ENG | HINDI

चीन की सबसे अमीर महिला जो कभी फैक्ट्री में किया करती थी मजदूरी

चीन की सबसे अमीर महिला

चीन की सबसे अमीर महिला – बड़ा बनने का सपना हर कोई देखता है लेकिन चुनिंदा लोगों का ही ये सपना पूरा हो पाता है।

इसके पीछे आप उनकी मेहनत और किस्‍मत को श्रेय दे सकते हैं लेकिन इसमें सही समय पर सही अवसर के मिलने और उसे पहचानने की भी खूबी की जरूरत होती है।

अगर आपने कोई सपना देखा और उसे पूरा करने के लिए जी जान से काम कर रहे हैं तो इस पूरी कायनात में ऐसा कोई नहीं है जो आपके उस सपने को पूरा होने से रोक सके। ऐसा ही एक सपना चीन की च्‍यो छुनफेई ने भी देखा था और उन्‍होंने अपने सपने को पूरा भी किया।

चीन की च्‍यो छुनफेई अपने सपने का साकार करते-करते चीन की सबसे अमीर महिला बन गईं। आज उनके पास हज़ारों लोग काम करते हैं।

चीन की सबसे अमीर महिला जिनके पास 60 हज़ार लोग करते हैं काम

चीन की सबसे अमीर महिला च्‍यो का जन्‍म चीन के हुनान प्रांत में स्थित एक छोटे से गांव हुआ था जहां कोई रोज़गार नहीं था और इस वजह से उन्‍हें अपना गांव छोड़कर चीन के दक्षिणी शहर शेनझेण आना पड़ा। शुरुआती समय में उन्‍हें बहुत मुश्किलें देखनी पड़ीं लेकिन च्‍यो ने कभी हार नहीं मानी और अपने काम में लगी रहीं।

शुरुआत में वह एक फैक्‍ट्री में घडियों के ग्‍लास बनाने का काम करती थीं और उसके बाद उन्‍होंने साल 2003 में अपनी खुद की कंपनी खोल ली जिसमें करीबन 60 हज़ार लोग काम कर रहे हैं। छुनफेई के पास अपने फर्म के 89 प्रतिशत शेयर हैं। इस कंपनी की सफलता का अंदाज़ा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि उनकी कंपनी एप्‍पल, सैमसंग और ऐसी ही कई बड़ी कंपनियों के लिए टचस्‍क्रीन ग्‍लास सप्‍लाई करती है।

चीन की सबसे अमीर महिला जो है क्‍वीन ऑफ मोबाइल फोन ग्‍लास

चीन में च्‍यो को क्‍वीन ऑफ मोबाइल फोन्‍स ग्‍लास के नाम से जाना जाता है। आज वो चीन में बहुत मशहूर हैं और अब तो उनका नाम विदेशों में भी हो रहा है। उन्‍होंने बीजिंग रेड सेंडलवुड कल्‍चरल फाउंडेशन की संस्‍थापक चान लाइवा को पछाड़ दिया है।

आज च्‍यो चीन की सबसे अमीर महिला हैं और उनकी कुल संपत्ति करीब आठ अरब डॉलर है। उनकी कंपनी इलेक्‍ट्रॉनिक प्रॉडक्‍ट्स में उपयोग होने वाले टच सेंसेटिव ग्‍लास के 21 फीसदी मार्केट पर अपना कब्‍जा जमाए हुए है। अपनी इस सफलता का श्रेय च्‍यो अपनी मेहनत और अपने साथ काम करने वाले लोगों की काबिलियत को देती हैं।

इस कहानी को पढ़ने के बाद आपको भी ये समझ आ गया होगा कि मेहनत और काबिलियत से सब कुछ हासिल किया जा सकता है। अगर आपने भी ऐसा कोई सपना देखा है तो सब कुछ छोड़कर आगे बढने की कोशिश करें। आपकी मेहनत और लगन को देखकर आपकी मंजिल खुद आपके पास चलकर आएगी।

चीन की सबसे अमीर महिला – सफलता की ये एकलौती कहानी नहीं है। दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जो अपने साकार करने के लिए खूब मेहनत करते हैं लेकिन वो लोग दिमाग से काम नहीं करते और इस वजह से उनकी मेहनत भी बर्बाद हो जाती है। अगर आपको भी ऐसा कुछ बड़ा करना है तो एक बात गांठ बांध लें कि सिर्फ मेहनत करने से कुछ नहीं होता है आपको सही समय पर सही मौके को पहचानना भी आना चाहिए।

Don't Miss! random posts ..