ENG | HINDI

खरीदने से पहले जानें किस कपडे़ से कैसा होता है मूड

कपडे से व्यक्तित्व

कपडे से व्यक्तित्व – यह बात तो सभी जानते हैं कि आप जो कुछ भी पहनते हैं उससे आपकी पर्सनैलिटी के बारे में पता चलता है। आपकी सेहत, मूड और कॉन्‍फिडेंस पर भी आपके कपड़ों का असर पड़ता है। वैज्ञ‍ानिकों ने भी कपड़ों से संबंधित कुछ और बातों को डीकोड किया है जिन्‍हें जानकर आपको वाकई में बहुत मज़ा आएगा।

अगली बार जब कभी भी कपड़े खरीदने जाएं जो पहले ही जान लें किस तरह के कपड़ों का क्‍या मतलब होता है। कपडे से व्यक्तित्व बनता है –

१ – जिम की तैयारी

जब आप जिम जाते हैं तो उस समय वर्कआउट के लिए खास कपड़े पहनने से मोटिवेशन मिलता है। अपने जिम के कपड़े अलग रखें और जिम हमेशा उन्‍हें ही पहनकर जाएं।

एक स्‍टडी में ये बात सामने आई है कि लाल कपड़े पहनने से लोग हैवी वेट लिफ्ट कर पाते हैं। ये स्‍टडी साल 2004 के ओलंपिक में यह देखने के बाद हुई थी कि जिन एथलीट्स ने लाल कपड़े पहने थे उन्‍होंने ज्‍यादा इवेंट्स जीते थे।

२ – फर्स्‍ट इंप्रेशन भी बनाते हैं

जर्नल ऑफ फैशन मार्केटिंग एंड मैनेजमेंट में प्रकाशित हुई एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि लोग आपको आपके कपड़ों से ही जज करते हैं। अगर आप किसी पर अपना इंप्रेशन जमाना चाहते हैं तो पहली बार उनसे मिलते समय अच्‍छे कपड़े पहनकर जाएं। फर्स्‍ट इंप्रेशन में आपके कपड़े अहम भूमिका निभाते हैं। इसके लिए अपनी ड्रेसिंग पर ध्‍यान दें। इसके अलावा स्‍टडी की मानें तो फॉर्मल बिजनेस सूट पहनकर आप खुद को ताकतवर महसूस करते हैं। इससे आप तेजी से निर्णय ले पाते हैं और ज्‍यादा क्रिएटिव बनते हैं।

अब तो आप समझ गए ना कि आपकी ड्रेसिंग सेंस कितनी ज्‍यादा आपकी लुक को प्रभावित करती है। कोई भी व्‍यक्‍ति आपसे बात करने पहले आपकी लुक्‍स पर ध्‍यान देता है और आपकी लुक्‍स में सबसे ज्‍यादा अहम भूमिका निभाते हैं कपड़े। कपडे से व्यक्तित्व निखरता है –

अगर आप किसी को इंप्रेस करना चाहते हैं या किसी से पहली बार मिलने जा रहे हैं तो उनकी सबसे पहली नज़र आपके कपड़ों पर पड़ेगी इसलिए जाने से पहले अपने ड्रेसिंग सेंस पर ज़रा गौर फरमाइए। कहीं ऐसा ना हो आपकी बिगड़ी हालत देखकर वो भाग ही जाएं।

मेरा खुद का भी एक्‍सपीरियंस है कि कपड़ों से आपके व्यक्तित्व के बारे में ज्‍यादा पता चल पाता है। अगर किसी दिन आपने अच्‍छे कपड़े पहन लिए तो सबकी निगाहें आपके ऊपर आकर टिक जाती हैं लेकिन अगर आपने नॉर्मल कपड़े पहनें हैं तो आपके आसपास के लोग आपके ऊपर ज्‍यादा ध्‍यान देते हैं। इसलिए सेंटर ऑफ अट्रैक्‍शन बनने के लिए आपको अपने कपड़ों पर ज्‍यादा ध्‍यान देना चाहिए।

इस तरह से कपडे से व्यक्तित्व बनता है और निखरता है – नते हैं उनके बारे में लोगों की सोच ज्‍यादा ऊंची होती है। वहीं यह भी देखा गया है कि जब आपका मूड अच्‍छा होता है तो आप अच्‍छे कपड़े पहनकर घर से बाहर निकलते हैं या खुद को ग्रूम करते हैं, वहीं अगर मूड खराब हो तो लोगों को अपने कपड़ों से कोई फर्क नहीं पड़ता है। उन्‍हें इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि ऐसे में उनके कपड़े कैसे हैं और लोग उनके बारे में क्‍या सोच रहे हैं। इसलिए कपड़ों का संबंध काफी हद तक आपके मूड से भी होता है।

Don't Miss! random posts ..