समय आया तो पूरी रात इस तरह से मेहनत करके आए. हुआ क्या पकड़े गए और क्या.

अब इन्हें देखिए लोगों को लगेगा इनका एक हाथ ऊपर है, लेकिन ये तो बहुत ही दिमाग वाले हैं. जुगाडू हैं एकदम. मस्त में हाथ नीचे करके मोबाइल में से कॉपी किये जा रहे हैं.

भले ही ऊपर से गिर जाएं टांग टूट जाए लेकिन अपने भाई, बहन या फिर दोस्त की जिंदगी बर्बाद करके ही छोड़ेंगे. उसे आज एग्जाम में नक़ल ज़रूर कराएंगे. ऐसे ऐसे लोग भरे हैं बिहार में.

कितने मासूम लग रहे हैं ये लोग. बाकी राज्यों की तरह यहाँ भी चेकिंग होती है, लेकिन उसका कोई फायदा नहीं होता. ये लोग दिमाग में बहुत तेज़ हैं. नक़ल का जरिया खोज ही लेते हैं.

ये सीन देखिये. एक दूसरे के कंधे पर चढ़कर नक़ल कराने की कोशिश की जा रही है. पीछे नहीं हटेंगे ये लोग. बस करते जाएंगे नक़ल.

पता नहीं इतना छोटा इन्हें दिख रहा है या नहीं, लेकिन मेहनत तो बहुत किये हैं. पूरी रात लगा दिए होंगे इस लिस्ट को बनाने में.

ये है एग्जाम में नक़ल करने की ये तसवीरें – ऐसे ऐसे नमूने आपको पूरी दुनिया में खोजने में भी नहीं मिलेंगे. ये स्पेशल लोग सिर्फ और सिर्फ बिहार में ही मिलते हैं. आज हम आपसे कहेंगे कि आप इनसे कुछ मत सीखिएगा. आपका बेड़ा गर्त हो जाएगा. हमारे कहने का मतलब है आपका भविष्य खराब हो जाएगा.