ENG | HINDI

इन 5 तरह के कलीग्स खा जाते हैं आपका सारा टाइम !

ईरिटेटिंग कलीग्स

ईरिटेटिंग कलीग्स – हम अपने दोस्‍त तो चुन सकते हैं लेकिन फैमिली नहीं, इसी तरह आप अपने लिए जॉब तो चुन सकते हैं लेकिन अपने साथ काम करने वाले कलीग नहीं।

हम में से कई लोग अपनी लाइफ का ज्‍यादातर समय ऑफिस में बिताते हैं।

आज हम आपको ऑफिस के कुछ ईरिटेटिंग कलीग्स के बारे में बताने जा रहे हैं तो काम के समय में आपके समय को बर्बाद कर देते हैं।

ईरिटेटिंग कलीग्स –

१ – बातूनी लोग

जाहिर सी बात है कि बातूनी लोग दूसरों का सबसे ज्‍यादा समय बर्बाद करते हैं। आप उनके दो शब्‍द का सवाल भी पूछेंगें तो वो आपको उसका भी लंबा-चौड़ा जवाब देंगें। ऐसे लोगों को दूसरों का ध्‍यान आ‍कर्षित करना भी पसंद होता है इसलिए भी वो इतनी बातें करते हैं। ज्‍यादा बात करने वाले लोग ऑफिस में आपका समय बर्बाद कर सकते हैं और इसका असर आपके काम पर भी पड़ सकता है।

२ – माइक्रोमैनेजर

ऐसे लोग आपके हर काम में अपनी टांग अड़ाना जानते हैं। इन्‍हें बस आपको परेशान करने का मौका चाहिए। आपके काम में कोई नुक्‍स निकालकर या आपको कोई सलाह देकर ये आपके दिमाग की दही कर देते हैं। ये आपको डिमोटिवेट करते हैं और आपके समय को बर्बाद करना भी इन्‍हें अच्‍छे से आता है।

३ – ओवर कमिटमेंट देने वाले कलीग

ऐसे लोग अपने और कंपनी के लिए तो बहुत अच्‍छे होते हैं लेकिन इनकी वजह से आपको प्रॉब्‍लम हो सकती है। ओवरटाइम करके काम करने वाले लोग बॉस के तो प्‍यारे होते हैं लेकिन ये अपने कलीग्‍स को भी एक्‍स्‍ट्रा वर्क करने पर मजबूर कर देते हैं।

४ – कूल बनने वाले लोग

इंजॉय करने वाले लोग ऑफिस में भी किसी तरह के रूल्‍स को फॉलो नहीं करते हैं। इनका आपके ऊपर बुरा असर पड़ सकता है और अगर पड़ गया तो आप भी इनकी तरह काम छोड़कर मस्‍ती–मज़ाक करने में लग जाएंगें। इन्‍हें ऑफिस लेट आने या ऑफिस के काम ना करने से कोई फर्क नहीं पड़ता है। इनकी मस्‍ती में ध्‍यान लगाकर भी आपका समय बर्बाद हो सकता है।

४ – गॉसिप करने वाले

ऑफिस हो या कॉलेज हो, हर जगह कोई ना कोई गॉसिप करने वाला शख्‍स होता ही है। हम सभी को अपने कलीग की पीठ पीछे बुराई करने में बहुत मज़ा आता है। किसी के लिए तो ये ऑफिस में उनकी दूसरी जॉब ही बन जाती है। थोड़ी-बहुत गॉसिप करना तो ठीक है लेकिन हर वक्‍त दूसरों की डेस्‍क पर जाकर बाकी लोगों की चुगली करने से बस आपका और उनका वक्‍त ही बर्बाद होगा। गॉसिप करने से दो पल खुश तो हो जाते हैं लेकिन इससे समय बहुत बर्बाद हो जाता है।

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद तो आप भी समझ ही गए होंगें कि आपको ऑफिस में किस तरह के लोगों से दूर रहना है। अगर आप इनकी बातों में आ जाएंगें तो इससे ना केवल आपका समय बर्बाद होगा बल्कि इससे आप बॉस को भी खटक सकते हैं।

इन 5 तरह के ईरिटेटिंग कलीग्स आपको भी परेशान कर सकते हैं इसलिए कुछ ऐसा तरीका अपनाएं जिनसे आप ऐसे लोगों को आसानी से हैंडल कर पाएं और काम पर भी इनका असर ना पड़े।