ENG | HINDI

इस चित्रकार की बनाई हर तस्वीर बोलती है

जेंग जून

जेंग जून – आपने कई चित्रकार देखे होंगे जो बेहतरीन चित्रकारी करते हैं.

लेकिन आज हम आपको जिस चित्रकार के बारे में बताने जा रहे हैं, उनकी चित्रकारी देख कर आपको लगेगा कि इनके चित्रों में जान है.

तो आइये जानते हैं इस चित्रकार की तस्वीर के बारे में…

यह अपने देश के एक महान चित्रकार है. इस चित्रकार का नाम जेंग जून है. इसका जन्म 1963 में चाइना के सिचुआन नामक प्रान्त  में हुआ. 1984 में आर्ट विषय में अपनी पढाई पूरी करके चित्रकारी शुरू की.

जेंग जून वुहान पेंटिंग अकादमी के चेयरमेन होने के साथ  हुबेई प्रोवेंस आर्टिस्ट असोसिएशन  के उपाध्यक्ष भी  है .

ये बहुत बारीकी से काम करते है. जो भी सामान उपयोग में लाते है उसकी गुणवत्ता का ध्यान रखते है. इसकी चित्रकारी का तरीका सिंपल और पारम्परिक रखते हैं. इनकी चित्रकारी में यह पश्चिमी सभ्यता नहीं दिखना चाहते. इनके चित्र सादगी से भरे हुए दीखते है.  इनकी बने हर चित्र देख कर लगता है जैसे यह अभी बोल उठेंगे.

चाइना के आर्ट प्रदर्शनी में इनको हमेशा ही सम्मानित किया जाता है. इनको चीनी चित्रकला प्रदर्शनी में रजत और स्वर्ण पुरुस्कार से सम्मानित किया गया है

तो आइये हम जेंग जून की चित्रकारी के कुछ नमूने देखते हैं.

इनकी चित्रकारी में एक शालीनता और जान होती है. हर रंग और हर भाग को इतनी बारीकी से बनाते है, जो कल्पना के बाहर होता है.

चित्रकार

इनकी इस चित्र को देखकर कोई नहीं कह सकता कि इसको किसी ने हाथों से बनाया है. यह चित्र देख कर ऐसे लगता है जैसे फोटो खिची हुई है.

चित्रकार

इन चित्रों के चेहरे के भाव  इस चित्र को जिन्दा करते है.

चित्रकार

इन चित्रों की आँख, बाल, होठ, और एक एक चीज इतनी बारीकी से बनाई है कि यह चित्र जिंदा होने का एहसास करती है.

चित्रकार

जेंग जून ने अपनी हर चित्र में एक शालीनता और सामान्य भाव रखा है, जो इस चित्र को आकर्षक और जानदार प्रदर्शित करता है. क्या आपने कही और देखी है ऐसी चित्रकारी, जिसकी हर एक चित्र में जिन्दा होने का एहसास हो.