ENG | HINDI

ये हैं भारत के कम बजट में घूमने के बेहतर स्थान

कम बजट में घूमने की जगहें

कम बजट में घूमने की जगहें – अगर आप अपने परिवार के साथ किसी रोमांचक भरी ट्रिप की प्लानिंग कर रहे हैं लेकिन आपका बजट कम है तो आज हम आपके लिए भारत की कुछ ऐसी बेहद सुंदर और रोमांचक जगह लाए हैं जहां आपको घूमने का मज़ा तो आएगा ही साथ ही ये आपकी जेब पर भी भारी नहीं पड़ेंगीं।

अगर आप कम पैसों में अपने परिवार या हनीमून मनाने के लिए प्लान कर रहे हैं तो आपको बता देंकि भारत में ऐसी कई जगहें हैं जो आपकी जेब के लिए भी फ्रेंड्ली रहेंगी और आपको फॉरेन जैसा लुफ्त भी देंगी.

आप कह सकते हैं कि ये ट्रिप आपके लिए फुल पैसा वसूल हो सकती हैं. इन बेहद खूबसूरत जगहों पर आप कम पैसे देकर भी ज्यादा मस्ती कर सकते हैं.

तो आइए आपको बताते हैं कम बजट में घूमने की जगहें – भारत में कम बजट में घूमने के बेहतर स्थान –

कम बजट में घूमने की जगहें –

१ – पॉन्डिचेरी

पॉन्डिचेरी एक बेहद ही सुंदर आइलैंड है जोकि दक्षिण भारत में बसा हुआ है. यहां सभी बीच, स्पीरिचुअल टच, चर्च, कोलोनियल चार्म और फ्रेंच इनफ्लूएंस का मिश्रण है. यहां लोग ना केवल भारत से घूमने आते हैं बल्कि यहां की खूबसूरती बाहरी देशों को भी अपनी ओर खींच लाती है.

यहां का औरोविले टाउन बहुत ही शांत और स्पीरिचुअल जगह है जहां आप कम बजट में एक बेहद खूबसूरत जगह की सैर कर सकते हैं. आप इस जगह की सैर 15 हजार से लेकर 20 हजार तक में कर सकते हैं. यहां के आम होटलों की कीमत करीबन 3 हजार से लेकर 7 हजार तक है.

२ – गोवा

गोवा एक ऐसी जगह है जहां आज का हर युवा अपनी छुट्टियां मनाने जाना चाहता है. गोवा अपने खूबसूरत बीच और झरनों के लिए प्रसिद्ध है. गोवा ना केवल भारत में बल्कि भारत घूमने आए विदेशियों के लिए भी बेहद लोकप्रिय जगह है.

गोवा की यहां के बीच और चर्चों के बिना अधूरी है. कई लोगों का मानना है कि गोवा घूमना बेहद महंगा होता है लेकिन आपको बता देंकि यदि प्लानिंग के साथ यहां घूमने जाया जाए तो यहां आपका खर्च तकरीबन 20 हजार से 25 हजार तक आएगा. जिसमें आप गोवा के सुंदर बीचों का लुत्‍फ उठा सकेंगें. आपको बता देंकि यहां के होट्ल्स की कीमत ऑफ सीज़न में 5 हजार से 10 हजार तक होती है और ऑन सीज़न यही कीमत बढ़ कर 15 हजार से 20 हजार तक पहुंच जाती है.

कम बजट में घूमने की जगहें

३ – देहरादून

देहरादून एक ऐसा शहर है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है और ये इसी के लिए विश्व प्रसिद्ध भी है. ये जगह एनीमल लवर्स कोबेहद पसंद आ सकती है क्योंकि यहां पर रहने वाले हर जीव पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं.

यहां आप तकरीबन 5 हजार से 6 हजार के बीच रिवर राफ्टिंग, ट्रैकिंग, हाई जंप आदि का मजा ले सकते हैं.

कम बजट में घूमने की जगहें

इस लिस्ट में यदि सबसे सस्ती जगह है तो वो है देहरादून, यहां आप अपने दोस्तों,परिवार या पारर्टनर के साथ वीकएंड मनाने भी जा सकते हैं. इसके अलावा अगर आप कुछ रोमांचक करना चाहते हैं तो गोवा से बेहतर शायद ही आपके लिए कोई जगह हो. लेकिन अगर आपको छुट्टियों में शांत और सुंदर जगह की तलाश है तो पॉन्डिचेरी आपके लिए एक बेहद अच्छा ऑप्‍शन साबित हो सकता है.

ये है कम बजट में घूमने की जगहें – आपको इन जगहों से सस्ती शायद ही कोई जगह मिलेगी जहां आप प्रकृति का इतना सुंदर नजारा भी देख सकेंगे और ये आपकी जेब को भी भारी नहीं पड़ेगा.

Don't Miss! random posts ..