ENG | HINDI

क्या आपको हद से ज्यादा गुस्सा आता है, इन तरीकों से करें अपने गुस्से पर काबू !

गुस्से पर काबू

गुस्से पर काबू – गुस्सा एक ऐसा शब्द है जो मनुष्य की बर्बादी का कारण बनता है।

गुस्से में लिया गया कोई भी फैसला कभी सही नहीं रहता। हम चाहे जितने भी इतिहास उठाकर देख लें जिसने भी गुस्से में आकर कोई भी फैसला लिया है उसका अंत ही हुआ है। हमेशा कहा जाता है कि कभी भी मनुष्य को खुद पर गुस्सा हावी नहीं होने देना चाहिए। क्योंकि गुस्से से हमेशा काम बिगड़ता ही है। ये हरकोई जानता है कि गुस्से से कभी किसी का भला नहीं होता लेकिन इसके बावजूद गुस्सा लोगों की नाक में बैठा रहता है। आजकल हरकोई हर किसी से तैस में आकर ही बात करता है। लगभग हर दूसरे इंसान को हद से ज्यादा गुस्सा आता है और वो गुस्से में अपना ही नुकसान कर बैठता है।

अगर आप को भी हद से ज्यादा गुस्सा आता है तो हमारा आज का विषय आपके के लिए बहुत उपयोगी है क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने गुस्से पर काबू कर सकते हैं।

हमेशा खुश रहने की कोशिश करें:

गुस्सा हमें तब आता है जब हमारा कोई काम बन नहीं रहा होता या फिर जैसा हम सोच रहे होते हैं वैसा हो नहीं पाता। इस कारण हम काफी गुस्से में आ जाते हैं और अगर इस दौरान कोई हमसे बात करने की कोशिश करता है तो हम उसपर फूट पड़ते हैं। लेकिन हमें छोटी-छोटी बातों पर अपना आपा नहीं खोना चाहिए और हमेशा खुश रहने की कोशिश करना चाहिए। हमेशा ये सोचना चाहिए कि ‘जो भी होता है अच्छे के लिए ही होता है।’ अगर हम सकारात्मक विचार अपने मन में लाएंगे तो गुस्सा हमारे आस-पास फटक भी नहीं पाएगा। हमें ये सोचना चाहिए कि अगर वो काम हमारा बिगड़ा है तो इसके पीछे भी कोई अच्छा ही कारण होगा, क्योंकि भगवान कभी किसी के साथ गलत नहीं करते।

अपनी बातों को शेयर करें:

बजाए किसी भी बात को अपने मन में रखने के आप अपनी बातों को अपने करीबी से शेयर करें। इससे आपके अंदर छिपी बात बाहर आएगी और आपका मन हल्का होगा। अगर आप किसी बात को अपने अंदर रखेंगे और किसी से शेयर नहीं करेंगे तो आप अंदर ही अंदर परेशान होते रहेंगे और इससे आप तनाव में भी आ सकते हैं। जरूरी है कि आपके अंदर जो कुछ भी हो वो आप अपने किसी करीबी के साथ शेयर करें, ऐसा करने से आप काफी हल्का और बेहतर महसूस करेंगे।

मेडिटेशन का लें सहारा:

गुस्से को शांत करने का सबसे बेहतरीन और सफल उपाय है मेडिटेशन। मेडिटेशन करने से मन को शांति मिलती है और नकारात्मक विचार दूर होते हैं। इसके साथ ही आपके मन में अच्छे विचार आते हैं। जरूरी है कि आप सुबह-शाम रोज 10-15 मिनट तक मेडिटेशन करें। रोज मेडिटेशन करने से आपको कुछ दिनों में ही फर्क दिखने लगेगा और आप महसूस करेंगे कि आपमें तेजी से बदलाव आ रहा है। मेडिटेशन करने से आप अपने अंदर काफी बदलाव महसूस करेंगे जो आपके लिए कापी अच्छे साबित होंगे। वैज्ञानिकों की मानें तो एक व्यकित के योग करने से उसके आस पास के लोगों पर भी इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

ये है गुस्से पर काबू करने के तरीके – हम सब जानते हैं कि आज कोई भी किसी से सीधे मुंह बात नहीं करता और थोड़ी-थोड़ी बातों में लड़ाई-झगड़े पर उतर आता है।

आज अगर आप रास्ते में किसी से समय भी पूछेंगे तो वो समय बताने की बजाए कहेगा, ‘घड़ी नहीं है क्या।’ ऐसा इसलिए है क्योंकि हरकोई चिड़चिड़ा होता जा रहा है और इसके कारण गुस्सा लोगों की नाक में बैठा रहता है। लेकिन हरकोई जानता है कि गुस्से से उसका ही नुकसान होता है। अगर आपको भी बहुत ज्यादा गुस्सा आता है तो आप हमारे बताए उपायों को आजमाएं, हमें पूरा भरोसा है कि आपके अंदर बदलाव जरूर आएगा।