विशेष

अंतरिक्ष पर कब्जा करने की कोशिश में डोनाल्ड ट्रंप, बनाई ये स्पेशल फोर्स

अंतरिक्ष पर कब्जा – अमेरिका दुनिया के ताकतवर देशों में से एक है और आजतक जिसने में अमेरिका से पंगा लिया है उसका अंज़ाम बहुत बुरा हुआ है.

यही वजह है कि अधिकांश देश अमेरिका से डरते हैं ये कहा जा सकता है कि अमेरिका पूरी दुनिया का दादा है और हमेशा उसकी ही दादागिरी चलती है. वैसे लगता है अमेरिकी राष्ट्रपति दुनिया पर अपने दबदबे से खुश नहीं है, तभी तो अब वो अंतरिक्ष पर कब्जा जमाने की कोशिश में हैं. सुनने में आया है कि ट्रंप एक स्पेस फोर्स तैयार करवा रहे हैं.

अंतरिक्ष पर कब्जा –

खबरों के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रक्षा मुख्यालय पेंटागन को नया अमेरिकी स्पेस फोर्स तैयार करने का आदेश दिया है.

अमेरिकी सेना की यह छठी शाखा होगी और अंतरिक्ष में अमेरिकी दबदबे को सुनिश्चित करेगी. ट्रंप ने कहा कि उन्होंने रक्षा विभाग और पेंटागन को सैन्य बलों की छठी शाखा के तौर पर स्पेस फोर्स तैयार करने की ज़रूरी प्रक्रिया तुरंत शुरू करने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा, ‘हमारे पास एयर फोर्स है, लेकिन हम अलग स्पेस फोर्स का गठन करने के लिए आगे बढ़ रहे हैं.’

ट्रंप ने कहा, ‘अमेरिका की रक्षा की बात आती है तो अंतरिक्ष में अमेरिकी मौजूदगी ही काफी नहीं है, अंतरिक्ष में हमारा दबदबा भी होना चाहिए.’ स्पेस फोर्स या अंतरिक्ष बल की भूमिका के बारे में अभी विस्तृत ब्यौरा उपलब्ध नहीं है.

रिपोटर्स की माने तो ट्रंप पहले भी स्पेस फोर्स यानी अंतरिक्ष सैन्य बल के गठन की इच्छा जता चुके हैं. ट्रंप के ऐलान को अमेरिका में क्लिंटन युग की ईमानदार शुरुआत के तौर पर देखा जा रहा है. पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के कार्यकाल के दौरान भी अंतरिक्ष खोज पर काफी जोर रहा था.

कहीं ये जंग की तैयारी तो नहीं?

कहा जा रहा है कि अमेरिका की यह स्पेशल फोर्स स्पेस वॉर के साथ ही अंतरिक्ष में लड़ी जाने वाली किसी भी संभावित जंग के लिए तैयार रहेगी. अंतरिक्ष में दूसरे देशों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई और सैन्य प्रशिक्षण मिशन के बाद निगरानी में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा. रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी वायु सेना की एक शाखा के तहत यूएस स्पेस कमांड के पास सैन्य स्पेस ऑपरेशंस का पूरा नियंत्रण होगा.

हालांकि, न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक ट्रंप की इस घोषणा को लेकर अमेरिकी प्रशासन के कुछ अधिकारी चिंतित नजर आ रहे हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि ट्रंप के इस आइडिया को नीति निर्माता परेशानी का सबब मान रहे हैं. प्रशासनिक अफसरों को चिंता है कि इससे बेवजह का प्रशासनिक भार बढ़ेगा, जबकि सैन्य मामलों को लेकर पहले से ही सरकार पर काफी भार है.

अंतरिक्ष पर कब्जा के ट्रंप के इस कदम से साफ है कि वो किसी भी हाल में अपनी बादशाहत कम नहीं होने देना चाहते, तभी तो दुनिया जिसके बारे में बस कल्पना ही कर सकती है उन्होंने वो स्पेस फोर्स तैयार करने का आदेश भी दे दिया यानी भविष्य में अगर अंतरिक्ष में भी किसी ने कुछ करने की कोशिश की तो वहां भी अमेरिका अपनी दादगिरी दिखाएगा.

 

Kanchan Singh

Share
Published by
Kanchan Singh

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago