विज्ञान और टेक्नोलॉजी

भारत की मोबाइल मार्केट पर हैं इन 10 चीनी कंपनियों का कब्ज़ा

मोबाइल मार्केट – हमारे देश में अब तो बुज़र्गों से लेकर बच्चों तक के हाथ में स्मार्टफोन है. कम सैलरी वालों के पास भी अच्छा फोन रहता है और ये संभव हो पाया चीनी कंपनियों की बदौलत जो सस्ते में ढेर सारे फीचर्स वाले स्मार्टफोन दे रही है.

यही वजह है कि भारतयी मोबाइल बाज़ार पर चीनी कंपनिओं का कब्ज़ा है. मोबाइल मार्केट पर इन 10 चीनी कंपनियों का राज चलता है.

भारत की मोबाइल मार्केट –

१ – शाओमी:

मीडिल क्लास फैमिली के बीच इस कपंनी के फोन बहुत पॉप्युलर हैं. खासतौर से रेडमी नोट 4 और रेडमी 4 मॉडल देश का सबसे ज्यादा बिकनेवाला मॉडल है. शाओमी भारतीय बाजार में 2014 में ई-मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट के ज़रिए आया था. उसके बाद कंपनी ने 2015 से अपने स्मार्टफोन का निर्माण भारत में करना शुरू कर दिया.

२ – लेनोवो:

चीन की कंपनी लेनोवो एक मल्टीनेशनल कंपनी है, जिसका हेडक्वार्टर बीजिंग के अलावा अमेरिका के नॉर्थ कैरोलीना में है. कंपनी स्मार्टफोन के अलावा पर्सनल कंप्यूटर, टैबलेट, वर्कस्टेशन, सर्वर और इलेक्ट्रॉनिक स्टोरेज डिवाइस भी बनाती है. लेनोवो का कारोबार भारत समेत दुनिया के 60 देशों में फैला हुआ है. जनवरी 2014 में लेनोवो ने गूगल से उसका ब्रांड ‘मोटोरोला’ खरीद लिया था और अब कंपनी अपने ब्रांड के साथ ही मोटोरोला ब्रांड के स्मार्टफोन, स्मार्ट वॉचेज भी बनाती है. लेनोवो के ‘के’ सीरीज और ‘पी’ सीरीज के स्मार्टफोन भारत में बहुत पॉप्युलर हैं.

३ – ओप्पो:

यह चीनी कंपनी भारत में अपने फोन का निर्माण उत्तर प्रदेश के नोएडा में करती है. इसके अलावा कंपनी ग्रेटर नोएडा के औद्योगिक पार्क में भी अपनी नई फैक्ट्री खोलने की तैयारियों में जुटी है. ओप्पो के भारत में बिकने वाले पॉप्युलर मॉडल हैं- वी 7, वी 7 प्लस, वी 5 एस, वी 5 प्लस, वाई 69 और वाई 66.

४ – वीवो:

इस कंपनी के भारतीय बाजार में उपलब्ध मॉडलों में ओप्पो एफ1एस, ओप्पो एफ1प्लस, ओप्पो एफ1यूथ और ओप्पो ए 37 शामिल है. पिछले कुछ महीनों में वीवो के फोन बहुत पॉप्युलर हुए हैं, खासकर बेहतरीन सेल्फी लेने की क्वालिटी के कारण.

५ – हुवावे:

ये कंपनी दूरसंचार कंपनियों के लिए मोबाइल नेटवर्क उपकरण बनाने के लिए जानी जाती है. कंपनी का स्मार्टपोन मॉडल पी 9 और गूगल नेक्सस 6पी है. इसके अलावा कंपनी का स्मार्टवॉच हुवावे वॉच 2 और स्मार्ट बैंड हुवावे बैंड 2 प्रो भी भारत में मिलता है.

६ – वनप्लस:

वनप्लस फोन भी युवाओं के बीच खासा लोकप्रिय है इसका सबसे नया मॉडल वनप्लस 5टी और वनप्लस 5 है. वनप्लस के स्मार्टफोन एंड्रायड के नए सिस्टम ऑक्सीजन ओएस (ऑपरेटिंग सिस्टम) पर चलते हैं.

७ – कूलपैड:

चीन की कूलपैड कंपनी ने भारत में स्मार्टफोन बनाने के लिए वीडियोकॉन ग्रुप के साथ पार्टनरशिप की है. भारत में बेचे जाने वाले इस कंपनी के स्मार्टफोन को महाराष्ट्र के औरंगाबाद स्थित फैक्ट्री में असेंबल किया जाता है. कूडपैड के भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडलों में कूलपैड कूलप्ले 6, कूलपैड कूलप्ले 1 और कूडपैड नोट 5 हैं.

८ – जियोनी:

इस कंपनी के भारत में बिकने वाले प्रमुख मॉडलों में एम 7 पॉवर, एक्स 1 और ए1 शमिल हैं. आलिया भट्ट और विराट कोहली जैसे सेलिब्रिटी इस कंपनी के ब्रांड एंबेसडर हैं.

९ – जोपो मोबाइल:

चीन की कंपनी जोपो मोबाइल ने 2015 में अपना पहला फोन स्पीड 7 प्लस लांच किया था. कंपनी भारत में 100 करोड़ रुपये की लागत से जल्द ही अपनी फैक्ट्री शुरू करनेवाली है. जोपो मोबाइल के खास मॉडल हैं – फ्लैश एक्स 2, फ्लैक्स एक्स 1, स्पीड एक्स, कलर एम5 और कलर एम 4.

१० – जेडटीई मोबाइल:

ये कंपनी जेडटीई एक्शन 7, ब्लेड वी 8 और जेडटीई जेडमैक्स जैसे मॉडलों की बिक्री करती है. हालांकि ये बहुत लोकप्रिय नहीं है.

मोबाइल मार्केट में माइक्रोमैक्स जैसी भारतीय कंपनी भी है, लेकिन चीनी कंपनियां सब पर हावी है और इसकी मुख्य वजह है कम कीमत में ढेर सारे फीचर उपलब्ध कराना.

Kanchan Singh

Share
Published by
Kanchan Singh

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago