ENG | HINDI

भारत की इस मार्केट से ख़रीद सकते हैं करोड़ों के ब्रांडेड सामान कौड़ियों के भाव

चोर बाजार – भारत के मुंबई शहर में आज भी एक ऐसी मार्केट है जहां आपको करोडों के ब्रांडेड सामान कौडियों के दाम पर मिल जाएंगे.

दरअसल हम बात कर रहे हैं मुंबई में कई सालों से चली आ रही सीक्रेट मार्केट के बारे में जो सरकार की इजाजत के बिना सुबह 4 बजे खुलती है और कुछ ही देर में यहां के व्यापारी लाखो का धंधा कर के यहां से गायब भी हो जाते हैं.

ये मार्केट ईलीगल इसलिए मानी जाती है क्योंकि अभी तक भारत में किसी भी व्यापारी को 24 घंटे तक दुकान खोलने की इजाजत नहीं है. खासतौर से देर रात के समय लेकिन मुंबई की इस मार्केट में आपको जूते-चप्पलों से लेकर टीवी-फ्रिज सब मिलेगा.

ये मार्केट सुबह 4 बजे से शुरु होकर सुबह 8 बजे तक चलती है. ये मार्केट मुंबई के कामठीपुरा इलाके के डेढ गली में लगती है और केवल 4 घंटे में यहां के व्यापारी लाखों रुपए का मुनाफा कमा कर रफू-चक्कर हो जाते हैं.

चोर बाजार के नाम से मशहूर ये मार्केट सन् 1950 से मुंबई शहर में चली आ रही है. कहा जाता है कि शुरुआती दिनों में यहा पर ब्रिटेन से भी माल एक्स्पोर्ट किया जाता था. मार्केट 1950 से लेकर 2009 तक सिर्फ शुक्रवार को ही लगा करती थी लेकिन अब से मार्केट हफते में दो दिन लगा करती है, पहला गुरुवार और दूसरा शुक्रवार.

यहां के व्यापारी बडी-बडी कंपनियों जैसे वुडलैंड, टॉमी हिलफिगर, ली कूपर, नाइक आदि से डिफेक्टेड सामान खरीदते हैं. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मुंबई के आसपास की छोटी फैक्ट्री से थोक में सामान आता है जिसे यहां कम दाम में बेचा जाता है और फिर यहां के व्यापारी उन्हें लोगों तक पहुंचाते हैं. कुछ ब्रांडेड कंपनी से डिफेक्टेड सामान व्यापारी खरीदते हैं जिसे रिपेयर कर आगे जाकर आधी कीमत में बेचा जाता है.

चोर बाजार के रेट्स इतने कम हैं कि आपको कैट कंपनी का लेदर बूट मात्र 800 रुपए में मिल जाएगा और अगर आपको नाइक जैसी कंपनी के स्पोर्ट्स शूज़ चाहिए तो यहां नाइक का एयरमैक्स 2014 स्पोर्ट्स रनिंग शूज़ जिसकी कीमत मार्केट में 8 हजार है वो यहां डेढ गली में करीब 1500 रुपए में मिल जाएगा.

चोर बाजार

एक समय इस चोर बाजार में केवल चोरी का ही माल मिला करता था लेकिन जैसे-जैसे दौर बदलता गया वैसे-वैसे यहां के व्यापारियो का धंधा भी. अब यहां चोरी के माल से ज्यादा आधे दाम से भी कम में ब्रांडेड सामान मिलता है.

इस मार्केट में आपको ब्रांडेड चीजो के अलावा छोटी कंपनीज़ और मेड इन चाइना का सामान भी बेहद कम कीमतों पर मिल जाएगा. यहां कपडों से लेकर परफ्यूम तक सब उपलब्ध है लेकिन यहां जूतो का मार्केट काफी बडा है.

ये मार्केट भारत की सबसे बडी मार्केटों में से एक है ये चोर बाजार, जहां सैकडों की तादाद में व्यापारी सामान बेचने आते हैं. माना जाता है कि यहां एक दिन में करीब 15 करोड़ से लेकर 20 करोड़ तक का करोबार होता है.

छोटे शहरों के बिजनेसमैन यहां से बडे पैमाने पर कम कीमत में सामान खरीदने आते हैं. यहां से व्‍यापारियों को खूब मुनाफा मिलता है।

Article Categories:
विशेष