ENG | HINDI

मीटिंग में जब बॉस डांटे तो अपने गुस्से पर करें इस तरह से काबू !

क्रोध पर काबू

क्रोध पर काबू – गुस्सा, क्रोध ये ऐसे शब्द हैं जिनका मतलब एक ही होता है. ये आपको पूरी तरह से तोड़ कर रख देते हैं.

जैसे ही आपके पास आते हैं आपको बाकियों से दूर कर देते हैं. गुस्सा इंसान को दानव बना देता है. गुस्से की आग सही और गलत का फर्क महसूस नहीं करने देती. इस गुस्से का तापमान तब और बढ़ जाता है जब इसके साथ इंसल्ट शामिल हो जाता है. अक्सर ऐसा अवसर ऑफिस में आता है.

जब कभी बॉस गुस्से में सबके सामने आपको डांटता है या किसी बात के लिए आपकी इंसल्ट करता है तो आपके मन में यही आता है कि कब उसका बदला ले लिया जाए.

वही एक पल है जब आप शांत रहकर उसे बिता सकते हैं.

क्रोध पर काबू –

बोलने से पहले सोचें

क्रोध पर काबू करने सबसे पहला काम ये करें कि कुछ भी बोलने से पहले सोचें.

अक्सर गुस्से में होने के नाते हम तुरंत उस बात का जवाब दे देते हैं. समझ में नहीं आता कि क्या करें क्या न करें. जब भी ऑफिस में बॉस की बात पर गुस्सा आए तो सबसे पहले एक मिनट के लिए सोचें कि क्या जो बोलने जा रहे हैं वो सही है? अपना रिएक्शन देने से पहले दो बार सोचें, कही ऐसा न कि नाराजगी में आप कुछ ऐसा बोल जाएँ जिसके लिए आपको बाद में बहुत दुख हो.

जगह से हटें

अगर आपको बॉस की बात पर बहुत गुस्सा आ रहा है तो सबसे आसान काम है कि आप बॉस से कुछ मिनट का excuse लेकर वहां से निकल जाएं. ये एक बेहतर तरीका है गुस्से को शांत करना. इस तरह से आप गुस्से पर काबू पा लेंगे. गुस्से को कंट्रोल करने है तो झगड़े की जगह से हट जाना कारगर तरीका है.

यकीन मानिए इससे आपका गुस्सा तुरंत कम हो जाएगा.

माफ़ करें

अब ये काम आप बॉस को बोलकर मत करें. अगर बॉस आपको बहुत डांटा है तो बेहतर है कि मन में एक बार ये सोच लें कि वो आपसे बड़े हैं और आपके भले के लिए ही डांट रहे हैं. ऐसा सोचकर उन्हें मन ही मन माफ़ कर दें. इससे आपका गुस्सा शांत हो जाएगा. जब किसी पर गुस्सा हो तो उसको माफ़ करने का सवाल ही नहीं पैदा होता, जब हम किसी पर नाराज होते है तो हमारे दिमाग में हमेसा यही खयाल आता है कि उस व्यक्ति को माफ़ नहीं करना है, पर आप जरा सी कोशिश करे तो सामने वाले को माफ़ करने में जरा भी वक़्त नहीं लगेगा . सोच लीजिए की उसकी ये नादानी है या सायद वो परेशान है इसलिए ऐसा कर रहा है .

लम्बी सांस लें

ये बहुत ही बढ़िया उपाय है. जब भी आपको गुस्सा आए तो शांत रहकर कुछ देर तक लम्बी लम्बी सांस लें. ऐसा करने से आप खुद पर काबू पा लेंगे. आपको एहसास भी नहीं होगा कि आपका गुस्सा कब शांत हो गया. ये एक बेहतर उपाय है. ऐसा अक्सर समझदार लोग करते हैं. आप भी ऐसा करें और गुस्से को शांत करें.

इन उपायों को अपनाकर आप अपने क्रोध पर काबू पा सकते हैं. जब आप अपने क्रोध पर काबू पाना सीख जाएंगे तब आप दुनिया में कोई भी काम कर सकते हैं. आपको तरक्की करने से कोई नहीं रोक सकता.

 

Don't Miss! random posts ..