ENG | HINDI

इस जानवर को सिगरेट पीते देख लोगों की छूटी हंसी !

सिगरेट पीते जानवर

सिगरेट पीते जानवर – स्मोकिंग के लिए सरकार से लेकर लोगों के घरों में न जाने कितनी नसीहत दी जाती है.

आजकल के युवाओं को सिगरेट पीने से मना किया जाता है. पब्लिक प्लेस पर सिगरेट पीने पर रोक के साथ ही जुर्माना भी है. ये सब इसलिए ताकि लोग स्मोकिंग से दूर रहें, लेकिन इंसानों को स्मोकिंग से दूर रहने में भले ही लोग कामयाब हो जाएं मगर एक ऐसा जानवर है जो खूब सिगरेट पी रहा है.

दुनियाभर के जू से हमने तस्वीर जमा की है जिसमें ये जानवर सिगरेट पीते हुए दिख रहा है. लोगों का कहना है कि इसमें से कुछ तो चैन स्मोकर हैं.

तो आइये आप भी मिलिए इस चैन स्मोकर से.

गौर से देखिए इसे. आप हँसते हँसते लोट पोट हो जाएंगे साथ में आपको हैरानी भी होगी. क्या आपने कभी किसी जानवर को सिगरेट पीते देखा है? इंसान तो इंसान, पर इस सिगरेट ने जानवरों को भी अपने नशे का शिकार बना लिया है. हैरानी की बात तो ये है की इन्हें सबसे समझदार माना जाता है.

सबसे समझदार जानवर माने जाते हैं चिम्पांजी और ये जानवर इंसान की नक़ल करने में भी सबसे आगे रहते हैं. ये नज़ारा नार्थ कोरिया के एक चिड़ियाघर का है. इस चिम्पांजी को सिगरेट पीने की बुरी लत लग गयी है.

इस तरह से सभी जानवर इसकी  लत में पद जाएंगे इसलिए ‘पेटा’ ने इसे पशु क्रूरता मानते हुए संबंधित चिड़ियाघर पर तुरंत एक्शन लेने की अपील की है.

उत्‍तर कोरिया की राजधानी फियोंगयांग में स्थित जू में एक ‘डैले’ नाम की चिम्‍पांजी रहती है जो एक दिन में  एक पैकेट सिगरेट पी जाती है. अपने इसी शौक के कारण वो इन दिनों फियोंगयांग में लोगों के आकर्षण का केन्द्र बनी हुई है. लोग इसे देखकर खूब हँसते हैं.

पर ये ठीक भी तो नहीं है. चिम्पांजी की इस आदत से सब हैरान हैं और चिड़ियाघर में आने वालों के लिए ये आकर्षण का केंद्र बन गयी है.

अब तो ये हो गया है इन चिम्पैंजी को फोटोशूट भी करना पड़ रहा है.

आमतौर पर इन्हें सिगरेट बाहर से आए लोग ही देते हैं. लोग खुद को आनंद देने के लिए इन्हें नशा करना सिखाते हैं.

आप ऐसा बिलकुल न करें. कभी भी जू में जानवरों को इस तरह की चीज़ें न दें जो उनके लिए परेशानी का सबब बन जाए.

ये है सिगरेट पीते जानवर  –  आप इन सब से दूर रहें और अगर कोई ऐसा करता है तो आप उन्हें भी रोकें. जानवरों को इस तरह नुकसान पहुंचाना बहुत ही गलत है.

Don't Miss! random posts ..